home page

Business Idea : घर बैठे कमाएं 4 लाख रुपए, जानें इस अनोखे बिजनेस का तरीका

आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसे बिजनेस के बारे में जिससे किसान भाई घर बैठे आप 4 लाख रुपस महीना तक कमा सकते हैं। ये अनोखा बिजनेस जितना किसानों को मालामाल करेगा। उतना ही खूबसूरत भी है। जानिए बिजनेस का तरीका।
 | 
Business Idea : घर बैठे कमाएं 4 लाख रुपए, जानें इस अनोखे बिजनेस का तरीका

HR Breaking News : चंडीगढ़ : खरीफ और रबी की पारंपरिक फसलों में निड़ाई, बुवाई से लेकर कटाई तक में ठीक-ठाक वक्त लग जाता है।
ऐसे में किसान बीते कुछ सालों से वैकल्पिक फसलों की तरफ तेजी से रुख कर रहे हैं. ये फसलें कम समय में ज्यादा मुनाफा देने का काम करती हैं. तो चलिए जानते हैं कि आप कैसे बस 2 महीने के अंदर ही मात्र 20 हजार रुपये लगा कर 4 लाख से ज्यादा तक का मुनाफा कमा सकते हैं।


ये खबर भी पढ़ें : किसान ने उगाई सबसे महंगी सब्जी, एक किलो की कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश 

वैकल्पिक फसलों की तरफ तेजी से रुख कर रहे किसान


Business Idea: देश के किसान इन दिनों पारंपरिक फसलों से ज्यादा वैकल्पिक फसलों की तरफ तेजी से रुख कर रहे हैं. क्योंकि जहां पारंपरिक फसलों की खेती कर मुनाफा कमाने में ज्यादा वक्त लग जाता है तो वही किसान वैकल्पिक फसलों की खेती कर कम वक्त में ही अच्छा मुनाफा कमा लेते हैं।
इसका सबसे अच्छा और जीता-जागता उदाहरण गेंदे के फूल की खेती करना है. ऐसे में आइये जानते हैं इसकी खेती कर मुनाफा कमाने का बेहतरीन बिजनेस आइडिया।

ये खबर भी पढ़ें : पीएम किसान योजना की अगली किस्त इस दिन पहुंचेगी अकांउट में, चैक करें लेटेस्ट अपडेट

60 दिनों में मुनाफे के लिए तैयार फसल


यहां हम आपको जिस फूल की खेती के बारे में बता रहे हैं, उसकी सबसे खास और अहम बात ये है कि गेंदे का पौधा सदाबहार होने के साथ-साथ बारहमासी भी है. यही नहीं इसकी फसल मात्र 45 से 60 दिनों के अंदर ही तुड़ाई के लिए तैयार हो जाती है. ऐसे में किसान भाई इसकी खेती पूरे सालभर में 3 बार भी कर सकते हैं. इसके साथ ही गेंदे के फूल को बहुत शुभ माना जाता है, इसलिए इसको हर शादी, समारोह और त्योहारों में उपयोग में लाया जाता है. इससे साफ है कि इसकी मांग बाजार में कभी कम नहीं होने वाली है।

ये खबर भी पढ़ें : Pulses rate : मंडियों में खरीद शुरू नहीं होने से मूंग के दामों में भारी गिरावट, किसान चिंतित

20 हजार में 4 लाख का मुनाफा


इस बिजनेस को मुनाफे का सौदा इसलिए भी कहा जाता है क्योंकि इसमें लागत यानी की पूंजी बेहद ही कम लगती है. अगर आप गेंदे की खेती एक एकड़ में कर रहे है तो इसकी सिंचाई, गुड़ाई और निड़ाई सहित सबकुछ मिलाकर इसमें करीब-करीब 15 से 20 हजार की लागत आती है।


एक एकड़ से कमाई 2 से 4 लाख तक


गेंदे के फूलों के लिए मार्केट खोजने में ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ती है. आलम ये है कि शादियों और त्योहारों में इसके फूलों को 60 रुपए प्रति किलो का भाव आसानी से मिल जाता है. यही नहीं आपको बता दें कि गेंदे के एक पौधे से 25 से 30 बार फूलों की तोड़ाई होती है. क्योंकि इसके मेडिकल प्लांट होने के कारण इसमें कोई भी कीट नहीं लगता।
यही वजह है कि किसान भाई इसकी खेती कर आसानी से 2 से 4 लाख रुपये तक का मुनाफा कमा लेते है. ऐसे में गेंदे के फूल का बिजनेस लघू और सीमांत किसानों के लिए पारंपरिक खेती के मुकाबले बढ़िया विकल्प साबित हो रहा है।