home page

LIC Of India : LIC ने लांच करदी सबसे धाकड़ पालिसी, सिर्फ एक प्रीमियम भरने पर मिलेगा 10 गुना रिटर्न

LIC ने निवेशकों के लिए लॉन्च करदी अब तक की सबसे धाकड़ पॉलिसी जिसमे आपको केवल एक एक प्रीमियम भरने पर ही मिल जायेगा 10 गुना रिटन और इसी की वजह से निवेशक इसमें निवेश कर रहे हैं।  आइये जानते है इस पॉलिसी के बारे में पूरी डिटेल।  
 | 

HR Breaking News, New Delhi : भारतीय जीवन बीमा निगम देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है. यह समाज के हर वर्ग के लिए समय-समय पर अपनी बीमा पॉलिसी लेकर आती रही है. हाल ही में एलआईसी ने एक नई बीमा पॉलिसी लॉन्च की है. इस पॉलिसी का नाम है एलआईसी धन रेखा प्लान (LIC Dhan Rekha Plan). इस पॉलिसी की खास बात ये है कि इसमें जमा कुल प्रीमियम का 10 गुना तक का रिटर्न मिलता है. इस पॉलिसी में निवेशक को केवल एक बार प्रीमियम जमा करना पड़ता है. ऐसे में बार-बार प्रीमियम जमा करने का झंझट नहीं रहता है. इसके साथ ही सम एश्योर्ड भी 10 गुना तक मिलता है.

क्या है धन वर्षा प्लान?
आपको बता दें कि एलआईसी का धन वर्षा प्लान एक नॉन- पार्टिसिपेटिंग (Non-Passporting), पर्सनल (Personal), सिंगल प्रीमियम (Single Premium) और एक सेविंग बीमा स्कीम (Saving Scheme) है. एलआईसी की इस पॉलिसी को आप केवल ऑफलाइन खरीद सकते हैं. अगर किसी पॉलिसी होल्डर की मृत्यु मैच्योरिटी से पहले हो जाती है तो उसकी फैमिली को डेथ बेनिफिट का लाभ मिल सकता है. यह डेथ बेनिफिट दोगुना सम एश्योर्ड मिलता है.

धन रेखा प्लान में मिलता है दो ऑप्शन
आपको बता दें कि धन रेखा प्लान में निवेश करके आप 10 गुना तक रिटर्न पा सकते हैं. इसमें दो तरह के ऑप्शन हैं. जानते हैं इस बारे में-

पहला ऑप्शन- धन रेखा प्लान के पहले ऑप्शन में आपको जमा प्रीमियम का 1.25 गुना तक का रिटर्न मिलता है. ऐसे में अगर आप 10 लाख रुपये का सिंगल प्रीमियम देते हैं तो मैच्योरिटा से पहले किसी निवेशक की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को सम एश्योर्ड के रूप में 12.5 लाख रुपये का गारंटीडेट बोनस प्राप्त हो सकता है.

दूसरा ऑप्शन- वहीं धन रेखा प्लान के दूसरे ऑप्शन में निवेशकों को 10 गुना तक का रिस्क कवर मिलता है. ऐसे में अगर किसी व्यक्ति की पॉलिसी खरीदने के बाद मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में उसे 10 गुना तक का रिटर्न मिलता है. ऐसे में 10 लाख रुपये निवेश करने वाले लोगों को 1 करोड़ सा गारंटीड बोनस मिलता है. ऐसे में आप अपनी जरूरत आर रिस्क के अनुसार किसी भी एक ऑप्शन का चुनाव कर सकते हैं.

धन रेखा पॉलिसी के बाकी डिटेल्स

इस पॉलिसी को आप केवल ऑफलाइन ही खरीद सकते हैं.
इसे आप 2 टर्म यानी 10 साल और 15 साल के लिए खरीद सकते हैं.
अगर आप 15 साल के लिए पॉलिसी लेते हैं तो उसे खरीदने की मिनिमम उम्र 3 साल है. वहीं 10 साल की पॉलिसी लेने के लिए इसे खरीदने की मिनिमम उम्र 8 साल है.
वहीं पहले ऑप्शन में पॉलिसी लेने की अधिकतम उम्र 60 और 10 गुना रिस्क में अधिकतम उम्र 40 साल है.
वहीं 15 साल की पॉलिसी 10 गुना रिटर्न के साथ लेने के लिए अधिकतम उम्र 35 साल है.
इस पॉलिसी में आपको लोन और पॉलिसी सरेंडर करने की सुविधा मिलेगी.
इसके साथ ही नॉमिनी को मिलने वाले पैसे को किस्तों में बदला जा सकता है.