home page

Telecom - मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खबर, अब खत्म हो गया 30 दिन वाला वैलिडिटी प्लान

मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए यह बड़ी खबर है। अब खत्म हो गया 30 दिन वाला वैलिडिटी प्लान। TRAI ने सभी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स की 30 दिनों की वैलिडिटी वाले प्लान और एक महीने की वैलिडिटी वाले प्लान को लेकर निर्देश जारी किए है। विस्तार से जानकारी के लिए खबर को पूरा पढ़े। 
 | 
मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खबर, अब खत्म हो गया 30 दिन वाला वैलिडिटी प्लान

HR Breaking News, Digital Desk- TRAI on 30 days validity plan: टेलीकॉम रेगुलेटर TRAI ने आज एक नया आदेश जारी किया है. इस आदेश के तहत अब टेलीकॉम कंपनियों को हर हाल में 30 दिनों वाला कम से कम एक प्लान ऑफर करना ही होगा.

कंज्यूमर्स की शिकायत के बाद ट्राई ने यह फैसला लिया है. ट्राई ने अप्रैल के महीने में इस संबंध में कंपनियों को निर्देश जारी किया था कि उन्हें प्लान वाउचर और प्लान वाउचर रिन्यूअल कैटिगरी में कम से कम एक ऐसा टैरिफ लाना होगा जिसकी वैलिडिटी 30 दिनों की होगी.

हर हाल में 30 दिनों का प्लान जारी करना होगा-


ग्राहकों की लगातार शिकायत मिलने के बाद ट्राई ने सभी टेलीकॉम कंपनियों से बातचीत की. उनसे सलाह मशविरा करने के बाद  यह आदेश जारी किया गया है. इसके तहत टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर को हर हाल में 30 दिन वैधता वाला रीचार्ज कूपन और स्पेशल वाउचर ऑफर करना होगा.

एक महीने वाला प्लान और 30 दिनों की वैलिडिटी वाला प्लान-


मोबाइल टैरिफ में दो कैटिगरी हैं. पहली कैटिगरी वैलिडिटी पीरियड आधारित है. दूसरी कैटिगरी रिन्यूअल ऑन सेम डेट आधारित है. इसे एक महीने वाला प्लान भी कहते हैं. ट्राई की तरफ से अलग-अलग कैटिगरी को लेकर टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स की 30 दिनों की वैलिडिटी वाले प्लान्स की कंप्लीट जानकारी शेयर की गई है.

अलग-अलग कंपनी का 30 दिनों वाला प्लान-


एयरटेल की 30 दिनों की वैलिडिटी वाला प्लान 128 रुपए का है, जबकि उसी तारीख को अगले महीने रिन्यूअल वाले प्लान का टैरिफ 131 रुपए का है. रिलायंस जियो की 30 दिनों की वैलिडिटी वाला प्लान 296 रुपए का है, जबकि अगले महीने उसी तारीख को रिन्यूअल वाले प्लान का टैरिफ 259 रुपए है. वोडाफोन आइडिया की 30 दिनों की वैलिडिटी वाला प्लान 137 रुपए का है,

जबकि अगले महीने उसी तारीख को रिन्यू होने वाला प्लान 141 रुपए का है. BSNL का 30 दिनों का प्लान 199 रुपए का है, जबकि एक महीने की वैलिडिटी वाला प्लान 229 रुपए का है. MTNL का 30 दिनों वाला प्लान 151 रुपए का है, जबकि एक महीने यानी अगले महीने सेम डेट रिन्यूअल वाला प्लान 97 रुपए का है.