home page

Business - घर बैठे शुरू करें ये मुनाफे वाला बिजनेस, हर महीने होगी हजारों रुपए की कमाई

Business Opportunity: अगर आप भी बिजनेस करने का प्लान कर रहें है तो यह खबर आपके लिए है। आज हम आपको अपनी इस खबर में एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे है जिसे आप घर बैठे शुरू कर मोटा मुनाफा कमा सकते है। 

 | 
Business - घर बैठे शुरू करें ये मुनाफे वाला बिजनेस, हर महीने होगी हजारों रुपए की कमाई

HR Breaking News, Digital Desk- आत्मनिर्भर भारत मिशन के जरिए देश में कारोबारी माहौल में लगातार सुधार हो रहा है. सरकार का पूरा फोकस लोकल से वोकल होने पर है. मेड इन इंडिया प्रोडक्ट्स को दुनिया तक पहुंचाना लक्ष्य है. मोदी सरकार (Modi Government) का सपना है कि लोग जॉब सिकर्स (Job Seekers) के बजाए खुद जॉब क्रिएटर्स (Job Creators) बनें. अपना बिजनेस या स्टार्टअप खड़ा कर सकें. सरकार ने इसके लिए कई तरह की स्‍कीम्‍स भी चलाई हैं, जिनसे लोगों को स्किल्ड बनाया जा सके. 

अगर आप बिजनेस करने की शुरुआत करना चाहते हैं तो इन सरकारी स्कीम्स का फायदा उठा सकते हैं. आज हम आपको ऐसे ही बिजनेस की जानकारी दे रहे हैं, जिसे शुरू करके आप अच्छी खासी आमदनी कर सकते हैं. इस बिजनेस में किसी बड़े निवेश की भी जरूरत नहीं होती.

अचार हर खाने में जान डाल देना वाला एलिमेंट है. अचार के बिना थाली में खाना अधूरा सा लगता है. लेकिन, सिर्फ खाना ही नहीं यह आपकी आमदनी में भी तड़का लगा सकता है. किसी भी सीजन में आचार का बिजनेस (Pickle Business) शुरू किया जा सकता है.

घर से शुरू कर सकते हैं बिजनेस-

अचार मेकिंग बिजनेस (Business Idea) की शुरुआत घर से ही हो सकती है. जब बिजनेस बढ़ने लगे तब अलग से जगह लेकर इस बिजनेस को आगे बढ़ाने के बारे में सोच सकते हैं. इसके लिए बहुत मोटी पूंजी नहीं चाहिए. छोटी पूंजी से ही बिजनेस को शुरू किया जा सकता है. 

10 हजार रुपए में शुरू करें ये बिज़नेस-

आप भी अचार बनाने का कारोबार घर में शुरू कर सकते हैं. बिजनेस का शुरुआती इन्वेस्टमेंट 10 हजार रुपए हो सकता है. वहीं, पहले महीने से ही कमाई 25 से 30 हजार रुपए तक हो सकती है. यह कमाई आपके प्रोडक्ट की डिमांड, पैकिंग और एरिया पर भी निर्भर करती है. अचार को ऑनलाइन, थोक, रिटेल मार्केट और रिटेल चेन में बेचा जा सकता है.

900 वर्गफुट का एरिया चाहिए-

अचार मेकिंग बिजनेस के लिए 900 वर्गफुट का एरिया होना आवश्यक है. अचार तैयार करना, अचार सुखाना, अचार को पैक करना इत्यादि के लिए खुली जगह की दरकार होती है. अचार को लंबे  समय तक खरब होने से बचाने के लिए अचार को बनाने की विधि में बहुत ही साफ-सफाई की दरकार होती है तब ही आचार अधिक दिन तक बरक़रार रहता है.

मुनाफे वाला बिजनेस-


अचार मेकिंग बिजनेस को 10 हजार रुपए की लागत से शुरू कर दोगना मुनाफा कमाया जा सकता है. पहली मार्केटिंग में लागत की सारी राशि वसूल हो जाती है और उसके बाद सिर्फ मुनाफा ही मुनाफा होता है. इस छोटे बिजनेस को मेहनत-लगन और नए-नए प्रयोग से बड़ा बिजनेस बनाया जा सकता है. बिजनेस का मुनाफा हर महीने मिलेगा और मुनाफे में बढ़ोतरी भी होती हुई दिखेगी.

कैसे मिलता है अचार मेकिंग का लाइसेंस? 

अचार मेकिंग बिजनेस के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है बिजनेस शुरू करने के लिए फ़ूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड आथोरिटी (FSSAI) से लाइसेंस प्राप्त किया जा सकता है इस लाइसेंस के लिए ऑनलाइन फॉर्म भर कर आवेदन किया जा सकता है.