home page

खरीदना है AC-फ्रिज तो न करें देर, कीमतों में होने वाला है भारी इजाफा, जानें क्यों?

AC Fridge Price Hike: इन दिनों में अगर आप एसी या फ्रिज खरीदने की की प्लानिंग कर रहे हैं, तो अब सोचिए नहीं, तुरंत खरीद लें। क्योंकि इलेक्ट्रिक उत्पादों की कीमतों में आने वाले दिनों में अच्छा खासा इजाफा देखने को मिल सकता है। जानें इसका कारण और कितनी बढ़ेंगी कीमतें...

 | 

HR Breaking News, New Delhi:  इन दिनों में अगर आप एसी या फ्रिज खरीदने की की प्लानिंग कर रहे हैं, तो अब सोचिए नहीं, तुरंत खरीद लें। क्योंकि इलेक्ट्रिक उत्पादों की कीमतों में पंख लगने वाले हैं. लेकिन इस बार कीमतें बढ़ने का कारण कच्चे माल की बढ़ती कीमत नहीं, बल्कि केंद्र सरकार के बदलते स्टार रेटिंग के नियम हैं. इन नियमों के बदलने से सबसे पहला झटका AC के ग्राहकों को लगेगा, हालांकि फ्रिज के लिए स्टार रेटिंग के नियम अगले साल से लागू होंगे. 

इसे भी देखें : AC लेने जा रहे हो तो पहले जानें- Inverter AC और नॉर्मल AC में अंतर

'स्टार' बदलने से महंगे होंगे प्रोडक्ट 


देश के सभी इलेक्ट्रिक उत्पादों पर एनर्जी खपत से जुड़ी स्टार रेटिंग दी जाती है. फिर चाहें आप सीएफएल खरीद रहे हों या फिर एयर कंडीशनर. देश में इलेक्ट्रिक उत्पादों पर स्टार रेटिंग देने वाली संस्था ब्यूरो आफ एनर्जी एफिशिएंसी(Bureau of Energy Efficiency) यानि BEE नियमों में बदलाव करने जा रही है. इंडस्ट्री के जानकार बताते हैं कि इन स्टार रेटिंग के मानक बदलने के साथ ही कीमतों में भी इजाफा हो जाता है. 

कितनी होगा कीमतों में इजाफा


इस साल की शुरुआत से लेकर कंज्यूमर ड्यूरेबल कंपनियां कीमतों में 10 से 15 फीसदी का इजाफा कर चुकी हैं. हालांकि तब कीमतों में वृद्धि यूक्रेन युद्ध के कारण कच्चे माल की कीमतों में वृद्धि थी. जानकारों के मुताबिक इस बार स्टार रेटिंग बदलने के चलते कीमतों में 7 से लेकर 10 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी होगी. यानि एक स्पिलिट एसी के दाम 2000 से 3000 हजार तक बढ़ सकते हैं. चूंकि पहले ऐसी की स्टार रेटिंग बदलेंगी, ऐसे में फौरी असर एयर कंडीशनर की कीमतों पर पड़ेगा. फ्रिज की कीमतें भी बढ़ेंगी, लेकिन यह वृद्धि उस समय की मौजूदा कीमतों के आधार पर होगी. 

दो साल में बदलती हैं रेटिंग 


BEE हर दो साल में एक बार विभिन्न बिजली उपकरणों को स्टार रेटिंग प्रदान करता है. यह रेटिंग प्रोडक्ट की पर्यावरण सुरक्षा को ध्यान में रखकर जारी की जाती है. आम तौर पर देखा गया है कि अभी जिने एयर कंडीशनर को 5 स्टार रेटिंग मिली है, वह अगले महीने से सिर्फ 4 स्टार रह जाएगी. कंपनिया जो अगले महीने से एसी पेश करेंगी वह पहले से ज्यादा एनर्जी एफिशिएंट होंगी. ऐसे में ​ग्राहकों को बेहतर उत्पादों के लिए ज्यादा कीमतें भी अदा करनी होंगी. 

और देखें : Voltas का 1.5 टन इनवर्टर AC मिल रहा 30 हजार रुपये सस्ता, जानें कैसे पाएं लाभ?

शुरू होगी बंपर सेल! 


यदि आपने अभी तक AC नहीं खरीदा है तो आपकी लॉटरी लग सकती है. ऐसा ​इसलिए कि कंपनियों पर अगले महीेने से नए स्टार रेटिंग के उत्पाद जारी करने का दबाव होगा. ऐसे में यदि जिन डीलर्स के पास पुरानी स्टार रेटिंग का स्टॉक हो, तो उन्हें भी इसे जल्द से जल्द क्लियर करना होगा. ऐसे में ग्राहकों को तगड़ी सेल देखने को मिल सकती है.