home page

FD, PPF और Mutual Fund में से कौन सी Scheme आपको बना सकती है करोड़पति, जानिए

 Mutual Fund  : आज के समय में हर कोई करोड़पति बनना चाहता है  क्या हम करोड़पति बनने के लिए प्रयास करते हैं शायद नहीं लेकिन  आज हम आपको ऐसे निवेश के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप सही में करोड़पति बन सकते हैं खबर में हमारे साथ पढ़िए क्या हैं पैसा कमाने के तरीके। 

 | 
FD, PPF और Mutual Fund में से कौन सी Scheme आपको बना सकती है करोड़पति, जानिए 

HR Breaking News : नई दिल्ली : आज हर कोई करोड़पति बनना चाहता है लेकिन हममें से कितने लोग वास्तव में करोड़पति बनने के लिए प्रयास करते हैं? शायद हम बैठकर किसी दिन एक करोड़पति बनने के लिए लॉटरी जीतने या ऐसे है किसी दूसरे चमत्कार इच्छा करते हैं। मगर एक तरीका है, जिससे आप करोड़पति बन सकते हैं। ये तरीका है निवेश का। जानिए क्या है पूरी बात। 

निवेश से करोड़पति बनना आसान निवेश के माध्यम से पैसा बनाने का ऑप्शन आपके सामने है, जो आपको करोड़पति बना सकता है। अनुशासित निवेश धीरे-धीरे आपको करोड़पति बनने की ओर बढ़ा सकता है। धीमी और स्थिर दौड़ आपको जीत दिला सकती है।


ये भी जानें : अभी खुलवा लें PPF अकाउंट, एक साथ मिलेंगे 32 लाख रुपये


बहुत आसान तरीके से बनें करोड़पति

निवेशकों के सामने मौजूद तीन सामान्य निवेश विकल्पों (PPF, Bank FD and Mutual Funds) को लें। इनकी तुलना करने से आपको अंदाजा हो जाएगा कि करोड़पति बनने में कितना समय लगेगा।

पीपीएफ सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF) कर-बचत निवेश विकल्पों में सबसे सुरक्षित है। भारत सरकार द्वारा प्रबंधित इस योजना में सरकार की सॉवरेन गारंटी रहती है। आम धारणा के उलट PPF की ब्याज दरें पूरे कार्यकाल के दौरान स्थिर नहीं रहती हैं। वित्त मंत्रालय प्रत्येक तिमाही में अन्य छोटी बचत योजनाओं के साथ-साथ PPF की ब्याज दरों की समीक्षा करता है। ब्याज दरें मुख्य रूप से सरकारी Bond Yield PF के आधार पर निर्धारित की जाती हैं।


ये भी पढ़ें : PPF वालों की मौज, टैक्स भी बचेगा और रिटर्न भी जबरदस्त मिलेगा


अभी तो सरकार ने PPF की ब्याज दर 7.1% प्रति वर्ष रखी है। ये जुलाई-सितंबर 2022 तिमाही के लिए है। आप करोड़पति कितने समय में बन सकते हैं, ये इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप हर महीने कितना निवेश करते हैं। यदि पीपीएफ की दरें समान रहती हैं और आप हर महीने 12000 रु का निवेश करें तो आप 25 साल में 98.95 लाख रु का फंड तैयार कर पाएंगे। अब यदि ब्याज दरें बढ़ें या आप ज्यादा निवेश करें तो ये काम जल्दी हो सकता है।


mutual fund में एक रूल है जिसे 15X15X15 कहा जाता है। यहां नंबर '15' का प्रयोग इस नियम में तीन बार किया गया है। इनमें ग्रोथ रेट, अवधि और बचत की मासिक राशि शामिल हैं। यह मानते हुए कि आपको 15 वर्षों (180 months) में 15 फीसदी वार्षिक रिटर्न प्राप्त होगा, आपको 1 करोड़ रुपये के फंड पर पहुंचने के लिए हर महीने 15000 रुपये निवेश करने की जरूरत होगी। यानी 15 साल, हर महीने 15000 रु और 15 फीसदी का सालाना रिटर्न आपको करोड़पति बनाएगा।


जानिए bank FD के बारे में 


 bank FD  हमारे देश में सबसे आम और पारंपरिक निवेश साधनों में से एक है। बैंकों में एफडी पर 5 लाख रुपये तक का बीमा किया जाता है। सीधे शब्दों में कहें तो डीआईसीजीसी (Deposit Insurance and Credit Guarantee Corporation), जो RBI  की सहायक कंपनी है, इस जमा के लिए बीमा कवर प्रदान करती है। जहां तक रिटर्न का सवाल है, वर्तमान में, विभिन्न बैंकों की ब्याज दरें 3%-7% प्रति वर्ष के बीच हैं। करोड़पति बनने की बात करें तो यदि आप 27.60 लाख रु की एक साथ FD कराएं और आपको 6.5 फीसदी की interest offer की जाती है तो आप 20 सालों में 1 करोड़ रु से अधिक फंड तैयार कर पाएंगे। यदि अधिक ब्याज मिले तो आप जल्दी करोड़पति बन सकते है।