home page

Loan Interest Rate Hike :इस बैंक ने लोन पर बढ़ाई ब्याज दरें, जानें डिटेल्स

SBI Home loan Interest Rate Hike: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पिछले हफ्ते रेपो को 0.50 फीसदी बढ़ाकर 4.90 फीसदी कर दिया था. इसके बाद कई बैंकों ने लोन पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर दी है.  हाल में एक बड़े बैंक ने लोन की ब्याज दरों को बढ़ा दिया है। जानिए विस्तृत रिपोर्ट...
 | 
इस बैंक ने लोन पर बढ़ाई ब्याज दरें, जानें डिटेल्स

HR Breaking News, New Delhi: भारतीय रिजर्व बैंक ने पिछले हफ्ते रेपो को 0.50 फीसदी बढ़ाकर 4.90 फीसदी कर दिया था. इसके बाद कई बैंकों ने लोन पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर दी है.  हाल में एक बड़े बैंक ने लोन की ब्याज दरों को बढ़ा दिया है।

 

इसे भी पढ़ें: आपके फायदे की बात! बैंक इसलिए दे रहे आपको ये सलाह

 


देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई (भारतीय स्टेट बैंक) ने होम लोन पर न्यूनतम ब्याज दर बढ़ाकर 7.55 फीसदी कर दी हैं. नई दरें बुधवार यानी कल से लागू हो गई हैं. बैंक ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लैंडिग रेट (एमसीएलआर) को 0.20 फीसदी बढ़ाया है, जो 15 जून से लागू हो चुका है.

 

 

 

SBI ने बढ़ाया EBLR

एसबीआई की वेबसाइट पर मौजूद सूचना के मुताबिक बैंक ने अपनी एक्सटर्नल बेंचमार्क बेस्ड लोन रेट (EBLR) को बढ़ाकर न्यूनतम 7.55 फीसदी कर दिया है. पहले यह दर 7.05 प्रतिशत थी. बैंक ईबीएलआर के ऊपर क्रेडिट रिस्क प्रीमियम भी जोड़ते हैं.

 

 

 

RBI ने बढ़ाई हैं नीतिगत दरें

भारतीय रिजर्व बैंक ने पिछले हफ्ते प्रमुख नीतिगत दर रेपो को 0.50 फीसदी बढ़ाकर 4.90 फीसदी कर दिया था. इसके बाद कई बैंकों ने लोन पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर दी है. मई में भी केंद्रीय बैंक ने रेपो दर में अचानक 0.40 फीसदी की बढ़ोतरी की थी.

 

 

14 जून से बढ़ाई हैं बैंक ने एफडी पर ब्याज दरें

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने बैंक एफडी (Bank FD Rates) की ब्याज दरों में इजाफा कर दिया है. बैंक की नई ब्याज दरें 14 जून से लागू हो गई हैं. बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम के फिक्स्ड डिपॉजिट की दरों में बदलाव किया है. बैंक ने कुछ खास अवधि के डिपॉजिट में ही बढ़ोतरी की है. बैंक ने 211 दिन से लेकर 3 साल तक की अवधि की ब्याज दरों में इजाफा किया है.

 

और देखिए : इन 5 बैंकों ने एफडी पर ब्याज दर बढ़ाया, कितना होगा फायदा, चेक करें लिस्ट

कितना बढ़ीं ब्याज दरें?

211 दिन से लेकर 1 साल से कम अवधि पर ग्राहकों को अब 4.60 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. वहीं, पहले इस पर 4.40 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा था. इसमें 20 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया गया है. वहीं, 1 साल से लेकर 2 साल से कम अवधि की दरों में 5.30 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. वहीं, पहले इस पर 4.40 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा था. इसके अलावा 2 साल से लेकर 3 साल तक की अवधि पर 15 बेसिस प्वाइंट ज्यादा फायदा मिलेगा. आज से ग्राहकों को इसमें 5.35 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा.