home page

employees Update कर्मचारी बेहद कम समय में बन जाएंगे करोड़पति, नौकरी के साथ आज ही शुरू करें ये काम

How to become crorepati नौकरी  मिलते ही कर्मचारी अपने भविष्य को लेकर चितिंत रहने लगता है ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसा बताने जा रहे है जिससे आप बेहद कम समय में करोड़पति बन जाएंगे। आइए नीचे खबर में जानते है नौकरी मिलते ही क्या काम करें शुरू
 
 | 
 employees Update  कर्मचारी बेहद कम समय में बन जाएंगे करोड़पति, नौकरी के साथ आज ही शुरू करें ये काम

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली,करोड़पति (Crorepati) बनना हर किसी का सपना होता है, लेकिन कम ही लोग इस सपने को सच में बदल पाते हैं. हालांकि अगर योजना बनाकर सेविंग्स और इन्वेस्टमेंट किए जाएं, तो करोड़पति बनने का सपना आसानी से पूरा किया जा सकता है. आज हम आपको एक्सपर्ट (Expert) के हवाले से ऐसा ही एक उपाय बताने वाले हैं, जिसे मानकर अगर आपने पहली सैलरी (First Salary) के साथ बचत की शुरुआत कर दी, तो अगले 10 साल में आपकी भी गिनती करोड़पतियों में होने लगेगी.

 

 पहली सैलरी से शुरू करें निवेश

आज तक की सहयोगी वेबसाइट बिजनेस टुडे की एक पाठक के सवाल का जवाब देते हुए Epsilon Money के सह-संस्थापक एवं सीईओ अभिषेक देव ने करोड़पति बनने का फॉर्मूला बताया है. देव बताते हैं कि इन्वेस्टमेंट को अनुशासन का हिस्सा बनाने के लिए पहली सैलरी सबसे बढ़िया अवसर है. लंबी अवधि  में मोटी संपत्ति तैयार करने के लिए पहली सैलरी से ही एक हिस्सा निकालकर अलग करते जाएं. खर्च करने के मामले में सावधानी बरतें और जरूरी चीजों पर ही सैलरी खर्च करें. जरूरी खर्च के बाद सैलरी का जो हिस्सा बचे, उसे अच्छे से चुने गए इक्विटीज और बैलेंस फंड में एसआईपी करना शुरू कर दें. 


अमीर बनाने वाले दो आसान सीक्रेट

अभिषेक देव बताते हैं कि एसआईपी के लिए सही फंड का चयन में म्यूचुअल फंड डिस्ट्रीब्यूटर या इन्वेस्टमेंट एडवाइजर की मदद ली जा सकती है. उन्होंने कहा कि इसके साथ ही हर एक साल में इस बात की समीक्षा की जानी चाहिए कि अब आप एसआईपी की रकम को कितना बढ़ा सकते हैं. उन्होंने कहा कि ऐसा करने से आपको इस बात का भी पता चलता रहेगा कि आप अपने लक्ष्य के हिसाब से सही दिशा में चल रहे हैं या नहीं. देव ने कहा कि अमीर बनने का दो सिंपल सीक्रेट है...'जल्दी इन्वेस्टमेंट की शुरुआत करें' और 'नियमित तौर पर इन्वेस्टमेंट करें.' 


इस तरह 10 साल में बनें करोड़पति

करोड़पति बनने के सवाल पर अभिषेक देव बताते हैं कि अगर हर महीने 45 हजार रुपये इन्वेस्ट किए जाएं तो 10 साल में आपका टोटल इन्वेस्टमेंट 54 लाख रुपये हो जाएगा. अगर इस पर रिटर्न 12 फीसदी भी हुआ तो 10 साल में आपका इन्वेस्टमेंट बढ़कर 1.04 करोड़ रुपये हो जाएगा. इसी तरह 33  33 लाख रुपये का लम्पशम्प इन्वेस्टमेंट भी 12 फीसदी के कम्पाउंडिंग इंटेरेस्ट के हिसाब से 10 साल में बढ़कर करीब 1.02 करोड़ रुपये हो जाएगा. उन्होंने कहा कि संपत्ति तैयार करने के लिए अनुशासन, सही चयन, बेहद जरूरी है. अनुशासन के साथ किया गया इन्वेस्टमेंट अमीर बनाने के लिए इंटेलीजेंस से ज्यादा जरूरी है.