home page

DA Sakary Hike कर्मचारियों के डीए में इस दिन होगा इजाफा, सैलरी में होगी बढ़ोतरी

7th Pay Commission:  सातवें वेतन आयोग के लेटेस्ट अपडेट के अनुसार कर्मचारियों को जल्द ही इस त्योहारी सीजन में बंपर सौगात मिलती दिखाई दे रही है। ताजा अपडेट के अनुसार कर्मचारियों के मंहगाई भत्ते में इजाफा होना तय माना जा रहा है। इसके साथ ही कर्मचारियों की सैलरी में भी बढ़ोतरी होती दिखाई दे रही है। 
 
 | 
DA Sakary Hike कर्मचारियों के डीए में इस दिन होगा इजाफा, सैलरी में होगी बढ़ोतरी

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली,  7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आने वाला त्योहारी सीजन बंपर सौगात लेकर आने वाला है. एक तरफ जहां उनके महंगाई भत्ते में इजाफा होना तय माना जा रहा है. इसके बढ़ने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में अच्छी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. वहीं, दूसरी तरफ केंद्रीय कर्मचारियों को एक और बड़ा फायदा मिलने जा रहा है. यानी इस त्योहारी सीजन खुशखबरियों का अंबार लगने वाला है.

कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा तय
सबसे पहले जान लेते हैं महंगाई भत्ते के बारे में. दरअसल, ऑल इंडिया कन्ज्यूमर प्राइस इंडेक्स यानी AICPI के आंकड़ों से साफ है कि न सिर्फ इस साल बल्कि अगले साल जनवरी में भी केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ेगा.

इस साल 4 फीसदी तक बढ़ सकता है डीए
अगर इस साल की बात करें तो कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा तय माना जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 28 सितंबर को होने वाली कैबिनेट की बैठक में इसे मंजूरी मिल सकती है. इसके बाद बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता जुलाई 2022 से लागू होगा.

DA arrear कर्मचारियों के बकाया डीए एरियर का इंतजार हुआ लंबा, जानिए कब मिलेगा लाभ
वहीं, ऑल इंडिया कन्ज्यूमर प्राइस इंडेक्स यानी AICPI के जुलाई के आंकड़े भी बता रहे हैं कि अगले साल भी डीए बढ़ेगा, क्योंकि जून के मुकाबले AICPI इंडेक्स में 0.7 अंकों का इजाफा देखने को मिला है.

फिटमेंट फैक्टर में इजाफे की उम्मीद
वहीं, महंगाई भत्ते के अलावा केंद्र सरकार फिटमेंट फैक्टर में भी इजाफा कर सकती है. फिटमेंट फैक्टर बढ़ने पर कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. कर्मचारी लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. अभी यह 2.57 फीसदी है, जिसे वे बढ़ाकर 3.68 फीसदी करने की मांग कर रहे हैं. इसमें बढ़ोतरी होने पर कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी 18 हजार से बढ़कर 26 हजार रुपये हो जाएगी.


दिवाली तक बढ़ोतरी के आसार
मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि दिवाली या दशहरे से पहले फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी हो सकती है. बता दें कि फिटमेंट फैक्टर के जरिए सभी कर्मचारियों का मूल वेतन तय होता है. कर्मचारियों को मिलने वाली सैलरी में फिटमेंट फैक्टर की बड़ी भूमिका होती है.