home page

salary Hike त्यौहारों से पहले कर्मचारियों को सरकार देगी बड़ी सौगात, सैलरी में होगा इतना इजाफा

Karmchari salary Hike कर्मचारियों के डीए (DA), सैलरी (Salary) और महंगाई भत्ते में वृद्दि के बाद सरकार अब कर्मचारियों को त्यौहारों से पहले बड़ी सौगात देने वाली है। आइए नीचे खबर में जानते है सेलरी (salary hike) में कितना होगा इजाफा
 
 | 
salary Hike त्यौहारों से पहले कर्मचारियों को सरकार देगी बड़ी सौगात, सैलरी में होगा इतना इजाफा

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। केंद्रीय कर्मचारियों-पेंशनरों ( Central Government employees DA Hike) के लिए गुड न्यूज आई है। रक्षाबंधन से पहले 1 करोड़ कर्मचारियों-पेंशनरों को बड़ी सौगात मिल सकती है। ताजा मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, जुलाई अंत तक कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 5 से 6 फीसदी की वृद्धि हो सकती है। यह अनुमान AICPI Index 2022 के आंकड़ों को देखकर लगाया गया है।हालांकि अभी तक इस संबंध में केन्द्र सरकार ने कोई पुष्टि नही की है। अगर DA Hike बढ़ता है तो कर्मचारियों की सैलरी में 40 हजार से 2 लाख तक का इजाफा देखने को मिलेगा।

 


दरअसल, साल में दो बार केन्द्रीय कर्मचारियों का DA (7th Pay Commission)बढ़ता है। पहली हो चुकी है और अब दूसरी बढ़ोतरी जुलाई-अगस्त में होना है। वर्तमान में केन्द्रीय कर्मचारियों-पेंशनरों को 34% DA/DR का लाभ मिल रहा है। चुंकी महंगाई भत्ता कितना बढ़ना है यह AICPI Index पर निर्भर करता है। AICPI Index द्वारा मई तक के आंकड़े के अनुसार, डीए में 5 से 6% का इजाफा हो सकता है है।हालांकि अभी जून के आंकड़े 30 जुलाई तक आना है, अगर इसमें भी उछाल आया तो डीए में अबतक की सबसे बड़ी वृद्धि देखने को मिल सकती है। इसका लाभ 47 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को मिलेगा।

 

AICPI Index के मई के आंकड़ों के अनुसार, अखिल भारतीय सीपीआई-आईडब्ल्यू 1.3 अंकों की वृद्धि के साथ 129.0 रहा। इससे पहले मार्च और अप्रैल के आंकड़ों में भी इजाफा हुआ था। हालांकि अभी जून के आंकडे आना बाकी है, इसका बाद तस्वीर साफ होगी कि जुलाई अगस्त में कितना डीए बढ़ेगा। अगर जून में यह आंकड़ा बढ़ता है और अंक 132 को पार करता है तो कर्मचारियों के डीए में बड़ी बढोतरी देखने को मिल सकती है और अगर नहीं बढता है तो DA में 6 फीसदी तक इजाफा हो सकता है और सैलरी में 2 लाख तक का उछाल आ सकता है।इधर, देश में महंगाई दर 2-6% के स्तर से अधिक बनी हुई है, ऐसे में RBI के मुताबिक, यह मंहगाई दर सामान्य से ज्यादा है,ऐसे में डीए 5 प्रतिशत तक बढ़ सकता है।


मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अगर डीए 34% से बढ़कर 39% होता है तो 18,000 सैलरी वाले कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 7,020 रुपये मिलेगा। अगर 40% होगा तो कर्मचारियों की सैलरी में 41000 रुपये तक की बढ़ोतरी होगी। अगर न्यूनतम मूल वेतन 18,000 रुपये है तो 40% की दर से वार्षिक महंगाई भत्ते में कुल वृद्धि 12960 रुपये होगी यानि हर महीने 1080 रुपये की बढ़ोतरी होगी। वही अधिकतम मूल वेतन को 56900 रुपये पर देखा जाए तो वार्षिक DA में कुल वृद्धि 40968 रुपये होगी। मतलब 3414 रुपए मौजूदा महंगाई भत्ते के मुकाबले हर महीने बढ़ेंगे। कुल मिलाकर 56900 रुपए की बेसिक सैलरी वाले केंद्रीय कर्मचारियों को साल का 273120 रुपए महंगाई भत्ता का भुगतान होगा।