home page

Investment Idea- आपके पास भी नही बचता सैलरी का एक भी पैसा, तो ये फार्मूला करें लागू, होगी मोटी बचत

अगर आपके पास भी नही सैलरी का एक भी पैसा नही बचता है तो उसके लिए इस फार्मूले को करें लागू करें। जिससे आपकी मोटी बचत होगी। फार्मूला जानने के लिए खबर को पूरा पढ़े। 
 
 | 
आपके पास भी नही बचता सैलरी का एक भी पैसा, तो ये फार्मूला करें लागू, होगी मोटी बचत

HR Breaking News, Digital Desk- हर महीने की सैलरी आने के बाद अकसर लोग यही सोचते हैं की इस महीने हम अपनी सैलरी बचा लेंगे। लेकिन कुछ आदतों की वजह से उनकी सैलरी नहीं बच पाती। कमाई बहुत अच्छी होती है सैलरी भी अच्छी होती है, फिर भी पैसे नहीं बचते। अधिकतर नौकरी-पेशा लोगों की यही शिकायतें होती हैं. इसके अलावा एक और बहाना होता है कि पैसे इसलिए नहीं बचते क्यों की खर्चे ज्यादा है।

उन्हें खर्चे और फ़िज़ूल खर्चों में फर्क नहीं समझ आता। इस बीच एक और बड़ा सवाल उठता है कि 'खर्च' और 'फिजूल खर्च' की पहचान कैसे की जाए। एक आदमी के लिए ज़रुरत तो दुसरे के लिए फिजूल हो सकते है खर्चे। ऐसे में हर इंसान को यही सोच के चलना चाहिए की हर खर्चा फिजूल ही होता है ऐसे में आपको पैसे खर्च करने में सोचना पड़ेगा और सोचने के बाद आप पैसे कम खर्च करना शुरू कर देंगे।

इन आदतों को सुधारने की ज़रुरत-

खाना बहार खाना : आज कल बड़े शहरों में ये बहार खाना खाने का कल्चर लोगों में काफी प्रचलित होता जा रहा है। लोगों के शौक अनुसार देखें तो बहार खाना अक्सर लोगों को महंगा ही पड़ता है। यदि आप वही चीज़ें घर पर खा लिए या बना ले तो आपके पैसे भी बचेंगे और आप सेहतमंद खता भी खा सकते हो।

बेफिजूल घूमना :

लोग जितना कमाते नहीं उतना उड़ाते है, ये बातें कही न खिन सच है ही क्यों की अक्सर लोगों की जेब में पैसा आने की बाद उन्हें घूमने का शौक चढ़ता है। घूमने की आदत भले बुरी ना हो लेकिन ये आदत काफी खर्चीली भी हो सकती है। घूमने से लोगों की जेब पर काफी असर पड़ता है।बेफिजजोल हर महीने हर हफ्ते घूमने से आप कितना भी कमाए आपके पैसे नहीं बचने वाले।


बिना ज़रुरत चीज़ें खरीदना :

अक्सर लोग ऐसी चीजों को खरीद लेते हैं, जो उनके लिए जरूरी नहीं होती है। फिर बाद में पछताते हैं। खासकर लोग महंगे गैजेट्स खरीद लेते हैं और फिर इस्तेमाल करने क लिए समय भी नहीं होता और पछताते हैं की हमने क्यों खरीदा। ये आदत अक्सर क्रेडिट कार्ड उसेर्स की होती है।

अगर आप इन चीज़ों पर लगाम लगाना चाहते हैं तो क्रेडिट कार्ड को जितना कम हो सके उतना कम इस्तेमाल करे। इन् सब चीज़ों को भी आप फिजूल खर्च की लिस्ट में रखेंगे तो हो सकता है आपके पैसे बचे।


इस तरह कर सकते है सैलरी सेव-

मंथली बजट प्लान बनाएं-


पैसे की बचत का मतलब है कि आपका पैसा कहां जा रहा है और अपने खर्चों को नियंत्रित करना है। अपने खर्चों को प्रमुख श्रेणियों में विभाजित करके मासिक बजट योजना बनाएं और उस पर टिके रहें। बजट आपको अधिक खर्च से बचने में मदद करेगा, और इसका मतलब है कि आपके पास हर महीने अपने वेतन से बचाने के लिए अधिक पैसा होगा।

अपने मंथली खर्चों में कटौती करें-


परिवहन, मोबाइल रिचार्ज, स्मार्ट ऑनलाइन शॉपिंग, विवेकपूर्ण किराने की खरीदारी, मनोरंजन व्यय और बिजली का बिल इन् सब का एक हिसाब बना ले और महीने के शुरुवाती दिनों में ही इन चीज़ों का भुगतान कर दे।