home page

Business Idea : मात्र 5 हजार रुपये खर्च कर खुद के बने बॉस, हर महीने होगी मोटी कमाई

अगर आप कोई ऐसे बिजनेस की तलाश कर रहे हैं। जिस बिजनेस में कम निवेश के साथ बेहतर मुनाफा हो, तो फिर आज हम आपको अपनीर इस खबर में एक ऐसा ही बिजनेस आइडिया बताने जा रहे हैं। 

 | 

HR Breaking News, Digital Desk- अगर आप कोई ऐसा बिजनेस की तलाश कर रहे हैं। जिस बिजनेस में कम निवेश करना पड़े और मुनाफा बेहतर हो, तो फिर आज हम आपको एक ऐसा ही बिजनेस आइडिया बता रहे हैं। आप मशरूम फार्मिंग का बिजनेस कर सकते हैं। इस बिजनेस की खास बात ये हैं कि आप इस बिजनेस को बेहद ही कम निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं। साथ ही इस बिजनेस को शुरू करने के लिए अधिक संसाधन की भी जरूरत नहीं होगी।


भारत के भीतर मशरूम फार्मिंग हैं। बहुत बड़े लेवल में की जाती हैं।


कैसे शुरू करें बिजनेस-

अगर आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं, तो फिर आज अधिक जगह की भी जरूरत नहीं होगी। आप इस बिजनेस को एक कमरे से भी शुरू कर सकते हैं। आप इस बिजनेस को 5 से 6 हजार रूपये में भी शुरू कर सकते हैं। मशरूम की खेती को करने के लिए आपको 30 से 40 गज की प्लॉट में मौजूद जो कमरा हैं। कम्पोजट को रखना होता हैं। आपको बाजार में बहुत आसानी से कम्पोजट मिल जाता हैं। इसको आपको कमरे या फिर छाया में रखना होता हैं। जिसके बाद मशरूम जो हैं 20 से 25 दिनों के भीतर उगना शुरू हो जाता हैं।

इसको ऑनलाइन भी बेचा जा सकता हैं जब मशरूम उग जाती हैं। उसको अपनी घर के अंदर ही पैक कर सकते हैं। उसको आप ऑनलाइन भी बेच सकते हैं और आप इसको मंडी में भी बेच सकते हैं। अगर आप इस बिजनेस को बड़े लेवल में करना हैं, तो फिर आप खुद की वेबसाइट या ऐप बना कर भी इसको बेच सकते हैं। आपके पास जितना पैसा हैं। आप उस हिसाब से इसमें निवेश कर बेहतर मुनाफा काम सकते हैं।

इस बिजनेस की ट्रेनिंग भी ली जा सकती हैं-

बता दें इस समय मार्केट में ये मशरूम बेहतर कीमत में बिक रहा हैं। ऐसे में आप कम लगात लगा कर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं और एक अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इसके अलावा बहुत सारे ऐसे संस्थान हैं जो इस तरह जो फार्मिंग होती हैं इसकी ट्रेनिंग भी देते हैं। आप पहले ट्रेनिंग भी ले सकते हैं और फिर इस बिजनेस को और बेहतर तरीके से शुरू कर सकते हैं।