home page

Business Idea: बेहद कम लागत मेें शुरू करें ये बिजनेस, डिमांड ऐसी हाथों-हाथ बिक रहा सामान

New Business Idea: आजकल हर आदमी ऐसा बिजनेस के बारे मे सोच रहा है, जिसमें कम लागत के साथ ज्यादा मुनाफा हो। आज हम आपके लिए एक ही बिजनेस लेकर आएं हैं। जिससे आप बेहद कम रुपये निवेश कर लाखों रूपये की कमाई कर सकते हैं। जानें इस बिजनेस के बारे में...
 | 
Business Idea: बेहद कम लागत मेें शुरू करें ये बिजनेस, डिमांड ऐसी हाथों-हाथ बिक रहा सामान

HR Breaking News,(डिजिटल डेस्क):  सरकारी के साथ हर सेक्टर में नौकरी कम होने के कारण हर कोई व्यक्ति अपना बिजनेस करने के बारे में सोच रहा है। वो ऐसे बिजनेस की तलाश में रहता है, जिससे कम इनवेस्ट के साथ हाई रिटर्न हो। अगर आपके मन में भी इन दिनों बिजनेस शुरू करने का ख्याल आ रहा है लेकिन आप बिजनेस आइडिया को लेकर निर्णय नहीं ले पा रहे हैं तो आपको बिना सोचे स्टेशनरी का कारोबार शुरू कर देना चाहिए. स्कूल, कॉलेज के आस-पास स्टेशनरी की दुकानों पर अक्सर आपको भीड़ देखने को मिलती है. स्टेशनरी के समान की डिमांड बहुत है. स्टेशनरी के बिजनेस को शुरू कर बढ़ीया कमाई की जा सकती है. यह बिजनेस शुरू करना आसान इस लिए भी है क्योंकि यह कम लागत में शुरू किया जा सकता है. 

इसे भी देखें : 50 रुपये की लागत से शुरू करें ये बिजनेस, हर माह 60 हजार की होगी कमाई


 स्टेशनरी प्रोडक्ट की बनी रहेगी डिमांड


 पेन, पेंसिल, नोटपैड, कॉपी, किताब, डायरी इत्यादि स्टेशनरी के प्रोडक्ट हैं. सभी वर्ग के लोगों का ध्यान अब शिक्षा की ओर है और इसकी डिमांड कभी कम नहीं होगी. स्टेशनरी के दुकानों में आप शादी का कार्ड, गिफ्ट कार्ड वगैरह भी रखकर रख सकते हैं. अगर आप स्टेशनरी की दुकान खोलने का मन बना रहे हैं, तो सबसे पहले आपको 'शॉप एंड एस्टेब्लिशमेंट एक्ट' के तहत रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. 


कितना आएगा खर्च


स्टेशनरी के बिजनेस को आप कम पूंजी निवेश करके शुरू कर सकते हैं. एक बेहतरीन स्टेशनरी की दुकान को चलाने के लिए लोकेशन का चयन करना बहुत जरूरी है. शुरूआत में दुकान खोलने के लिए कम से कम 50 से 60 हजार रुपये खर्च करने होंगे. स्टेशनरी की दुकान स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी के आसपास अच्छी चलेगी. स्टेशनरी के ब्रांडेट प्रोडक्ट पर भी 30 से 40 प्रतिशत तक का मार्जिन मिलता है. लोकल प्रोडक्ट पर कमाई ज्यादा होती है. 

और देखें : शुरू करें ये बिजनेस, कमाई का सिलसिला पीढ़ियों तक चलेगा


कितनी होगी कमाई


अगर आप एक लाख रुपये का निवेश करके बिजनेस शुरू करते हैं तो आप 1 लाख की लागत पर 30 हजार से अधिक की कमाई कर सकते हैं. अगर बिजनेस नया है तो लोकेशन का सही होना बहुत जरूरी है. आप आस- पास के स्कुलो के साथ संबंध बना के भी बिजनेस को पंख दे सकते हैं. स्टेशनरी की दुकान की मार्केटिंग करना बहुत जरूरी है.