home page

Business Idea: सरकारी मदद से शुरू करें ये बिजनेस, कमाई ऐसी नोट गिनते-गिनते थक जाओगे

Salon & Beauty Parlor Business: आजकल हर कोई ऐसा बिजनेस के बारे में सोच रहा है, यहां कम निवेश के साथ हाई ग्रोथ हो। आज हम आपके लिए एक बिजनेस लेकर आए हैं, जो देश में बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है। जानें इस बिजनेस के बारे में...
 | 
Business Idea: सरकारी मदद से शुरू करें ये बिजनेस, कमाई ऐसी नोट गिनते-गिनते थक जाओगे

HR Breaking News, New Delhi: आजकल ही किसी को एक दूसरे से सुंदर दिखने की होड़ लगी रहती है। इंस्टाग्राम, फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर लोग निरंतर अपनी एक से बढ़कर वीडियो और फोटो डालते रहते है। इसलिए वह अपने आपको सुंदर दिखाने के लिए सैलून या ब्यूटी पार्लर(Salon & Beauty Parlor ) में जाते हैं। ये बिजनेस देश में बहुत तेजी से ग्रोथ कर रहा है।  

इसे भी देखें : बिना पैसा लगाए शुरू करें ये बिजनेस, होगी लाखों की कमाई


हाल ही में आई एक रिपोर्ट में सामने आया है कि देश में ब्यूटी पार्लर और ब्यूटी प्रोडक्ट्स का बिजनेस भविष्य में अमेरिका और यूरोप के मुकाबले दोगुनी रफ्तार से ग्रोथ करेगा। ऐसे में, आप भी एक छोटा ब्यूटी पार्लर सा सैलून खोल सकते हैं। इससे आपको अच्छी कमाई करने का मौका मिलेगा। आइए जानते हैं कि ब्यूटी पार्लर के बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको किन बातों को ध्यान में रखना है।

बिजनेस प्लान को तैयार करें


हर बिजनेस को शुरू करने से पहले उसकी विस्तृत प्लानिंग करना महत्वपूर्ण है। अच्छे बिजनेस प्लान में फंडिंग, मार्केटिंग, मार्केट रिसर्च, कीमत, डिस्काउंट, प्रोडक्ट्स आदि शामिल होने चाहिए। आपको इसमें सभी मुख्य बिंदुओं जैसे उपलब्ध फंड्स, मासिक किराया, इंटीरियर, प्रोडक्ट्स, टार्गेट कस्टमर सभी का ध्यान रखना चाहिए।

अपने नए ब्यूटी पार्लर को खोलने के लिए आपको अपने क्षेत्र का विश्लेषण कर लेना चाहिए। आप क्षेत्र में मौजूद अपने प्रतिद्वंद्वी कीमतों और सेवाओं को देखकर प्लान तैयार करें।

लोकेशन
आपके ब्यूटी पार्लर से कामयाब या असफल होने के बीच यह बात भी महत्व रखती है कि आप किस क्षेत्र में उसे खोल रहे हैं। ब्यूटी पार्लर की जगह लोगों के लिए सहूलियत वाली होनी चाहिए। पार्लर ऐसी जगह में मौजूद होना चाहिए, जहां आसानी से पहुंचा जा सके। ग्राउंड फ्लोर की लोकेशन सबसे बेहतर होती है। ऊपरी फ्लोर पार्लर के लिए सही नहीं रहती हैं, क्योंकि वहां लोगों को उसकी मौजूदगी का पता नहीं चलता है।

कीमत और डिस्काउंट
जो ग्राहक अच्छा दिखना चाहते हैं, वे पैसा खर्च करने से नहीं डरते हैं। आप इस बात का फायदा उठा सकते हैं। भारतीयों को डिस्काउंट से भी प्यार है। नए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए आप डिस्काउंट ऑफर भी पेश कर सकते हैं।

लाइसेंस
ब्यूटी पार्लर चलाने के लिए, स्थानीय प्रशासन से लाइसेंस की भी जरूरत पड़ती है। कारोबार के क्षेत्र के मुताबिक, आपको नगर निगम से ट्रेड लाइसेंस, जीएसटी नंबर, प्रोफेशनल टैक्स लाइसेंस की जरूरत पड़ सकती है। 10 हजार रुपये से ज्यादा सैलरी वाले कर्मचारी को प्रोफेशनल टैक्स लाइसेंस की जरूरत पड़ती है। सैलून चलाने के लिए कुछ दूसरे लाइसेंस जैसे फायर सेफ्टी भी जरूरी होता है।

और देखें : महज 25 हजार लगाकर शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने कमाएं 4 लाख रुपये

सरकार की योजना से मिल सकती है मदद


अपना ब्यूटी पार्लर या सैलून शुरू करने के लिए आप पीएम मुद्रा योजना(PM Mudra Yojana) के तहत लोन भी ले सकते हैं। इस स्कीम के तहत, ग्रामीण इलाकों में 10 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है। लोन की ब्याज दर अलग-अलग बैंकों में अलग होती है। इसमें 9 से 12 फीसदी की सालाना ब्याज पर कर्ज मिल जाता है।