home page

कैसे बने करोड़पति : हाथ लग गया है करोड़पति बनने का फार्मूला, अब ज़ोर ज़ोर से बोलकर सबको बता दें

हिंदी फिल्मों में अक्सर देखा है के कोई भी इंसान रातों रात करोड़पति बन जाता है, पर क्या असली लाइफ में ऐसा हो सकता है, जी हाँ, रातों रात तो कोई नहीं बन सकता पर कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे आप यक़ीनन करोड़पति बन जायेंगे 

 | 

HR Breaking News, New Delhi : हेडलाइन देखकर आपको भी लगा होगा, ये तो फिल्मी डायलॉग है. फिल्म 'हेराफेरी' की ये लाइन आज भी सबकी जुबां पर है. लेकिन क्या हकीकत में ऐसी कोई स्कीम है, जो बेहतरीन तो है...लेकिन सब को पता नहीं है? आपका जवाब होगा, ऐसा कोई शॉटकट तरीका या फॉर्मूला नहीं है, जो केवल 25 दिन में पैसे डबल करे और किसी को भी करोड़पति बना दे.


लेकिन फिल्म से इतर देखें तो कई ऐसे प्लेटफॉर्म हैं, जहां आप छोटी-छोटी राशि निवेश कर करोड़पति (Crorepati) बन सकते हैं. इसके लिए थोड़ा लंबा इंतजार करना पड़ सकता है. अभी भी हमारे देश में अधिकतर लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं है. कुछ लोगों को जानकारी है भी तो, अनुभव के अभाव में मंजिल तक नहीं पहुंच पाते. आज हम आपको एक दो नहीं, चार ऐसी स्कीम्स बताएंगे जिसमें कोई हेराफेरी नहीं, फिर भी आप करोड़पति बन सकते हैं.

पहला विकल्प
आंकड़े बताते हैं कि भारत में फिलहाल 3 से 4 फीसदी लोग ही स्टॉक मार्केट (Stock Market) से जुड़े हैं, यानी वो शेयर में निवेश करते हैं. जबकि अमेरिका जैसे देश में 50 फीसदी लोग शेयर बाजार में पैसे लगाते हैं. इस मामले में भारत अभी बहुत पीछे है. इसके पीछे कारण ये है कि लोगों को शेयर बाजार से जुड़े रिस्क (Risk) के बारे में सही से पता नहीं है. इसलिए लोग इससे दूरी बनाए हुए हैं. अगर पिछले तीन दशक के आंकड़ों को देखें तो तमाम ऐसी कंपनियों के शेयर हैं, जिसने एक दशक में ही एक लाख रुपये के निवेश को एक करोड़ रुपये बना दिए. केवल ऐसे शेयर को चुनने की जरूरत है. एक्सपर्ट्स की मानें तो भारतीय शेयर बाजार में अभी ग्रोथ की काफी संभावना है. 

दूसरा विकल्प

दूसरे विकल्प के तौर पर म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) को देख सकते हैं, पिछले दो दशक में कुछ फंड्स ने उम्मीद से ज्यादा रिटर्न दिया है, और खास बात यह है कि इसमें निवेश की शुरुआत केवल 500 रुपये से कर सकते हैं. दरअसल, अगर आप शेयर बाजार में सीधे निवेश से बचना चाहते हैं तो म्यूचुअल फंड के जरिये शेयर बाजार में दांव लगा सकते हैं. म्यूचुअल फंड एडवाइजर निवेशक के रिस्क को देखते हुए पोर्टफोलियो तैयार कर देते हैं, 

अगर कोई निवेशक लगातार 30 साल तक 5000 रुपये महीने SIP करता है तो उसे 12 फीसदी ब्याज के हिसाब से कुल 1.76 करोड़ रुपये मिलेगा, अगर 15 फीसदी ब्याज मिल जाए तो फिर रिटर्न बढ़कर 30 साल में साढ़े 3 करोड़ रुपये हो जाएगा. इसलिए आप नए साल से छोटी-छोटी राशि जोड़कर कुछ वर्षों में बड़ा फंड बना सकते हैं. म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए आप वित्तीय सलाहकार की मदद ले सकते हैं. जो आपको फंड चुनने और आपके पोर्टफोलियो को सही आकार देने में मदद करेंगे. 

