home page

poultry Business : शुरू करें ये बिजनेस, हर माह होगी एक लाख रुपये से ज्यादा की कमाई

आज हम बताने जा रहे हैं ऐसे Business के बारे में जिसकी हर समय हर जगह डिमांड रहती है। इसलिए ये कमाई का बेहतरीन alternative माना जाता है। जिसमें आप हर माह एक लाख रुपए से भी ज्यादा रुपए कमा सकते हैं। Check करें इस Business के बारे में पूरी डिटेल।
 | 

HR Breaking News : नई दिल्ली : कुछ ऐसे बिजनेस होते हैं जिसमें हर समय, हर जगह डिमांड रहती है. यह बिजनेस है मुर्गी पालन का. इस कारोबार को कम से कम 5 से 9 लाख रुपये में शुरू किया जा सकता है। छोटे स्तर यानी 1500 मुर्गियों से लेयर फार्मिंग की शुरुआत करेंगे तो आप 50 हजार से 1 लाख रुपये प्रति महीना तक कमा सकते हैं।
Business Idea: अगर आप अपना बिजनेस करना चाहते हैं और ग्रामीण क्षेत्र से हैं या शहरी क्षेत्र में आपके पास जगह है तो आप इस Business में हाथ आजमा सकते हैं।

ये ऐसी बिजनेस है जिसमें हर समय, हर जगह डिमांड रहती है। यह Business है मुर्गी पालन का. इस कारोबार को कम से कम 5 से 9 लाख रुपये में शुरू किया जा सकता है. छोटे स्तर यानी 1500 मुर्गियों से लेयर Farming की शुरुआत करेंगे तो आप 50 हजार से 1 लाख रुपये प्रति महीना तक कमा सकते हैं।


ये खबर भी पढ़ें : Unique Business Idea : कम खर्च में शुरू करें ये बिजनेस, हर माह 80 हजार रुपए की होगी कमाई


बिजनेस शुरू करने में इतना आएगा खर्च


सबसे पहले जगह, पिंजड़े और इक्विपमेंट पर लगभग 5 से 6 लाख रुपये खर्च करना होगा. 1500 मुर्गियों के टारगेट से काम शुरू करना हो तो 10 फीसदी ज्यादा चूज़े खरीदने होंगे. असमय बीमारी की चलते मुर्गियों के मरने का खतरा होता है।

ये खबर भी पढ़ें : Unique Business Ideas : आज ही शुरू करें ये बिजनेस, लाखों की होगी कमाई


एक लेयर पैरेंट बर्थ की कॉस्ट30 से 35 रुपए पड़ती है


एक लेयर पैरेंट बर्थ की कॉस्ट लगभग 30 से 35 रुपये होती है. यानी मुर्गियां खरीदने के लिए 50 हजार रुपये का बजट रखना होगा. अब इन्हें पालने के लिए अलग-अलग तरह का खाना खिलाना पड़ता है और साथ ही मेडिकेशन पर भी खर्च करना पड़ता है।

ये खबर भी पढ़ें :  tomato sauce Business : घर बैठे बिना नौकरी छोड़े शुरू करें ये बिजनेस, हर माह लाखों की होगी कमाई


जानिए कितना आएगा खर्च


लगातार 20 हफ्ते तक मुर्गियों को खिलाने का खर्च होगा करीब 1 से 1.5 लाख रुपये. एक लेयर पैरेंट बर्ड एक साल में लगभग 300 अंडे देती है. 20 हफ्ते बाद मुर्गियां अंडा देना शुरू कर देती है और साल भर तक अंडे देती है. 20 हफ्तों के बाद इनके खाने पीने पर तकरीबन 3 से 4 लाख रुपये खर्च होता है।


लो जी कमाई होगी एक लाख से ज्यादा

ऐसे में 1500 मुर्गियों से 290 अंडे प्रति वर्ष के औसत से लगभग 4,35,000 अंडे मिलते हैं. बर्बादी के बाद भी अगर 4 लाख अंडे बेच पाएं तो एक अंडा 3.5 रुपये की दर से बिकता है. यानी साल भर में सिर्फ अंडे बेचकर 14 लाख रुपये की कमाई होगी. कमाई भले ही अच्छी हो लेकिन इस कारोबार में हाथ आजमाने से पहले अच्छे से ट्रेनिंग लेना जरूरी है।


इसमें रिस्क नाममात्र ही है

इस बिजनेस में रिस्क फैक्टर भी ध्यान में रखना जरूरी है. मुर्गी पालन में सबसे खतरा होता है बिमारी. मुर्गियों को रोगों से बचाना होता है वरना बड़ा नुकसान हो सकता है। वहीं, समय समय पर वर्ड फ्लू जैसी बिमारियों का भी दौर आता है. जहां मुर्गियों को नुकसान के साथ साथ मार्केट भी प्रभावित होता है. बिक्री बंद हो जाती है।