home page

Customer- इस प्राइवेट बैंक ने ग्राहकों को दिया झटका, जानिए अब कितनी भरनी पड़ेगी EMI

बढ़ती महंगाई को कंट्रोल करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने एक बार फिर रेपो रेट में बढ़ोतरी का फैसला किया था. जिसका सीधा असर आम लोगों के जीवन पर पड़ा है. इसके अलावा कई बड़े बैंकों ने भी अपने लोन की ब्याज दरों में इजाफा किया है.
 
 | 
इस प्राइवेट बैंक ने ग्राहकों को दिया झटका, जानिए अब कितनी भरनी पड़ेगी EMI

 HR Breaking News, Digital Desk- देश में महंगाई को कंट्रोल करने के लिए केंद्रीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने लगातार तीसरी बार अगस्त में रेपो रेट (RBI Repo Rate) में बढ़ोतरी का फैसला किया था. इस फैसले का सीधा असर आम लोगों के जीवन पर पड़ा है. कई बड़े बैंकों ने अपने लोन की ब्याज दरों में इजाफा किया है.

अब इस लिस्ट में देश के बड़े प्राइवेट सेक्टर के बैंक आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) का नाम भी जुड़ गया है. आईसीआईसीआई बैंक ने अपने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट्स (Marginal Cost Lending Rate) में बढ़ोतरी का फैसला किया है. यह बढ़ी हुई MCLR कल से यानी 1 सितंबर 2022 से लागू हो चुकी हैं.

बैंक ने बढ़ाई MCLR?


आईसीआईसीआई बैंक ने अपने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट्स में पूरे 10 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोतरी की है. यह बढ़ोतरी सभी अवधि के लोन पर लागू होगी. ध्यान देने वाली बात ये है कि इजाफा भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 5 अगस्त को हुई अपनी समीक्षा बैठक में अपने रेपो रेट में बढ़ोतरी का फैसला किया था.

यह बढ़ोतरी 0.50% की थी. फिलहाल रेपो रेट 5.40% हैं. पिछले तीन बार के रेपो रेट में बढ़ोतरी के फैसले के बाद रेपो रेट में कुल 1.40% की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. इस बढ़ोतरी के बाद से ही लगातार सभी बैंक अपने लोन और डिपॉजिट रेट्स जैसे फिक्स्ड डिपॉजिट रेट्स (FD Rates), आरडी (RD) और सेविंग रेट्स (Saving Account Rates) में बढ़ोतरी कर रहे हैं. इसका सीधा असर ग्राहकों पर पड़ रहा है. जहां उन्हें एफडी पर ज्यादा रिटर्न मिल रहा है वहीं उन पर EMI का बोझ भी बढ़ रहा है.

ICICI ने अलग-अलग अवधि पर बढ़ाई इतनी ब्याज-


MCLR रेट में बढ़ोतरी के फैसले के बाद से होम लोन, कार लोन, बिजनेस लोन, पर्सनल लोन आदि सभी तरह के लोन पर ईएमआई बढ़ने वाली है. बैंक का ओवरनाइट लोन पर ब्याज दर 7.55% से बढ़कर 7.65% हो गया है. वहीं एक महीने की अवधि का MCLR 7.65% से बढ़कर 7.75% हो गया है. वहीं तीन महीने का MCLR 7.70% से बढ़कर 7.80%, 6 महीने का 7.95%  और 1 साल का MCLR 7.90% से बढ़कर 8.00% हो गया है.


पीएनबी ने भी बढ़ाया MCLR-
वहीं देश के दूसरे सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने अपने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट्स (Marginal Cost of Lending Rates) में बढ़ोतरी करने का फैसला किया है. इससे ग्राहकों पर लोन की ईएमआई (EMI) का बोझ बढ़ने वाला है. नई दरें 1 सितंबर 2022 यानी गुरुवार के दिन से लागू हो चुकी हैं.

बैंक के शेयर बाजार को इस बारे में जानकारी देते हुए बताया है कि MCLR रेट में करीब 0.05% की बढ़ोतरी का फैसला किया है.एक साल का MCLR रेट में 5 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोतरी की गई है और यह 7.65% से बढ़कर 7.70% तक पहुंच गया है.