तीसरा विकल्प

तीसरे विकल्प के तौर पर रियल एस्टेट (Real Estate) में हाथ आजमा सकते हैं. यहां रियल एस्टेट का ये मतलब कतई नहीं है कि आपका होम लोन (Home Loan) लेकर घर या फ्लैट खरीद लें. होम लोन लेकर घर खरीदना हमेशा नुकसान का सौदा होता है. ऐसे कदम उठाने वालों की जिंदगी EMI भरने में ही गुजर जाती है, क्योंकि अक्सर लोग 20 साल के लिए होम लोन लेते हैं, और फिर उसे भरने के चक्कर में दूसरे वित्तीय फैसले नहीं ले पाते हैं. इसलिए अगर आपके पैसे है और रियल एस्टेट में निवेश करना चाहते हैं तो आप जमीन का टुकड़ा यानी प्लॉट खरीद सकते हैं. प्लॉट खरीदते समय केवल एक बात का ध्यान रखें कि जमीन की रजिस्ट्री हो, और उससे जुड़ा कोई विवाद नहीं हो. अक्सर लोग सस्ते के चक्कर में गलत जगह जमीन खरीद लेते हैं और फिर बाद में कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. पिछले दो से तीन दशक में जमीन के भाव सही में जमीन से आसमान पर पहुंच गए हैं. वित्तीय जानकरों का कहना है कि ये निवेश के नजरिये से कभी भी नुकसान का सौदा नहीं होता है. आप 1 लाख रुपये से लेकर करोड़ों तक इस सेक्टर में निवेश कर सकते हैं. खासकर उन जगहों पर जमीन खरीद सकते हैं, जहां भविष्य में शहरीकरण का अनुमान है.

चौथा विकल्प

आखिरी और चौथे विकल्प के तौर पर आप सरकारी स्मॉल सेविंग स्कीम (Small Saving Scheme) पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund) यानी PPF को ले सकते हैं. PPF में भी निवेशकों को करोड़पति बनाने की ताकत है. इसमें निवेश कर आप आयकर के अधिनियम के तहत 1.5 लाख रुपये के टैक्स छूट का लाभ भी उठा सकते हैं. हालांकि PPF में अधिकतम सालाना 1.5 लाख रुपये तक ही निवेश कर सकते हैं और इसे 15 साल से पहले नहीं निकाल सकते हैं. हालांकि इमरजेंसी में आप 50 फीसदी जमा राशि निकाल सकते हैं. इसके लिए शर्त ये है कि खाता खोलने के 6 वर्ष पूरा होना चाहिए. फिलहाल PPF पर सरकार सालाना 7.1 फीसदी ब्याज दे रही है. इस निवेश पर चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है. 


PPF से कैसे करोड़पति बन सकते हैं?  
आप इस सरकारी स्कीम में थोड़ा-थोड़ा पैसा जमाकर करोड़पति बन सकते हैं. फॉर्मूला आसान है. केवल 411 रुपये रोजाना यानी सालाना 1.5 लाख रुपये जोड़कर 25 साल में मौजूदा ब्याज दर 7.1% के हिसाब से 1.3 करोड़ रुपये जुटा सकते हैं. आप खुद PPF कैलकुलेटर की मदद से आंकड़े को सत्यापित कर सकते हैं. यही नहीं, PPF में निवेश, उसपर मिलने वाला ब्याज और मैच्योरिटी पूरा होने पर मिलने वाली राशि, तीनों पूरी तरह से टैक्स फ्री होती हैं. मैच्‍योरिटी के बाद भी जारी रखना चाहते हैं, तो फिर ऐसी स्थिति में PPF अकाउंट को 5-5 साल के लिए एक्सटेंड कर सकते हैं.