home page

Mutual fund me invest : मात्र 10000 रुपये के निवेश से पाएं लाखों रुपये

Mutual fund me invest kare: अगर आप मयूचअल फंड में निवेश करना चाहता हैं तो ये खबर आपके लिए है। आप mutual fund में इन्वेस्ट करके आसानी से अच्छा रिटर्न हासिल कर सकते हैं।

 | 
Mutual fund me invest kare: Mutual fund की जबरदस्त स्कीम, 10 हजार रुपये लगाने पर मिलेंगे लाखों

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।  आजकल म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश का ट्रेंड (investment trend) तेजी से बढ़ा है। निवेशक लगातार म्यूचुअल फंड और एसआईपी (SIP) में पैसे इन्वेस्ट करते हैं। ज्यादा रिटर्न (Return) की वजह से सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी एसआईपी (systematic investment plan) लोगों के लिए और भी आकर्षक है। म्यूचुअल फंड SIP का एक बड़ा फायदा ये भी है कि यह सुनिश्चित करता है कि निवेशक (investor) नियमित रूप से निश्चित मात्रा में saving करें।  निवेशकों (investors) को एकमुश्त निवेश के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है।

ये भी जानिये : LIC का जबरदस्त प्लान, हर महीने मिलेगी 12000 पेंशन, करना होगा ये काम

32 फिसदी से ज्यादा मिला रिटर्न


केनरा रोबेको स्मॉल कैप फंड (Canara Robeco Small Cap Fund), डायरेक्ट प्लान फरवरी 2019 में लॉन्च (launch) किया गया था और इस योजना (Plan) ने अपनी स्थापना के बाद से 28.65 फीसदी वार्षिक रिटर्न और 131.4 फीसदी पूर्ण रिटर्न दिया है। पिछले एक साल में इस म्यूचुअल फंड स्कीम (mutual fund scheme) ने अपने निवेशकों को 20.25 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है। 


वहीं जबकि पिछले 2 सालों में इसने करीब 59.50 प्रतिशत का सालाना रिटर्न (annual return) दिया है। इसी तरीके से पिछले 3 सालों में इस म्यूचुअल फंड स्कीम (Mutual Fund Scheme) ने अपने investors को 32 फीसदी से ज्यादा सालाना रिटर्न (annual return) दिया है। पिछले तीन सालों में, इस म्यूचुअल फंड स्कीम ने 32 फीसदी से ज्यादा का annual return  दिया है। 10000 SIP से 6.31 लाख रुपये का फंड एकत्रित हुआ है। 

ये भी पढ़ें : LIC लेकर आई बच्चों के लिए धमाकेदार स्कीम, नौकरी लगने से पहले कर देगी मालामाल


आसान भाषा में समझिये पूरी स्कीम


अगर एक निवेशक ने केनरा रोबेको स्मॉल कैप फंड (Canara Robeco Small Cap Fund) प्लान में एक साल पहले 10000 मासिक SIP शुरू की होती, तो आज निवेश (Investment) बढ़कर 1.19 लाख रुपये हो जाता। वहीं अगर 2 साल पहले इस स्कीम  में 10000 रुपये मासिक एसआईपी (SIP) शुरू किया होता, तो आज निवेश बढ़कर 3.37 लाख रुपये हो जाता। इसी तरीके से 3 साल पहले इसे शुरू करने पर ये रकम आज 6.31 लाख रुपये होती।