home page

Business Idea : इस बिजनेस से हर माह 5 लाख कमाएं, शुरू करने के लिए सरकार देगी 85% सब्सिडी

Business Idea: अगर आप भी अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपके लिए काम की खबर है. आज यहां हम आपको बता रहे हैं एक ऐसे छोटे से बिजनेस (Small Business Idea) के बारे में जिसे आप आसानी से शुरू कर सकते हैं और लाखों में कमाई कर सकते हैं. ये बिजनेस है - मधुमक्खी पालन का बिजनेस. और सबसे खास बात कि इस कारोबार को शुरू करने के लिए आपको सरकार सब्सिडी भी देती है. आइए जानते हैं इस बिजनेस के बारे में डिटेल में।
 | 

HR Breaking News : नई दिल्ली : मधुमक्खी पालन (Beekeeping) से आप लाखों में कमाई कर सकते हैं. मधुमक्खी का संग्रह कर उनसे बने शहद और मोम को बेचकर आपको अच्छा मुनाफा हो सकता है। मधुमक्खी पालन कृषि व बागवानी उत्पादन बढ़ाने की क्षमता भी रखता है. और यही वजह है कि इस बिजनेस के लिए सरकार भी मदद कर रही है।

 ये खबर भी पढ़ें : Business News : इस सरकारी कंपनी को मिले दो बड़े ऑर्डर, अचानक उड़ने लगे शेयर

ये बातें ध्यान देने योग्य


इसके लिए आप सबसे पहले पेशेवर संघों से जानकारी लें।

इसके अलावा मधुमक्खियों के स्थान और आपके इलाके में उत्पादित शहद के प्रकारों की जानकारी लें।

पहली फसल के बाद मधुमक्खी पालन कार्य का मूल्यांकन करें।

अपनी मधुमक्खियों और पित्तियों के स्वास्थ्य की जांच भी करते रहें।

अपने मधुमक्खी से संबंधित उत्पादों की बिक्री के लिए राज्य के राजस्व विभाग से संपर्क करें. इससे आपको अच्छा पैसा मिल सकता है।
आपको बता दें कि इस बिजनेस के तहत आप मधुमक्खी से शहद के अलावा आप कई दूसरे उत्पादों का भी प्रोडक्शन कर सकते हैं. इसमें बीजवैक्स, रॉयल जेली, प्रोपोलिस या मधुमक्खी गोंद और मधुमक्खी पराग शामिल हैं. ये सभी प्रोडक्ट्स इंसानों के लिए काफी फायदेमंद हैं और बाजार में बहुत महंगे हैं. यानी इसमें आप कई तरह से पैसे कमा सकते हैं. 
गौरतलब है कि कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने 'फसल उत्पादकता में सुधार के लिए मधुमक्खी पालन का विकास' नाम से केंद्रीय योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत लोगों के बीच सेक्टर को विकसित करना, प्रोडक्टिविटी बढ़ाना, प्रशिक्षण करना और जागरूकता फैलाना शामिल है।
राष्ट्रीय मधुमक्खी बोर्ड ने नाबार्ड (NABARD) के साथ मिलकर भारत में मधुमक्खी पालक व्यवसाय से मुनाफे की योजनाएं बनाई हैं. इस क्षेत्र में महिलाओं के रोजगार के लिए भी सरकार तत्पर है. इसके लिए आप निकटतम राष्ट्रीय मधुमक्खी बोर्ड से संपर्क कर सकते हैं. सरकार मधुमक्खी पालन पर 80-85 फीसदी तक सब्सिडी देती है।