home page

अभी खुलवा लें PPF अकाउंट, एक साथ मिलेंगे 32 लाख रुपये

क्या आप भी अपने बच्चे के भविष्य(child's future) को लेकर चिंतित है तो ये खबर आपके लिए है। अगर आपने भी अपने बच्चे का खाता नहीं खुलवाया है जल्द खुलवा लें इससे आपको बड़ी रकम जुटा(raise big money) सकते है। इस खबर से जुड़ी जानकारी के लिए नीचे पढ़ें।

 | 
अभी खुलवां लें PPF अकाउंट, एक साथ मिलेंगे 32 लाख रुपये

HR Breaking News (ब्यूरो) secure future : हर माता-पिता चाहते हैं उनके बच्चे का भविष्य सुरक्षित हो। बच्चे की शिक्षा अच्छी तरह हो, उसे नौकरी अच्छी मिले और साथ में शादी भी सही तरीके से हो। इसके लिए माता-पिता सही समय पर सही जगह निवेश करना शुरू कर दें। वैसे इसके लिए पब्लिक प्रोविडेंट (public provident)फंड (PPF) बहुत अच्छा ऑप्शन शाबित (option vest)हो सकता है। इसमें अपने बच्चे का पीपीएफ खाता खोलना होगा और एक तय रकम जमा करनी होगी। ऐसे करके आप बड़ी रकम जुटा सकते हैं।

 

ये भी जानिए : HDFC ग्राहकों के लिए बड़ी अपडेट, बैंक ने ब्याज दरों में की तगड़ी बढ़ौतरी

 

कैसे खोलें पीपीएफ (PPF) अकाउंट?

पीपीएफ अकाउंट खुलवाने के लिए आप किसी भी डाकघर या अधिकृत बैंक शाखाओं में जाएं और वहां फॉर्म 1 भरे। पहले इस फॉर्म का नाम फॉर्म ए था, लेकिन अब इसे फॉर्म 1 के नाम से जाना जाता है।


जरूरी दस्तावेज:

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) खाता खोलने के लिए आप अपना वैध पासपोर्ट, स्थाई डीएल , मतदाता पहचान पत्र, आधार , राशन कार्ड विवरण पते के प्रमाण पत्र के रूप में दे सकते है। वही नाबालिक बच्चे के लिए आपको जन्म प्रमाण पत्र देना होगा एक पासपोर्ट साइज फोटो भी जमा करनी होगी।

किस उम्र में खुलवा सकते हैं बच्चे का अकाउंट:

ये भी जानिएBank loan Update : घर लेकर आनी है कार तो ये बैंक दे रहा है, नाममाञ ब्याज पर पैसे

मान लीजिए आप ने 3 साल की उम्र में अपने बच्चे के नाम पर पीपीएफ (PPF) खाता खुलवाया। आप बच्चे के खाते में हर महीने 10,000 रूपये जमा करना शुरू करते है और सालाना रिटर्न 7.10 फीसदी की दर से मिलता है तो मैच्योरिटी पर बच्चे को 32,16,241रुपये मिलेंगे।