home page

Business Idea - बहन की शादी से भाई को मिला आइडिया, अपना बिजनेस शुरू कर, लाखों में कर रहा है कमाई

आज हम आपको अपनी स्टोरी में एक ऐसे बिजनसमैन के बारे में बताने जा रहे है। जिन्हें अपनी बहन की शादी में अपने बिजनेस का आइडिया मिला। जिसके बाद वे उस बिजनेस से हर महीनें लाखों की कमाई कर रहे है। आइए जानते है इनकी पूरी कहानी। 
 
 | 
बहन की शादी से भाई को मिला आइडिया, अपना बिजनेस शुरू कर, लाखों में कर रहा है कमाई 

HR Breaking News, Digital Desk- पैसे की दिक्कत की वजह से हम लोग अक्सर कई चीजें खरीद नहीं पाते. कई बार हमारे पास पैसे तो होते हैं पर बजट और बचत के बारे में सोच कर हम वह सामान नहीं खाना खरीद पाते. हमें अक्सर अपनी ड्रेस, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, मोबाइल, लैपटॉप या ज्वेलरी आदि खरीदने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है. कई बार हम दोस्त या परिजन की शादी में जाने के लिए महंगे कपड़े खरीदना चाहते हैं लेकिन फिर यह सोच कर रुक जाते हैं कि इतने पैसे एक शादी में जाने के लिए वेस्ट करने से कोई फायदा नहीं है.

भोपाल के दो दोस्तों ने अपनी बहन की शादी में आई इस तरह की परेशानी से बचने का समाधान ढूंढ निकाला है. उन्होंने रेंटोजो नाम का एक स्टार्टअप शुरू किया है. रेंटोजो एक कंजूमर टू कंजूमर ऐप है जिसकी मदद से आप कपड़ों से लेकर घर, गाड़ी सहित कई चीजें रेंट पर ले सकते हैं.

लोगों को रेंटोजो का कांसेप्ट बहुत अधिक पसंद आ रहा है. भोपाल के रहने वाले कार्तिक और शिवम ने यह देखा कि उनकी बहन की शादी में कई सामान की जरूरत थी, जो सिर्फ एक बार ही इस्तेमाल होना था.

इसी दौरान उनके दिमाग में रेंट पर सामान लेने-देने का कारोबार शुरू करने का आइडिया आया. कार्तिक की बहन बहुत अधिक कीमत होने की वजह से अपनी पसंद का लहंगा नहीं ले पा रही थी. यह लहंगा पूरी फैमिली के बजट से बाहर था. बहन की खुशी के कारण वह लहंगा खरीदना पड़ा, लेकिन बाद में कार्तिक को लगा कि हर किसी को अपने बजट के हिसाब से ही खरीदारी करनी चाहिए.

इसके बाद कार्तिक और शिवम ने इंस्टाग्राम पर रेंटल ड्रेस नाम से एक पेज बनाया. उन्होंने अपने घर के लोगों को ड्रेस रेंट पर देना शुरू किया. इस पहल को अच्छा रिस्पांस मिलने लगा. कुछ समय के बाद कार्तिक ने अपने कारोबार का विस्तार करते हुए जरूरत की दूसरी चीजें रेंट पर देने का काम शुरू किया.

इस तरह साल 2021 के सितंबर में रेंटोजो स्टार्टअप की शुरुआत हुई. ग्राहक के लिए रेंटोजो ऐप बिल्कुल फ्री है. कोई भी यूजर इस ऐप के जरिए चीजें किराए पर ले सकता है. इसका उन्हें कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना पड़ता. इस ऐप के जरिए आप भी अपनी कोई चीज रेंट पर दे सकते हैं.

इस तरह रेंटोजो ऐप किराए पर सामान लेने देने का एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म बन गया है. सिर्फ 1 साल में शिवम और कार्तिक की टीम में 22 लोग काम कर रहे हैं. रेंटोजो ऐप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं. 1 साल की अवधि में रेंटोजो ने ₹10 लाख का बिजनेस किया है.