home page

Gold Price : सोना खरीदने की सोच रहे हैं तो जानिए, 24 और 22 कैरेट के Market Rate

रक्षाबंधन के त्योहार पर सोचा लेने का मौका आया हैं आगे आगे इसी माह में बहुत से त्योहार देखने को मिलेंगे। अगर आप भी सोना लेने की सोच रहे हैं तो एक बार सोचे के भाव में चल रहे उतार-चढ़ाव को जरूर चेक करके जले जांए। खबर में पढ़िए क्या है ताजा अपडेट। 

 | 
Gold Price : सोना खरीदने की सोच रहे हैं तो जानिए, 24 और 22 कैरेट के Market Rate 

HR Breaking News : नई दिल्ली : जैसा की आपको पता है अगले माह अनेक त्योहार देखने को मिलेंगे। भारत में त्योहारों की आमद के साथ ही सोना चांदी की खरीदारी का मौसम भी आ गया है। वहीं दूसरी ओर सोने की कीमतों में भी उतार चढ़ाव आ रहा है। सोमवार को आई गिरावट के बाद आज 2 अगस्त को सोना एक बार फिर महंगा हो गया है। दिल्ली में सोने की कीमते में 200 रुपये प्रति 10 ग्राम का उछाल देखने को मिला है। वहीं वायदा बाजार में आज भी सोने की कीमतों में नरमी देखी जा रही है। 


ये भी जानें : Gold bhav: जल्दी टूटने वाला है सोने-चांदी की कीमतों का रिकॉर्ड, फटाफट करें खरीदारी


सोने चांदी के भाव बताने वाली वेबसाइट गुडरिटर्न के अनुसार देश में आज सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है। आज 22 कैरेट सोने की कीमत में 250 रुपये प्रति 10 ग्राम और 24 कैरेट सोने की कीमत में 270 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी देखने को मिल रही है। आइए जानते हैं कि देश के अन्य शहरों में सोने चांदी की कीमत क्या हैं 


ये भी पढ़िए : Gold Ka Bhav : सोना खरीदने का मौका निकला, अब तेजी से बढ़ने लगे हैं रेट


Global Market  में भी बढ़ें Gold के दाम 


Global Scale पर, पीली धातु कमजोर डॉलर के रूप में चार सप्ताह के उच्च स्तर पर पहुंच गई और अमेरिकी ट्रेजरी यील्ड में गिरावट ने आर्थिक मंदी पर बढ़ती चिंताओं के बीच सुरक्षित मानी जाने वाली धातु की मांग को बढ़ावा दिया। सोना हाजिर 0.4 प्रतिशत बढ़कर 1,778.69 डॉलर प्रति औंस हो गया, जो 5 जुलाई के बाद का उच्चतम स्तर है। अमेरिकी सोना वायदा 0.2 प्रतिशत बढ़कर 1,791.10 डॉलर प्रति औंस हो गया।

सोना की कीमतों में नरमी 


वायदा बाजार में सोने की कीमतें मंगलवार को लाल रंग में यानि गिरावट के साथ कारोबार कर रही हैं। हालांकि सोना वैश्विक स्तर पर एक महीने के उच्च स्तर पर है। मल्टी commodity Exchange पर सोना अक्टूबर वायदा 96 रुपये या 0.2 फीसदी की गिरावट के साथ 51,530 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ। चांदी सितंबर वायदा 256 रुपये या 0.44 प्रतिशत गिरकर 58,070 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई।