home page

LIC की इस स्कीम में रोजाना का 158 रुपये का निवेश, आपके बच्चे को बना सकता है लखपति

LIC Jeevan Tarun Policy: इस पॉलिसी को बच्चों को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है. इस पॉलिसी में निवेश करने पर बीमा कंपनी सुरक्षा और सेविंग दोनों तरह की सुविधाएं प्रदान करती है. LIC की इस स्कीम में रोजाना का 158 रुपये का निवेश, आपके बच्चे को लखपति बना सकता है।

 | 
LIC की इस स्कीम में रोजाना का 158 रुपये का निवेश, आपके बच्चे को बना सकता है लखपति

HR Breaking News, Digital Desk - देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी अपने ग्राहकों के लिए कई शानदार स्कीम ऑफर करती है. LIC की स्कीम को सुरक्षित माना जाता है. इसलिए बड़े पैमाने पर लोग इसमें निवेश करते हैं. LIC की कई स्कीमें काफी लोकप्रिय है, जिसमें लोग निवेश कर बढ़िया रिटर्न हासिल कर रहे हैं.

 

 

यह बीमा कंपनी बच्चों से लेकर वरिष्ठ  नागरिकों तक के लिए स्कीम चलाती है. अगर आप अपने बच्चे के भविष्य के सुरक्षित करने के लिए निवेश करने का प्लान बना रहे हैं, तो LIC की जीवन तरुण पॉलिसी  (LIC Jeevan Tarun Policy) में निवेश कर सकते हैं.

बच्चों को ध्यान में रखकर किया गया है डिजाइन-


LIC की ये स्कीम नॉन लिंक्ड, पार्टिसिपेटिंग, इंडिविजुअल, लाइफ एश्योरेंस सेविंग प्लान है. इस पॉलिसी को बच्चों को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है. इस पॉलिसी में निवेश करने पर बीमा कंपनी सुरक्षा और सेविंग दोनों तरह की सुविधाएं प्रदान करती हैं. पैरेंट्स बच्चों की पढ़ाई और अन्य जरूरतों को ध्यान में रखकर इस प्लान में निवेश कर सकते हैं.

निवेश करने की उम्र- 


LIC जीवन तरुण पॉलिसी लेने के लिए बच्चों की उम्र कम से कम 90 दिन होनी चाहिए. 12 साल से अधिक की उम्र वाले बच्चों के लिए ये प्लान नहीं लिया जा सकता है. ऐसे में अगर 12 साल से कम आयु के बच्चें के लिए निवेश करना चाहते हैं, तो जीवन तरुण स्कीम निवेश कर गारंटीड रिटर्न हासिल कर सकते हैं. इस स्कीम में सालाना, छमाही, तिमाही या मासिक आधार पर प्रीमियम के पेमेंट करने का ऑप्शन मिलता है. 

 

मिलता है डबल बोनस-

बच्चे के 25 साल के होने पर इस पॉलिसी के तहत पूरे बेनिफिट्स मिलते हैं. बच्चे की उम्र 20 साल होने तचक आपको प्रीमियम का भुगतान करना होता है. यह एक फ्लेक्सिबल प्लान है. मेच्योरिटी के समय इस स्कीम पर आपको डबल बोनस मिलते हैं. आप कम-से-कम 75,000 रुपये के सम इंश्योर्ड (Sum Assured) के लिए यह पॉलिसी ले सकते हैं. हालांकि, इसके लिए कोई मैक्सिम लिमिट तय नहीं है. 

ऐसे मिलेंगे लाखों रुपये-


अगर आप 12 साल के बच्चे के लिए पॉलिसी खरीदते हैं, तो न्यूनतम पांच लाख रुपये के सम एश्योर्ड के साथ पॉलिसी का टर्म 13 साल का होगा. जीवन तरुण पॉलिसी के तहत यदि आप अपने बच्चे के लिए रोजाना 158 रुपये बचाते हैं, तो आपका सालाना प्रीमियम 57,158 रुपये होगा. आपको आठ साल तक इसका प्रीमियम जमा करना होगा. 


हालांकि, दूसरे साल से आपको प्रीमियम के रूप में 55,928 रुपये भरने होंगे. इस तरह आप आठ साल में कुल 4,48,654 रुपये प्रीमियम के रूप में जमा होगा. बच्चे की उम्र जब 25 साल पूरी हो जाएगी, तो आपको रिटर्न के रूप में 7,47,000 रुपये मिलेंगे.

25 साल में मैच्योर होगी पॉलिसी-


अगर कोई व्यक्ति अपने 90 दिन से एक साल से कम आयु के बच्चे के लिए हर माह करीब 2,800 रुपये (रोजाना 100 रुपये से भी कम) का इंवेस्टमेंट करता है, तो मेच्योरिटी तक बच्चे के नाम पर 15.66 लाख रुपये का फंड क्रिएट कर सकता है. यह पॉलिसी 25 साल में मेच्योर होती है. वहीं, आपको हर माह 2,800 रुपये तक का निवेश 20 साल तक करना होगा.