home page

New Business Idea: नौकरी जानें पर न हो परेशान, इस बिजनेस से होगी बड़ी कमाई

नौकरी जानें से अगर आप भी है परेशान तो यह खबर आपके लिए है। आज हम आपको अपनी इस खबर में एक ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताने जा रहे है। जिसे आज ही शुरू कर आप अच्छा मुनाफा कर सकते है।  
 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- कोरोना महामारी (Corona Pandemic) में बड़े पैमाने पर नौकरी पेशा लोगों ने अपनी नौकरी गंवा दी है. इस कारण लोग बड़े आर्थिक संकट (Financial Problem) से भी घिर गए हैं. ऐसे में अगर आप नई नौकरी ढ़ूढ़ रहे हैं तो इसमें परेशान होने की जरूरत नहीं हैं. आप नौकरी करने के बजाए अपना बिजनेस शुरू (New Business Idea) कर सकते हैं. अगर आप सही प्लानिंग और नियमित ढंग से इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो आपको बेहद कम समय में बहुत ज्यादा लाभ (Low Investment High Profit Business) मिलेगा.

यह बिजनेस है मखाने की खेती (Makhana Business) का. मखाने की खेती बहुत मुनाफे का बिजनेस है. मखाने की डिमांड मार्केट में बहुत ज्यादा रहती है. इसका सेवन सर्दी, गर्मी, बरसात हर सीजन में किया जाता है. मखाने से कई खास तरह की डिश बनाई जाती है. यह कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होती है.

बता दें कि देश में सबसे ज्यादा मखाने की खेती बिहार राज्य में होती है. मखाने की खेती को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार द्वारा इस पर सब्सिडी (Subsidy on Makhana Business) भी दी जाती है. आज हम आपको बताते हैं कि मखाने की खेती और इसे मार्केट में बेचने के बिजनेस (Benefits of Makhana Business) के बारे में.

मखाने के बिजनेस में करें इतना निवेश-


आपको बता दें कि मखाने की खेती में के लिए कम से कम 1 हेक्टेयर भूमि (Land Required for Makhana Business) की जरूरत होती है. इसमें आपको करीब 97 हजार रुपये की लगात आती है. बिहार के निवासियों को मखाने की खेती में सरकार द्वारा सब्सिडी (Subsidy) भी दी जाती है. इसके साथ ही इस बिजनेस में आपको बीज खरीदने के भी चिंता करने की जरूरत नहीं पड़ती हैं. आप पिछली फसल से ही बीच प्राप्त कर सकते हैं. इस बिजनेस में आपको सबसे ज्यादा पैसे मजदूरी में लगते हैं क्योंकि इसकी खेती में सबसे ज्यादा मेहनत लगती है. इसके लिए आपको बड़ी संख्या में मजदूरों की मदद लेनी पड़ती है.

फसल तैयार हो जाने के बाद आप इसे मार्केट में अच्छे दामों पर बेंच सकते हैं. इससे आपका लगाया हुआ पैसा जल्द ही वापस आ जाएगा. इसके साथ ही आपको बहुत अच्छा मुनाफा भी मिलेगा. मखाने के साथ-साथ उसके डंठल और कंद की भी मार्केट में बहुत मांग रहती है. इसे बेचकर भी आप अच्छा मुनाफा कमा (Profit from Makhana Business) सकते हैं. मखाने के बिजनेस से 1 लाख की लागत में आप 3 से 4 लाख रुपये प्रति साल कमा सकते हैं.