home page

MIP: मंथली इनकम प्लान में बेहतर कौन, SBI या Post Office?, जानें डिटेल्स

SBI vs Post Office MIP Scheme:  आज हम आपको देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई(SBI) और पोस्ट ऑफिस(Post Office) की मंथली इनकम प्लान(MIP) के बारे में बताएंगे. हम बताएंगे कि इनमें से कौन सी योजना आपके लिए बेहतर रहेगी. जानें पूरी जानकारी..
 | 
मंथली इनकम प्लान में बेहतर कौन, SBI या Post Office

HR Breaking News, New Delhi:   आजकल हर व्यक्ति अपने भविष्य के बारे में सोचता रहता है. वह इसके लिए बचत और निवेश के बारे में सोचता रहता है. वैसे तो आजकल कई प्रकार के निवेश आ चुके हैं. पर आज हम आपको देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई(SBI) और पोस्ट ऑफिस(Post Office) की मंथली इनकम प्लान(MIP)  के बारे में बताएंगे. हम बताएंगे कि इनमें से कौन सी योजना आपके लिए बेहतर रहेगी. 

इसे भी देखें : सीनियर सिटीजन न करेें FD में निवेश, यहां सरकारी गारंटी से मिल रहा बेहद ज्यादा रिटर्न

मंथली इनकम प्लान(MIP)   किसी भी जमाकर्ता के लिए एक बेहतर विकल्प होता है. इसमें हमें बिना किसी रिस्क कवर के प्रत्येक महीने निवेश की मैच्योरिटी तक एक रेगुलर फिक्स्ड इनकम(regular fixed income) की गारंटी मिलती है. मंथली इनकम प्लान खासकर अधिक उम्र के व्यक्तियों को एक बेहतर विकल्प देता है जिसमें वह अपने व्यक्तिगत आमदनी को भी बढ़ा सकते हैं और इसे अपने आय का दूसरा जरिया भी बना सकते हैं. एसबीआई(SBI)  और पोस्ट ऑफिस(Post Office)  दोनों अपने-अपने मंथली इनकम प्लान की स्कीम हमें मुहैया करा रहे हैं. आज हम जानेंगे कि किसका प्लान बेहतर है और कौन हमें ज्यादा ब्याज दे रहा है.


एसबीआई(SBI) का मंथली इनकम डिपॉजिट प्लान


यह एक मासिक इनकम स्कीम है जिसमें हम कुछ अमाउंट में पैसे जमा करते हैं और हमें प्रत्येक महीने के अंत में हमारी मूल पूंजी के साथ कुछ ब्याज भी मिलता है. एसबीआई की डिपॉजिट प्लान की मेच्योरिटी की समय सीमा 36, 60, 84 और 120 महीने है. एसबीआई ने 14 जून 2022 को अपने टर्म डिपॉजिट और मंथली डिपॉजिट स्कीम में बदलाव किया है. इस बदलाव के बाद बैंक अब आम लोगों को 5.45 प्रतिशत से 5.50 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों को 5.95 प्रतिशत से 6.30 प्रतिशत तक वार्षिक ब्याज देगी. अपने वेबसाइट के माध्यम से एसबीआई ने कहा कि हम अपने निवेशकों को निवेश की शुरुआती महीने के ठीक 1 साल बाद पेमेंट करेंगे. 


पोस्ट(Post office) ऑफिस मंथली इनकम स्कीम


इस स्कीम के तहत कोई भी वयस्क पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में अकाउंट खोल सकता है. साथ में वह 3 और व्यस्क लोगों के साथ ज्वाइंट अकाउंट भी खोल सकता है. इस अकाउंट को खोलने में उसे कम से कम 1000 रूपए और इसके मल्टीपल रुपया जमा करने होंगे. इसमें सिंगल अकाउंट के लिए मैक्सिमम निवेश की सीमा 4.5 लाख और ज्वाइंट अकाउंट में निवेश की मैक्सिमम सीमा 9 लाख तक है. पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम के तहत निवेशकों को 5 साल तक के मैच्योरिटी पीरियड तक 6.6 प्रतिशत का वार्षिक ब्याज मिलेगा. अगर किसी अकाउंट होल्डर की 5 साल तक के मेच्योरिटी पीरियड से पहले मृत्यु हो जाती है तो इसका सारा पैसा उसके लीगल नॉमिनी को मिलेगा.

और देखें : DA-DR: पेंशनर्स की हो गई मौज, सरकार ने खोला खजाना, दिए 2.54 लाख करोड़ रुपये


SBI और Post office की दोनों मंथली इनकम स्कीम को साफ तौर पर यह कहा जा सकता है कि पोस्ट ऑफिस(Post Office) की स्कीम, एसबीआई की मंथली इनकम स्कीम की अपेक्षा सिमिलर बेनिफिट के साथ ज्यादा ब्याज देने का ऑफर कर रही है.