home page

ICICI, HDFC, SBI Bank खाताधारकों को अब अकाउंट में रखना पड़ेगा इतना बैलेंस, वरना लग जाएगी पेनल्टी

बैंक खाताधारकों के लिए जरूरी खबर। अब बैंक खाताधारकों को अकाउंट में इतना बैलेंस रखना अनिवार्य है। जिनके खाताधारकों के अकाउंट में मिनिमम बैलेंस नहीं होगा। उनको चुकानी पड़ सकती है भारी पेनल्टी। बैंकों से जुड़ी पूरी जानकारी जानने के लिए खबर को अंत तक पढ़े। 
 
 | 
ICICI, HDFC, SBI Bank खाताधारकों को अब अकाउंट में रखना पड़ेगा इतना बैलेंस, वरना लग जाएगी पेनल्टी 

HR Breaking News, Digital Desk- अगर आप स्‍टेट बैंक ऑफ इंड‍िया (SBI), एचडीएफसी (HDFC), एक्सिस बैंक (Axis bank) या आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) के अकाउंट होल्डर हैं, तो ये खबर आप के लिए बहुत काम की है. इन सभी बैंकों ने अपने कस्टमर्स के लिए सेविंग अकाउंट से जुड़ा एक अनिवार्य नियम लागू किया है. इस नियम में कस्टमर्स के लिए सेविंग अकाउंट में मिनिमम बैलेंस मेंटेन करने की शर्त रखी गई है. यानी अब आप को बैंक द्वारा तय मिनिमम बैलेंस को अकाउंट में रखना होगा, अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो बैंक आप पर पेनाल्‍टी चार्ज लगा सकता है.  

औम तौर पर बैंकों द्वारा कस्टमर्स को खाता खोलने पर कुछ सुविधाएं व सर्विसस दी जाती हैं. इन सर्विसेस का इस्तेमाल करने के लिए बैंक द्वारा कुछ नियम या शर्तें भी तय की जाती हैं. मिनिमम बैलेंस ऐसा ही एक नियम है. हर बैंक अपने हिसाब से मिनिमम बैलेंस की राशि तय करता है. इसी के चलते हर बैंक की मिनिमम बैलेंस की राशि अलग-अलग होती है. हाल ही में एसबीआई, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई और एचडीएफसी बैंक द्वारा मिनिमम बैलेंस की राशि तय की गई है.

बैंकों द्वारा जारी जानकारी के मुताबिक-


स्‍टेट बैंक ऑफ इंड‍िया-


एसबीआई ने अपने कस्टमर्स के लिए मिनिमम बैलेंस उनके रिहायशी इलाके के आधार पर तय किया है. यानी हर अलग-अलग इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए मिनिमम बैलेंस की राशि अलग होगी. एसबीआई के मुताबिक अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं तो आप के लिए मिनिमम बैलेंस की राशि 1,000 रुपये है, सेमी-अर्बन एर‍िया के लोगों के लिए मिनिमम बैलेंस राशि 2,000 रुपये, जबकि मेट्रो सिटी के लोगों के लिए एसबीआई ने मिनिमम बैलेंस की लिमिट 3,000 रुपये तय की है.

HDFC Bank-


एचडीएफसी बैंक ने भी मिनिमम बैलेंस के लिए अकाउंट होल्डर की रिहायश को आधार बनाया है. एचडीएफसी ने शहरी अकाउंट होल्डर्स के लिए 10,000 रुपये, सेमी-अर्बन एरिया के लिए 5,000 और रूरल एर‍िया के होल्डर्स के लिए 2,500 रुपये की मिनिमम लिमिट तय की है.

ICICI Bank- 


आईसीआईसीआई बैंक ने एचडीएफसी के जैसी ही मिनिमम बैलेंस लिमिट तय की है. ICICI बैंक ने शहरी इलाके के अकाउंट होल्डर्स के लिए मिनिमम बैलेंस लिमिट 10,000 रुपये, सेमी-अर्बन के लिए 5,000 रुपये और रूरल एर‍िया के ल‍िए 2,500 रुपये तय की है.

Axis bank- 


एक्सिस बैंक ने भी मिनिमम बैलेंस लिमिट तय की है. ICICI बैंक ने शहरी इलाके के अकाउंट होल्डर्स के लिए मिनिमम बैलेंस लिमिट 12,000 रुपये, सेमी-अर्बन के लिए 5,000 रुपये और रूरल एर‍िया के ल‍िए 2,500 रुपये तय की है.

हालांकि बैंकों द्वारा जारी मिनिमम बैलेंस लिमिट का नियम स्‍पेशल बैंक अकाउंट जैसे प्रधानमंत्री जनधन योजना, पेंशनधारियों के सेविंग्स अकाउंट, सैलरी अकाउंट और नाबालिग का सेविंग अकाउंट्स पर लागू नहीं होगा.