home page

High Rated FD: इन 5 बैंकों में FD पर मिल रहा 7-8 फीसदी ब्याज, जानें डिटेल्स

High rated Interest FD in Small Bank : आज हम आपको ऐसे 5 स्मॉल बैंकों के बारे में बता रहे हैं, जो FD पर 7 से 8 फीसदी तक ब्याज दे रहे हैं। जानें इन बैंकों के बारे में..
 | 
 इन 5 बैंकों में FD पर मिल रहा 7-8 फीसदी ब्याज

 HR Breaking News, New Delhi: पिछले कुछ समय पहले आरबीआई (RBI) की ओर से रेपो रेट में इजाफा किया था। इससे बैंकों ने लोन के साथ सावधि जमा योजना यानि फिक्स डिपॉजिट (Fixed Deposit) में बढ़ोतरी की थी। परंतु कई बैंकों ने FD रेट में उतनी  बढ़ोतरी नहीं की थी। आज हम आपको ऐसे 5 स्मॉल बैंकों के बारे में बता रहे हैं, जो FD पर 7 से 8 फीसदी तक ब्याज दे रहे हैं।

इसे भी देखें : FD, PPF और Mutual Fund में से कौन सी Scheme आपको बना सकती है करोड़पति, जानिए


आरबीआई (RBI) द्वारा रेपो रेट (Repo Rate) में बढ़ोतरी के बाद से बैंकों ने फिक्स डिपॉजिट (Fixed Deposit) पर ब्याज दरों में अच्छा-खासा इजाफा किया है। इसके चलते एफडी के प्रति लोगों में आकर्षण फिर से बढ़ा है। हालांकि, अधिकांश सरकारी और निजी बैंक अभी भी एफडी पर महंगाई को मात देने वाले रिटर्न (Interest Rate on FD) की पेशकश नहीं कर रहे हैं। खुदरा महंगाई जून में मामूली घटकर 7.01 फीसदी रही है। जब आप किसी एफडी में निवेश करते हैं, तो यह बेहतर है कि आप महंगाई दर से अधिक रिटर्न पाएं।  

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक (Ujjivan Small Finance Bank)


यह बैंक इस समय सामान्य ग्राहकों से 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर 7.20 फीसदी रिटर्न की पेशकश कर रहा है। यह रिटर्न 2 मैच्योरिटी अवधि की एफडी पर है। 990 दिन की एफडी पर और 42 महीने एक दिन से 60 महीने की एफडी पर। वहीं, सीनियर सिटीजंस को बैंक 0.50 फीसद अधिक ब्याज दर ऑफर कर रहा है। बैंक ने आखिरी बार 13 जून 2022 को अपनी ब्याज दरों में बदलाव किया था।

जन स्मॉल फाइनेंस बैंक (Jana Small Finance Bank)


यह स्मॉल फाइनेंस बैंक एफडी पर सामान्य नागरिकों को 7.25 से 7.35 तक की उच्च ब्याज दर ऑफर कर रहा है। वहीं, सीनियर सिटीजंस से एफडी पर 8.05 फीसदी से 8.15 फीसदी ब्याज दर की पेशकश की जा रही है। सामान्य और वरिष्ठ नागरिक यह बंपर रिटर्न एक साल से 5 साल तक की एफडी पर पा सकते हैं।


ESAF स्मॉल फाइनेंस बैंक (ESAF Small Finance Bank)

यह बैंक सामान्य नागरिकों को एफडी पर 7.25 फीसदी रिटर्न ऑफर कर रहा है। वहीं, सीनियर सिटीजंस से 7.75 फीसदी ब्याज दर की पेशकश की जा रही है। यह ब्याज दर 2 साल से लेकर तीन साल से कम की अवधि वाली एफडी पर ऑफर की जा रही है।
 

और देखें :  FD निवेशकों की हो गई मौज, ये बैंक दे रहा 9 फीसदी ब्याज, जानें डिटेल्स

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक (Suryoday Small Finance Bank)


यह स्मॉल फाइनेंस बैंक इस समय ग्राहकों को 7.49 फीसदी ब्याज दर ऑफर कर रहा है। वहीं, सीनियर सिटीजंस से 7.99 फीसदी ब्याज दर की पेशकश की जा रही है। ग्राहकों को यह ब्याज दर 999 दिन की एफडी पर ऑफर की जा रही है।