home page

EPFO पेंशनर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, आज से शुरू हो गई है ये सुविधा

EPFO Latest News: EPFO उन पेंशनभोगियों की मदद करेगा, जिन्हें जीवन प्रमाण पत्र (life certificate) दाखिल करने के लिए वृद्धावस्था के कारण अपने बायो-मेट्रिक्स (Fingerprint and Iris) से मिलान करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। आइए जानते है इसकी पूरी जानकारी। 
 | 
EPFO पेंशनर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, आज से शुरू हो गई है ये सुविधा 

HR Breaking News (ब्यूरो) देश के लाखों पेंशनर्स के लिए बड़ी खुशखबरी है. सरकार ने देश के 73 लाख पेंशनभोगियों के लिए खास सुविधा शुरू की है, जिससे अब आप मिनटों में अपना डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट (digital life certificates) सब्मिट कर सकते हैं.


पेंशभोगियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय ने चेहरा प्रमाणीकरण तकनीक (Face Authentication Technology) की शुरुआत की है.


केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव (Union Labor and Employment Minister Bhupendra Yadav) ने जानकारी देकर बताया कि अब पेंशनभोगी डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र (Pensioners Digital Life Certificate) दाखिल करने के लिए चेहरा पहचान सुविधा (face recognition facility) की मदद ले सकते हैं.

EPFO कर्मचारियों की हो गई मौज, खाते में आएंगे 56,700 रुपए


बता दें बुढ़ापे की वजह से कई बार पेंशनधारकों (pensioners) को अपने बायोमेट्रिक (biometric) से मिलान करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है, जिसको ध्यान में रखते हुए यह सुविधा शुरू की गई है.


श्रम मंत्रालय (labor Ministry) की ओर से बयान जारी कर कहा गया है कि पेंशनभोगियों के लिए चेहरा प्रमाणीकरण तकनीक शुरू की गई है. बता दें पेंशन पाने के लिए हर साल सभी को जीवन प्रमाण पत्र(life certificate) दाखिल करना होता था. इस प्रमाण पत्र के जरिए भी पेंशनभोगी का जीवित होने का प्रमाण दिया जाता है.

EPFO कर्मचारियों की हो गई मौज, खाते में आएंगे 56,700 रुपए


इसके साथ ही EPFO के कर्मचारियों को इन नई सुविधा को अपरेट करने के लिए ट्रेनिंग की सुविधा की शुरुआत भी की है. इस प्रशिक्षण नीति के जरिए कर्मचारियों और ईपीएफओ के अधिकारियों को इन ऑनलाइन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने की ट्रेनिंग दी जाएगी.


इसके लिए ईपीएफओ ( EPFO ) के करीब 14,000 कर्मचारियों को अगले 8 दिनों में इन नई तकनीक को यूज करने की ट्रेनिंग (Training Facility) दी जाएगी.