home page

SBI Scheme: अब अपने छोटे बिजनेस की खड़ी कर ले बड़ी कंपनी, एसबीआई दे रहा बिना किसी गारंटी के 25 लाख की मदद

आमतौर पर बिजनेस की शुरुआत हमेशा छोटे लेवल पर ही होती है फिर धीरे-धीरे यह बड़ा होता चला जाता है।  अगर आप भी स्‍माल स्‍केल पर बिजनेस कर रहे हैं, और आपको वर्किंग कैपिटल के लिए फंडिंग की जरूरत पड़ जाए, तो ऐसे में एसबीआई से आपको मदद मिल सकती है. एसबीआई दे रहा बिना किसी गारंटी के 25 लाख की मदद। परी जानकारी जानने के लिए खबर को पूरा पढ़े।  
 
 | 
अब अपने छोटे बिजनेस की खड़ी कर ले बड़ी कंपनी, एसबीआई दे रहा बिना किसी गारंटी के 25 लाख की मदद 

HR Breaking News, Digital Desk- बिजनेस की शुरुआत हमेशा छोटे लेवल पर ही होती है और धीरे-धीरे ये बड़ा हो जाता है. अगर आप भी स्‍माल स्‍केल पर बिजनेस करते हैं, और आपको वर्किंग कैपिटल के लिए फंडिंग की जरूरत पड़ जाए, तो स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) से आपको मदद मिल सकती है. SBI मैन्युफैक्चरिंग, सर्विसेज और थोक/खुदरा व्यापार में लगे छोटे कारोबारियों को वर्किंग कैपिटल की जरूरतों के लिए सिम्‍पलीफाइड स्मॉल बिजनेस लोन (SSBL) देता है.

लोन, रिपेमेंट की डीटेल- 


SBI की वेबसाइट के मुताबिक, Simplified Small Business Loan स्‍कीम में 25 लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता है. इसके अंतर्गत 10 लाख से 25 लाख रुपये तक का लोन आसान शर्तों पर लिया जा सकता है. इसमें कोलेटरल सिक्‍युरिटी देनी पड़ती है, जोकि लोन अमाउंट का 40 फीसदी है. इस लोन का रिपेमेंट 5 साल तक किया जा सकता है. यह लोन 10 फीसदी की मार्जिन संबंधी जरूरत (स्टॉक और रिसीवेबल्स के रूप में) और 40% की न्यूनतम कोलैटरल के साथ ड्रॉपलाइन ओवरड्राफ्ट सुविधा के रूप में ऑफर किया जाता है. 


कौन ले सकता है लोन-


बैंक के मुताबिक, जिस जगह से लोन के लिए अप्‍लाई किया गया है, वहां कारोबारी कम से कम 3 साल से बिजनेस चला रहा हो. अगर बिजनेस किराये की जगह पर है, तो मालिक के साथ रेंट एग्रीमेंट होना चाहिए. कम से कम दो साल से करंट अकाउंट होना चाहिए.  

EBLR से लिंक्‍ड रेट-


एसबीआई ने अपने SSBL को एक्‍टर्नल बेंचमार्क बेस्‍ड लेडिंग रेट (EBLR) से लिंक्‍ड कर दिया है. यह कॉम्पिटेटिव प्राइसिंग पर उपलब्‍ध होंगे. स्‍माल बिजनेस के लोन की ब्‍याज दरें लोन अमाउंट पर भी निर्भर करती हैं. एसबीआई का EBLR 8.05%+CRP+BSP है.

सिम्‍प्‍लीफाइड स्‍माल बिजनेस लोन के लिए 7500 रुपये प्रोसेसिंग फीस देनी होगी. इसमें प्रोसेसिंग फीस, ईएम चार्जेज, डॉक्‍यूमेंटेशन चार्जेज, जांच-पड़ताल, कमिटमेंट चार्जेज और रेमिटेंस चार्जेज शामिल हैं. 


(नोट: यह डीटेल SBI की ऑफिशियल वेबसाइट से दी गई है. यह सिर्फ जानकारी के लिए हैं. स्‍कीम के लिए आवेदन करने से पहले अपने नजदीकी ब्रांच से जांच-पड़ताल कर लें.)