home page

Post Office MIS : अपने पाटर्नर के साथ खोले ये अकाउंट और हर महीने लें 4950 रुपये की पेंशन

Post Office MIS : वैसे तो अलग अलग बैंक बहुत सारी स्कीम चला रहे हैं। परंतु आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की स्कीम के बारे में बताएंगे। इसके जरिये आप आसानी से थोड़ा थोड़ा निवेश करके अच्छा खास रिटर्न पा सकते हैं। 

 | 
Post Office MIS : अपने पाटर्नर के साथ खुलवाएं ये खाता, हर माह मिलेंगे 4950 रुपये

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। आज नौकरी में घर चलना मुश्किल हो गया है अगर आपको नौकरी के अलावा अलग से रेगुलर इनकम (regular income) का ऑप्शन चाहिए तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम (Monthly Income Scheme) एक बेहतर विकल्प है। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में investors को एकमुश्त पैसा (lump sum money) जमा करना होता और इसके बाद हर महीने कमाई का मौका मिलता है। POST OFFICE की स्कीम होने के कारण इसमें पैसों का भी कोई रिस्क नहीं है। इसमें इनवेस्टर को 6.6 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है। ये स्कीम 5 साल की है, जिसे आगे भी 5-5 साल के लिए बढ़ाया सकते हैं।

ये भी जानें अब नौकरी की टेंशन खत्म, SBI के साथ मिलकर करें हर महीने 90 हजार रुपये की कमाई

1000 रुपये में खुलवाएं खाता


Post Office Monthly Income Scheme में कोई भी भारतीय नागरिक आसनी से निवेश कर सकता है।  पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम का 1000 रुपये में अकाउंट खुल जाता है। इसके लिए 18 से अधिक उम्र को कोई भी व्यक्ति खाता खुलवा सकता है। पोस्ट ऑफिस एमआईएस में सिंगल और ज्वॉइंट (joint account) दोनों तरह के अकाउंट खोलने की सुविधा मिलती है। एक व्यक्ति एक साथ ज्यादा से ज्यादा 3 अकाउंट होल्डर के साथ अकाउंट ओपन करा सकता है।

ये भी पढ़ें : MIP: मंथली इनकम प्लान में बेहतर कौन, SBI या Post Office?, जानें डिटेल्स

ज्वॉइंट अकाउंट में 9 लाख का कर सकते हैं निवेश 


पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में सिंगल अकाउंट (single account) के जरिए अधिकतम 4.5 लाख रुपये इनवेस्ट कर सकते हैं। दूसरी ओर ज्वॉइंट अकाउंट के जरिए अधिकतम 9 लाख रुपये निवेश आसानी से कर सकते हैं।

9 लाख रुपये निवेश करने पर हर महीने मिलेंगे 4950 रुपये


इस स्कीम (MIS) में 6.6 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है। इस स्कीम का मैच्योरिटी पीरियड (maturity period) 5 साल का है। मतलब कि 5 साल बाद आपको गारंटीड मंथली इनकम (guaranteed monthly income) होने लगेगी। अगर आप एकमुश्त 9 लाख रुपये ज्वॉइंट अकाउंट में जमा कर देते हैं तो 5 साल बाद 6.6 फीसदी सालाना ब्याज दर के हिसाब से निवेश की गई पूरी रकम पर कुल ब्याज 59400 रुपये मिलेगा। 


इस रकम को साल के 12 महीनों में बांट दिया जाएगा।  इस तरह हर महीने का ब्याज (Interest) करीब 4950 रुपये मिलेगा।  इस तरह से हर माह आपको 4,950 रुपये की ब्याज की कमाई होगी।  अगर सिंगल अकाउंट के जरिए 4.50 लाख रुपये जमा करते हैं तो मंथली आने वाला ब्याज 2475 रुपये होगा।

जानिये कब निकाल सकते हैं निवेश की गई राशि


Monthly Income Scheme अकाउंट को खुलवाने की एक शर्त ये है कि आप एक साल से पहले अपनी जमा राशि निकाल नहीं सकते हैं। साथ ही अगर अपनी मैच्योरिटी पीरियड (MIS maturity period) पूरी होने से पहले यानी 3 से 5 साल के अंदर निकालते हैं तो मूलधन (Principal amount) में से 1 प्रतिशत की राशि काटकर वापस कर मिलेगी। वहीं अगर मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने पर पैसे निकालते हैं तो स्कीम के पूरे फायदे मिलेंगे।