home page

Aadhar Card से मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ, जानिए

आधार कार्ड आज के समय में सबसे जरूरी दस्तावेजों में से एक है. हर एक छोटे और बड़े काम के लिए आधार कार्ड होना बेहद जरूरी हो गया है. चाहे राशन कार्ड बनवाना हो, बैंक अकाउंट खुलवाना हो या फिर सिम कार्ड लेना हो.
 | 

हिमाचल राज्य की सरकार ने अब आधार कार्ड को लेकर नया नियम लागू किया गया है. उन्होंने अब सरकारी स्कीम का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड को शामिल करने की मंजूरी दी है.

राज्य सरकार की तरफ से जारी सूचना के अनुसार अब कृषि और ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड को जरूरी कर दिया गया है.

Business Idea: नौकरी से नहीं मिल रही ज्यादा सैलरी तो सिर्फ 10,000 रुपये में शुरू करें ऐसे साइड बिजनेस, हर महीने होगी बंपर कमाई


जिसमें कृषि विभाग की मुख्यमंत्री कृषि कोष योजना, प्रवाह सिंचाई योजना, ग्रामीण विकास विभाग की मुख्यमंत्री आवास योजना और मातृशक्ति बीमा योजना आदि शामिल है. इन सभी योजनाओं के लिए आधार कार्ड को पहचान दस्तावेज के रूप में प्रयोग करने को अनुमति दे दी गई है.


आधार कार्ड बनवाने के लिए इस वेबसाईट पर करें अप्लाई


अगर आप में से किसी ने आधार कार्ड नहीं बनवाया है, तो वह अपना आधार कार्ड बनवा लें. जो भी इन सरकारी योजनाओं का लाभ उठाना चाहते हैं, वह अपना आधार कार्ड भारत सरकार की वेबसाइट यूआइडीएआइ  पर बनवा सकते हैं.

किसी भी बैंक से ले सकते हैं 10 लाख तक का बिजनेस लोन(BUSINESS LOAN), देखिये पूरा प्रोसेस

इसके लिए व्यक्ति को एनरोलमेंट करना होगा. वहीँ, अगर योजना में आवेदन करते बीच लाभार्थी की एनरोलमेंट हो गया है, तो उसे अपनी एनरोलमेंट पर्ची पेश करनी होगी.