home page

LIC में निवेश से मिलेंगे दो बड़े फायदे, टैक्स भी बचेगा और रिटर्न भी तगड़ा

जैसा की आप जानते हैं आज हर कोई कहीं ना कहीं पैसा निवेश करता है। आपको जानकर खुशी होगी के आज हम आपके लिए LIC ऐसा ही एक Plan लेकर आए हैं जो आपके लिए फायदेमंद होगा खबर में जानिए क्या है ये प्लान। 

 | 
LIC में नवेश से मिलेंगे दो बड़े फायदे, टैक्स भी बचेगा और रिटर्न भी तगड़ा 

 HR Breaking News : ब्यूरो :  भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी ही नहीं है, बल्कि यह सबसे भरोसेमंद भी मानी जाती है. यही कारण है कि देशभर में लाखों लोगों की बीमा के लिए पहली पसंद एलआईसी है. एलआईसी समय-समय पर नई पॉलिसी पेश करती रहती है. पिछले महीने ही एलआईसी ने एक नई पॉलिसी धन संचय प्लान (LIC Dhan Sanchay Plan) पेश की थी.

धन संचय प्‍लान एक नॉन लिंक्ड, गैर भागीदारी वाली insurance policy है. यह सुरक्षा के साथ-साथ बचत की सुविधा भी प्रदान करती है. यह मैच्योरिटी की तारीख से payout period के दौरान गारंटेड इनकम बेनिफिट उपलब्ध कराती है और गारंटेड इनकम बेनिफिट की आखिरी किस्त के साथ यह गारंटेड टर्मिनल बेनिफिट भी प्रदान करती है.


ये भी जानें :LIC की पॉलिसी में सिर्फ एक बार निवेश, जिंदगीभर मिलेगी लाखों की Pension 


इस प्लान को आप 5 से 15 साल के लिए ले सकते हैं


LIC का धन संचय प्लान 5 साल से अधिकतम 15 साल तक के लिए है. यह पॉलिसी निश्चित इनकम बेनिफिट्स प्रदान करती है. एलआईसी धन संचय प्लान में लोन लेन की भी सुविधा मिलती है. साथ ही अतिरिक्त पैसे देकर आप राइडर्स भी हासिल कर सकते हैं. यह प्लान पॉलिसी के जारी रहने के दौरान बीमित व्यक्ति की मृत्यु की स्थिति में परिवार को आर्थिक सहायता भी उपलब्‍ध कराती है.


ये भी पढ़ें :LIC का ट्रिपल धमाका, जानिए क्या है खास बात, और क्या मिलेगा फायदा


policy  में  चार प्‍लान हैं 

LIC धन संजय प्लान (Dhan Sanchay Plan) के तहत कुल चार तरह के प्लान एलआईसी ने पेश किए है. ए और बी प्लान के तहत 3,30,000 रुपये का सम एश्योर्ड दिया जाता है. प्लान सी के तहत 2,50,000 रुपये का न्यूनतम सम एश्योर्ड कवर दिया जाएगा. प्‍लान डी में 22,00,000 रुपये का सम एश्योर्ड कवर मिलेगा. इन प्लान के लिए maximum premium की लिमिट तय नहीं की गई है. policy लेने के लिए न्यूनतम उम्र 3 साल होनी चाहिए. इसके लिए 4 ऑप्शन दिए गए हैं. ऑप्शन ए और ऑप्शन बी में 50 साल, ऑप्शन सी में 65 साल और ऑप्शन डी में अधिकतम 40 साल उम्र रखी गई है.