home page

Investment Plan : महज ₹150 रोज निवेश करें और पाएं 1 करोड़ 7 लाख 26 हजार रुपए, बदल जाएगी किस्मत

अगर आप थोड़े से  Invest से करोड़ों रुपए कमाना चाहते हैं तो इस स्कीम के बारे में जरूर जान लीजिए। ये स्कीम आपको करोड़पति बनाने के लिए काफी है। इसमें महज 150 रुपए के निवेश से ही पूरे डेढ करोड़ रुपए मिलते हैं। जानिए कैसे।
 | 
Investment Plan : महज ₹150 रोज निवेश करें और पाएं 1 करोड़ 7 लाख 26 हजार रुपए, बदल जाएगी किस्मत

HR Breaking News : नई दिल्ली : How to become crorepati: अगर कोई निवेशक 15 से 20 साल के लिए निवेश करता है तो अंतिम समय में रकम में इजाफा होने का रेट ज्यादा होता है और इससे उन्हें मोटा रिटर्न मिल सकता है।
How to become Crorepati: पैसे से ही पैसा बनता है। अक्सर रईस लोगों को ये फॉर्मूला आजमाते देखा होगा. लेकिन, कोई एक दिन में अमीर नहीं बनता. इसके लिए सही प्लानिंग और बचत के साथ निवेश की जरूरत होती है. ऐसा ही एक छोटा सा निवेश आपके लिए भी करोड़पति बनने की राह तैयार कर सकता है।

ये खबर भी पढ़ें : New Business Idea : शुरू करें ये बिजनेस पूरे तीन लाख रुपए का होगा फायदा


15 से 20 साल तक के निवेश की करें प्लानिंग


सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP- Systematic Investment Plan) आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर कोई निवेशक SIP के जरिए ज्यादा रिटर्न हासिल करना चाहता हैं तो उन्हें लंबी अवधि के लिए निवेश करने के बारे में सोचना चाहिए. SIP कम्पाउंडिंग (Compounding) का फायदा उठाने के लिए 15 से 20 साल तक निवेश की सलाह दी जाती है।


ये खबर भी पढ़ें : Snacks Business : कम खर्च में शुरू करें ये बिजनेस, लाखों में होगी कमाई

compounding का उठाएं लाभ


SIP में लंबी अवधि तक​ निवेश की सलाह इसलिए दी जाती है ताकि निवेशकों को compounding का फायदा मिल सके. अगर कोई निवेशक 15 से 20 साल के लिए निवेश करता है तो maturity के समय रकम में इजाफा होने का रेट ज्यादा होता है और इससे उन्हें मोटा रिटर्न मिल सकता है।

ये खबर भी पढ़ें : Business News : गलत अकाउंट में ट्रांसफर हो जाए पैसा तो ये तरीका अपनाएं, तुरंत आ जाएंगे वापस


ऐसे मिलता है तगड़ा रिटर्न


एक्सपर्ट्स के मुताबिक, करीब 20 साल तक की अवधि के लिए निवेश किया जाता है तो इस पर औसतन 15 फीसदी की रिटर्न की उम्मीद की जा सकती है. हालांकि, यह इस बात पर निर्भर करता है कि निवेशक ने कैसी SIP पॉलिसी को चुना है. अगर सही समय में सही SIP को चुन लिया जाता है तो 15 फीसदी की रिटर्न आसानी से मिल सकती है।


जानिए लीजिए, लाख को करोड़ में बदलने की ट्रिक


मान लीजिए आप हर महीने किसी SIP में 4,500 रुपए का Investment करते हैं और इस पर 15 फीसदी रिटर्न की उम्मीद करते हैं. आपने यह Investment 20 साल के लिए ​किया है. SIP Calculator की मदद से इस पर मिलने वाले कुल रिटर्न की बात करें तो 20 साल के अंत में आप 68,21,797.387 रुपए के मालिक बन सकते हैं. हालांकि, यहां पर एक​ ट्रिक की मदद से आप इसे 1 करोड़ रुपए में बदल सकते हैं।


ऐसे मिलेगा एक करोड़ रुपए का फंड

अगर आप इस SIP में एक साल पूरा होने के बाद हर महीने 500 रुपए का टॉप-अप (SIP Top-Up) बढ़ा देते हैं तो आप आसानी से करोड़पति (How to become crorepati) बन सकते हैं। अगर आप इस ट्रिक का इस्तेमाल करते हैं तो शुरुआत के हर महीने 4,500 रुपए का निवेश आपको 20 साल के बाद maturity के समय पर 1,07,26,921.405 रुपए दिला सकता है।