home page

बाजार से नहीं Flipkart- Amazon से खरीदें ये 10 काम की चीजें, बचेंगे आधे से ज्यादा रुपए

देश की दो बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियां अमेजन और फ्लिपकार्ट ने हर साल की तरह इस साल भी त्योहारी सीजन शुरू होते ही सेल की शुरूआत कर दी है। जिसके चलते ग्राहकों को एक से बढ़कर एक ऑफर मिल रहे है। ऐसे में आप भी बाजार से सस्ते दामों में काम की ये 10 चीजे Flipkart- Amazon से खरीद सकते है।
 
 | 
बाजार से नहीं Flipkart- Amazon से खरीदें ये 10 काम की चीजें, बचेंगे आधे से ज्यादा रुपए

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, देश में फेस्टिव सीजन (Festive Season) का आगाज हो चुका है. अगले सप्ताह से लगातार त्योहारों की धमक पूरे देश में छाई रहने वाली है. पहले नवरात्रि फिर दीपावली और अक्षय तृतीया जैसे त्योहार कतार में हैं. इन सभी त्योहारों को पारंपरिक तरीके से नई चीजें खरीदने का पावन मौका माना जाता रहा है. खासकर नवरात्रि और दीपावली के दौरान लोग गाड़ियों से लेकर घर के सामानों की जमकर खरीदारी करते हैं. वहीं अक्षय तृतीया के मौके पर सोना, चांदी व गहनों की शॉपिंग होती है.

त्योहारी सीजन की इस परंपरा को देखते हुए सभी कंपनियां ज्यादा से ज्यादा बिक्री (Festive Season Sale) का प्रयास करती हैं. कई सेक्टर्स में तो त्योहारों के ये चंद महीने पूरे साल की बिक्री पर भारी पड़ जाते हैं. हाट-बाजार में दुकान चलाने वाले लोग इससे पहले तरह-तरह के सामानों से दुकानों को भर लेते हैं, ताकि कोई ग्राहक निराश नहीं जाए. अब चूंकि ई-कॉमर्स का जमाना है, इस सेक्टर में भी त्योहारी सीजन का बड़ा असर दिखता है. देश की दो बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियां अमेजन और फ्लिपकार्ट भी हर साल फेस्टिव सीजन के लिए खास सेल लगाती हैं, जिसमें ग्राहकों को एक से बढ़कर एक ऑफर मिलते हैं. 


हर साल की तरह इस बार भी दोनों ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म सजकर तैयार हो चुके हैं. अमेजन का ग्रेट इंडिया फेस्टिवल (Amazon Great India Festival) कल यानी 23 सितंबर से शुरू हो रहा है. यह सेल 25 सितंबर तक चलने वाला है. हालांकि अमेजन ने अपने प्राइम मेंबर्स को इस सेल में तरजीह दी है. प्राइम मेंबर्स के लिए ग्रेट इंडिया फेस्टिवल सेल शुरू हो चुका है. ऐसे मेंबर्स को 22 सितंबर की आधी रात से ही सेल का एक्सेस मिल गया है. इसी तरह फ्लिपकार्ट का बिग बिलियन डेज सेल (Flipkart Big Billion Days Sale) भी 23 सितंबर से शुरू होने वाला है. फ्लिपकार्ट का यह सेल 30 सितंबर तक खुला रहेगा. अमेजन की तरह फ्लिपकार्ट ने भी अपने प्लस मेंबर्स को सेल का एक्सेस एक दिन पहले ही दे दिया है. आइए जानते हैं कि दोनों बड़े ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म आपके फायदे की कैसी डील्स ऑफर कर रहे है।


अमेजन और फ्लिपकार्ट के ऑफर्स:

इस फेस्टिव सीजन में आपके पास टीवी को अपग्रेड करने का सुनहरा मौका है. अमेजन के सेल में टीवी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन, एसी जैसे अप्लायसेंज पर 70 फीसदी तक ऑफ मिल रहा है. इसके अलावा कार्ट वैल्यू पर 10,750 रुपये का अतिरिक्त कैशबैक, नो कॉस्ट ईएमआई जो महज 291 रुपये प्रति माह से शुरू हो रहा है, सेलेक्ट ब्रांडों पर नेक्स्ट डे इंस्टॉलेशन जैसे ऑफर्स भी मिल रहे हैं.

