home page

Computer Action : ये है दुनिया का सबसे महंगा कंप्यूटर, कीमत है एक फेरारी कार से भी ज्यादा, ऐसा क्या है खास

आने वले कुछ दिनों में दुनिया का सबसे महंगा कम्प्यूटर बिकने जा रहा है और कहा जा रहा है के इसकी कीमत फेरारी कार से भी ज्यादा है आखिर क्या खास है इस कम्प्यूटर में और कौन खरीदेगा इसे, आइये जानते हैं। 
 | 
ये है दुनिया का सबसे महंगा कंप्यूटर

HR Breaking News, New Delhi : टेक दिग्गज कंपनी Apple के को-फाउंडर Steve Jobs द्वारा इस्तेमाल किया गया एक Macintosh SE नीलाम होने जा रहा है. आगामी टेक्नोलॉजी ऑक्शन में यह मुख्य आकर्षण होने वाला है, जिसके करीब $300,000 (2,47,16,370 रुपये) में नीलाम होने की उम्मीद है. एप्पल इनसाइडर कि रिपोर्ट के मुताबिक, बोनहम्स अपने स्पेस हिस्ट्री, साइंस और टेक्नोलॉजी की नीलामी में उल्लेखनीय घटनाओं, कंपनियों और व्यक्तियों से जुड़े डॉक्यूमेंट्स और फिजिकल वस्तुओं की विस्तृत रेंज प्रस्तुत करता है. इन नीलामी में ऐप्पल और स्टीव जॉब्स से जुड़े कई सारे वस्तु शामिल हैं.

क्यों खास है Macintosh SE कंप्यूटर 


Macintosh SE कंप्यूटर का उपयोग Steve Jobs ने Apple से निकलने के बाद NeXT में किया था. रिपोर्ट में बताया मूल रूप से 1987 के अंत से 1988 की शुरुआत में जॉब्स के सहायक द्वारा उपयोग के लिए स्थापित किया गया था. बताया गया है कि इस मशीन के अंदर की हार्ड ड्राइव में टास्क लिस्ट, वर्किंग शेड्यूल, ट्रैवल, रिक्रूटिंग वर्क और किंग चार्ल्स III के साथ छूटी हुई बैठक सहित उनके कार्यक्रम से संबंधित डेटा है. 

Jobs की बेटी ने भी किया था इस्तेमाल


जॉब्स के आफिस के लिस्ट से पता चलता है कि इसे NeXT ऑफिस से पालो ऑल्टो से रेडवुड सिटी में स्थानांतरित कर दिया गया था और यह 1993 तक Jobs डेस्क पर था. इसके साथ ही इस बात के भी सबूत मिलते हैं कि इस Macintosh SE कंप्यूटर को जॉब्स की बेटी Lisa Brennan-Jobs ने भी इस्तेमाल किया है.

कितने में होगी नीलामी


टिमोथी कुक के पास आने से पहले इस Macintosh का आखिरी टास्क 1994 में एक मार्केटिंग प्रोजेक्ट था. नीलामी के लिए लिस्टिंग के समय Macintosh SE की मूल्य $ 200,000 और $ 300,000 के बीच रखा गया है. इसमें 20MB हार्ड ड्राइव, एक अतिरिक्त बैकअप ड्राइव, एक कीबोर्ड और एक माउस शामिल है.

इन चीजों की भी होगी नीलामी


इस नीलामी में Apple II सहित एप्पल के कई अन्य सामान भी शामिल हैं, जिसमें Ventless Rev 0 (कीमत $ 200,000 और $ 300,000), 1980 से Apple Macintosh Team Polo Shirt ($1,000 और $2,000) भी है.