home page

Post Office Bank : इस बैंक में खाता खुलवाने के हैं ढेरों फायदे, जो कोई और बैंक कभी नहीं देता

अगर आप खाता खुलवाने की सोच रहे हैं  और कोई अच्छा बैंक देख रहे है तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसे बैंक के बारे में जिसमे खाते खुलवाने के इतने फायदे है जितने किसी और बैंक में नहीं है।  आइये जानते हैं कौनसा है ये बैंक 

 | 

HR Breaking News, New Delhi : केंद्र सरकार ने भारतीय पोस्ट ऑफिस (Indian Post Office) में वित्तीय वर्ष 2023 की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के लिए कुछ छोटी बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है.

सार्वजनिक भविष्य निधि, राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र सहित कई डाकघर बचत योजनाओं के ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है. इन बीते सालों में डाकघरों ने निवेशकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए कई छोटी बचत योजनाएं तैयार की हैं, ज्यादातर छोटे शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों को ध्यान में रखकर बनाई गई है.

अभी personal और joint डाकघर बचत खातों में 4 प्रतिशत का सालाना ब्याज ऑफर किया जा रहा है. इसके अलावा एक वित्तीय वर्ष में भुगतान किए गए ब्याज में 10,000 रुपये तक कोई टैक्स नहीं है.

चेक बुक एक्सेस वाले बचत खातों के लिए आमतौर पर 500 रुपये की न्यूनतम बैलेंस अकाउंट में मेंटेन करना होता है. अकाउंट खोलते समय नॉमिनी बनाना होता है. सिंगल अकाउंट को ज्वाइंट में बदलने की इजाजत नहीं मिलती.

एक डाकघर बचत खाते में न्यूनतम 50 रुपये निकालने की इजाजत देता है. अकाउंट में न्यूनतम 500 रुपये होने चाहिए और इससे कम के पैसे पर पैसा अकाउंट से निकालने की इजाजत नहीं मिलती. 500 रुपये से कम बैलेंस होने पर 50 रुपये का जुर्माना लगता है.

Interest का कैलकुलेशन 10 तारीख और महीने के अंत के बीच की न्यूनतम राशि पर लगाया जाता है. किसी महीने 10 और अंतिम दिन खाते की शेष राशि 500 रुपये से कम होने पर उस महीने के लिए कोई ब्याज नहीं दिया जाएगा. प्रत्येक वित्तीय वर्ष के अंत में खाते में वित्त मंत्रालय के तय किया ब्याज मिलता है.

डाकघर में आपको चेक बुक, ATM, आधार सीडिंग, Atal Pension Yojna , प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY), प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY), ई-बैंकिंग/मोबाइल बैंकिंग की सभी सुविधाएं मिलती हैं.