एसबीआई के डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को इन ऑफर्स के अलावा अलग से 10 फीसदी की छूट भी मिल रही है. वहीं फ्लिपकार्ट के सेल में टीवी एंड अप्लायंसेज पर 80 फीसदी तक की, फर्नीचर एंड मैट्रेसेज पर 85 फीसदी तक की छूट मिल रही है. आईसीआईसीआई बैंक या एक्सिस बैंक के कार्ड का इस्तेमाल करने वाले ग्राहक फ्लिपकार्ट पर 10 फीसदी एक्स्ट्रा छूट प्राप्त कर सकते हैं. वहीं पेटीएम से पेमेंट करने पर 10 फीसदी एश्योर्ड सेविंग की गारंटी दी जा रही है. 


फ्रिज: फ्लिपकार्ट के सेल में फ्रिज खरीदने पर 53 फीसदी तक का ऑफ मिल रहा है. यानी आप आधे दाम पर इस सेल में नया फ्रिज खरीद सकते हैं. बड़े ब्रांडों के फ्रिज पर भी 30-35 फीसदी का ऑफ मिल रहा है. वहीं अमेजन की बात करें तो फ्रिज खरीदने पर 50 फीसदी तक का ऑफ मिल रहा है. इसके अलावा दोनों प्लेटफॉर्म एक्सचेंज ऑफर भी दे रहे है।


एसी: बदलते मौसम के साथ अब एसी लग्जरी न रहकर जरूरत है. अगर आपको भी घर में एसी लगवाना है तो यह सबसे सही मौका है. फ्लिपकार्ट के सेल में नया एसी 60 फीसदी  तक की छूट पर उपलब्ध है. वहीं अमेजन एसी पर 45 फीसदी तक ऑफ दे रहा है. इस सेल में आप अच्छे ब्रांड का 5-स्टार डेढ़ एसी खरीदकर आराम से 5-7 हजार रुपये बचा सकते हैं. 


वॉशिंग मशीन: वॉशिंग मशीनों की बात करें तो इस सेल में आप 5000 रुपये से कम कीमत में भी अपने घर वॉशिंग मशीन ला सकते हैं. अच्छे ब्रांड के फुली ऑटोमैटिक वॉशिंग मशीनें भी बढ़िया डिस्काउंट पर उपलब्ध हैं. फ्लिपकार्ट के सेल में इस उपकरण पर 59 फीसदी तक की और अमेजन पर 45 फीसदी तक की छूट उपलब्ध है


सिलाई मशीन: सिलाई मशीनों के मामले में भी दोनों सेल में ऑफर्स की भरमार है. अमेजन पर सिलाई मशीन खरीदकर 78 फीसदी तक ऑफ का लाभ उठाया जा सकता है. वहीं फ्लिपकार्ट पर 79 फीसदी तक का ऑफ मिल रहा है. 


सोफा: इस फेस्टिव सीजन सेल में आप आधे से भी कम दाम पर नया सोफा खरीद सकते हैं. फ्लिपकार्ट सोफा पर 75-80 फीसदी तक का ऑफ दे रहा है, जबकि अमेजन पर 80 फीसदी तक की छूट मिल रही है


वाटर प्यूरिफायर: वाटर प्यूरिफायर पर फ्लिपकार्ट का सेल 72 फीसदी तक ऑफ दे रहा है. वहीं अमेजन वाटर प्यूरिफायर पर 76 फीसदी तक की छूट ऑफर कर रहा है.