home page

Business : करोड़पति बनने में मदद करेगा ये पेड़, खासियत जानकर रह जाएंगे हैरान

अगर आप भी किसान हैं या अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप बहुत कम लागत में शुरू कर मोटा मुनाफा कमा सकते हैं। आइए नीचे खबर में जानते हैं पूरी जानकारी –

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। जब भी हम कोई बिजनेस शुरू करते हैं तो यही कोशिश रहती है कि हमें उसमें कोई नुकसान न हो. हम हर तरह से उसमें फायदा ही चाहते हैं. लेकिन बहुत कम लोगों को पता होगा कि ऐसे भी कई बिजनेस है जिसमें कोई नुकसान नहीं है. इस बिजनेस में सिर्फ आपको फायदा ही फायदा होगा. तो आपको बताते हैं महोगनी के बिजनेस के बारे में. महोगनी एक ऐसा पेड़ है जिसे लगाकर किसान करोड़पति बन सकते हैं.

क्योंकि अगर एक एकड़ जमीन में महोगनी पेड़ के अगर 120 पेड़ लगाये जाए तो महज 12 साल में किसान करोड़पति बन जाएगा. इसकी लकड़ी लंबे समय तक खराब नहीं होती और इस पर पानी का कोई असर नहीं होता. यह पेड़ 50 डिग्री सेल्सियस तक तापमान सहता है.

ये भी पढ़ें :  राजधानी, शताब्दी समेत ये 3 ट्रेने होंगी बंद, इनकी जगह चलेंगी ये सेमी हाई स्पीड ट्रेनें

महोगनी की खेती कैसे करे?

महोगनी की लकड़ी 2000 रुपये प्रति घन फीट के रेट से बिकती है और इसका एक पेड़ 40000-50000 का होता है.  महोगनी की खेती आप दो तरीके से कर सकते है. एक खेतों की बाउंड्री पर और दूसरा पूरे खेत में पेड़ों की रोपाई करवा सकते हैं.

महोगनी का पेड़ लगाने का सही समय

महोगनी का पेड़ लगाने का सही समय सर्दी का होता है. क्योंकि इसे ज्यादा गर्मी और सर्दी से बचाना होता है. महोगनी के पौधे को अंकुरित और विकसित होने के लिए सामान्य तापमान की आवश्यकता होती है, सर्दियों के मौसम में 15 और गर्मियों के मौसम में 35 डिग्री के तापमान में अच्छे से विकास करते है.

ये भी पढ़ें : बकाया DA एरियर को लेकर डेट कन्फर्म! इस दिन मिलेगी गुड न्यूज

पांच वर्ष में एक बार होता है बीज

इस पौधे में पांच सालों में एक बार बीज होता है. इसके एक पौधे से पांच किलों तक बीज मिलते हैं. इसके बीज की कीमत काफी ज्यादा होती है और यह एक हजार रुपए प्रति किलो तक बिकते है यह एक औषधीय पौधा भी है, इसलिए इसके बीजों और फूलों का इस्तेमाल शक्तिवर्धक दवाइयों को बनाने में होता है.

इस पेड़ की पत्तियों में एक खास तरह का गुण पाया जाता है, जिससे इसके पेड़ के पास किसी भी तरह के मच्छर और कीट नहीं आते है. इस वजह से इसकी पत्तियों और बीज के तेल का इस्तेमाल मच्छर मारने वाली दवाइयों और कीटनाशक को बनाने में किया जाता है . इसके तेल का उपयोग कर साबुन, पेंट, वार्निश और कई तरह की दवाइयों को बनाया जाता है.

महोगनी की लकड़ी की कीमत क्या है?

वर्तमान में इसकी लकड़ी की कीमत 2000 से 5000 फीट तक है. इस प्रकार अपने जीवन काल में एक पेड़ लगभग 200000 रु. की आमदनी प्रदान करता है. पौधे की वृद्धि एवं उत्पादन इसके रखरखाव पर निर्भर करती है.

महोगनी के फायदे

महोगनी का पेड़ औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इसके पत्तों को पत्तों को खाद के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है.  कैंसर, ब्लड प्रेशर, अस्थमा, सर्दी और मधुमेह सहित कई प्रकार के रोगों के खिलाफ भी ये प्रभावी है. इसके अलावा यह पेड़ जिन जगहों पर लगाया जाता है, वहां मच्छरों की संख्या कम हो जाती है.

महोगनी का पेड़ कितनी दूरी पर लगाना चाहिए?

जैसा की पेड़ से पेड़ की दूरी 6 फीट है और इस प्रकार से एक एकड़ जमीन की केवल बाउंड्री पर 135 पेड़ लगाया जाता है. जिससे 10 से 12 साल में 15 से 20 लाख की कमाई कर सकते हैं और वही अगर एक एकड़ की पूरी जमीन पर महोगनी की खेती की जाए तो लगभग 1100 पेड़ लगेंगे.

ये भी पढ़ें : बच्चों के सामने बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए ये 4 बातें

कितने समय में तैयार होता है पेड़

महोगनी के पेड़ों को पुरी तरह तैयार होने में 25 साल लगते हैं. लेकिन 12 साल के बाद यह पेड़ बेचा जा सकता है.

महोगनी का बीज कहां मिलेगा?

आपको मार्केट में या फिर Amazon में आसानी से महोगनी का बीज मिल जाएगा.  इसकी खेती के लिए इसके पौधों को किसी भी पंजीकृत सरकारी कंपनी से खरीदा जा सकता है, इसके अलावा पौधों को नर्सरी से भी ले सकते हैं. नर्सरी से पौधों को खरीदते समय यह जरूर ध्यान रखे कि पौधे दो से तीन वर्ष पुराने और अच्छे से विकसित हो.  पौधों को लगाने के लिए जून और जुलाई के महीने को ज्यादा सही माना गया है.

भारत में उगाई जाती है पांच विदेशी किस्में

भारत में इसके पेड़ की अभी तक कोई खास प्रजाति नहीं है, अभी तक केवल 5 विदेशी किस्मे कलमी किस्मों को ही उगाया गया है. जिनमें क्यूबन, मैक्सिकन, अफ्रीकन, न्यूज़ीलैंड, और होन्डूरन आदि किस्में शामिल हैं. पेड़ो की यह सभी किस्मे पौधे और उनकी उपज की गुणवत्ता के आधार पर उगाई जाती है, यह पौधे लम्बाई में 50 से 200 फीट तक होते है.