home page

Old Coin Market : एक बार फिर पुराने सिक्कों का बाजार गर्म, बिना मेहनत किए मिनटों में कमाएं लाखों

पुराने सिक्कों का बाजार एक बार फिर गर्म हो गया है। पुराने सिक्के व नोट आपको रातोरात अमीर बना सकते है। लेकिन अमीर बनने के लिए पहले आपको ये जानना होगा कि आखिर वे पुराने सिक्के और नोट बेचने कहां है। आइए उन्हें बेचने का तरीका खबर में निचे जानते है। 

 | 

HR Breaking News, Digital Desk- हर कोई पुराने सिक्के जोड़ना पसंद करता है। लेकिन इनकी कीमत बाजार में नहीं पहुंचने के कारण इन्हें सिर्फ तिजोरी में ही रखा जाता है, लेकिन आप जानते हैं कि तिजोरी में रखा यह पुराना सिक्का आपकी किस्मत भी चमका सकता है। यदि आप Old Coin पर पैसा कमाना चाहते हैं), तो आपके पास एक अनूठा अवसर है।


वैसे तो पैसा कमाने के ऑनलाइन तरीके हमने आपको कई बताए हैं। कई ऐप्स भी बताई हैं जिनके जरिए आप घर बैठे केवल स्मार्टफोन से ही पैसा कमा सकते हैं और वो भी बेहद आसानी से। लेकिन आज हम आपको एक ऐसा तरीका बता रहे हैं जिसके जरिए आप सिर्फ एक वेबसाइट पर जाकर पैसा कमा सकते हैं।

अगर आप काम करते हुए या घर बैठे पैसे कमाने का तरीका ढूंढ रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए है। आज हम आपके लिए एक ऐसा तरीका लेकर आए हैं जिससे आप बिना कोई मेहनत किए मिनटों में लाखों कमा सकते हैं। अगर आपके पास 1, 5, 10, 20, 50, 100 या 2000 रुपये जैसे 786 नंबर के नोट हैं तो आप घर बैठे रातों-रात लखपति तो बन ही सकते हैं।


यह तरीका पूरी तरह से ऑनलाइन है। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। यह तरीका पुराने सिक्कों पर भी काम करता है। इसके लिए आपके पास बस इस तरह का नोट या सिक्का होना चाहिए और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। इस तरह के नोट या फिर सिक्के Olx, Quikr, eBay पर खरीदे जाते हैं। आज हम आपको जो तरीका बता रहे हैं वो है eBay का। आप इस वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन ये काम आसानी से कर सकते हैं। इस प्रकार बेच सकते है सिक्के।

Old Coin Market-


1. इस नोट को बेचने के लिए सबसे पहले www.ebay.com पर जाएं।
2. होम पेज पर, आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा।
3. फिर आपको यहां Seller के रूप में रजिस्ट्रेशन करना होगा।
4. अपने मेमो की एक साफ तस्वीर लेनी हेगी और इसे वेबसाइट पर अपलोड करना होगा।


5. eBay तब आपका विज्ञापन उन लोगों को दिखाया जाएगा जो इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर पुराने बैंक नोट और सिक्के खरीदने में रुचि रखते हैं।
6. जो लोग आपके द्वारा लिस्ट किए गए नोट को खरीदना चाहेंगे वो आपसे कॉन्टैक्ट करेंगे।
7. कॉन्टैक्ट होने के बाद आप नोट को लेकर आगे बात कर सकते हैं और सही और संभव कीमत पर इसे बेच सकते हैं।

Old Coin Market-


10 करोड़ रुपये का विशेष सिक्का अंग्रेजों के जमाने का 1 रुपये का सिक्का कोई छोटा सिक्का नहीं था। अगर 1885 का ब्रिटिश डोमिनियन सिक्का (मुद्रित) है, तो आप उससे 10 मिलियन रुपये तक प्राप्त कर सकते हैं। आप इसे ऑनलाइन नीलामी में लगा सकते हैं।


अगर आपके पास ब्रिटिश जमाने के ऐसे ही सिक्के हैं तो आप खुद को करोड़पति मान सकते हैं। आजादी से पहले के इन सिक्कों का बाजार मूल्य नगण्य हो सकता है। लेकिन नीलाम करके आप एक-एक सिक्के को लाखों रुपये में बेच सकते हैं। जान लें कि अगर आप इन सिक्कों को भारत में बेचते हैं, तो आपको इनकी कीमत लाखों रुपये में मिल जाएगी। और अगर आप वही सिक्के भारत के बाहर बेच रहे हैं। तो आपको इन सिक्कों के लाखों रुपये मिलेंगे।