home page

Tree Farming: फसलों को छोड़ो इन 5 पेड़ों की करें खेती, लाखों में नहीं करोड़ों में होगी कमाई

5 Earning Tree Farming: यदि आप कम समय में ज्यादा मुनाफा कमाने के बारे में सोच रहे हो तो आपके लिए पेड़ों की खेती सही रहेगी। आज हम आपको ऐसे पेड़ों की खेती के बारे में बताने चाह रहे हैं, जिससे आपको करोड़ों रुपये मुनाफा होने वाला है। जानें पूरी जानकारी...
 | 

HR Breaking News, New Delhi:  आजकल किसान परांपरागत खेती से हटकर नवीनतम खेती के बारे में सोचने लगे हैं। किसान उन फसलों की खेती कर रहे हैं, जिसमें ज्यादा मुनाफा हो। इसमें नवीनतम तकनीक का भी योगदान है। यदि आप भी खेती में ज्यादा मुनाफा कमाने के बारे में सोच रहे हो तो आज हम आपके लिए बेस्ट आइडिया लेकर आए हैं। यदि आप कम समय में ज्यादा मुनाफा कमाने के बारे में सोच रहे हो तो आपके लिए पेड़ों की खेती सही रहेगी। आज हम आपको ऐसे पेड़ों की खेती के बारे में बताने चाह रहे हैं, जिससे आपको करोड़ों रुपये मुनाफा होने वाला है। 

इसे भी देखें : शुरू करें ये बिजनेस, हर माह होगी एक लाख रुपये से ज्यादा की कमाई


अगर आपके पास खेत या उपजाऊ जमीन है और आप कम लागत में तगड़ा मुनाफा कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो पेड़ों का बिजनेस आपके लिए सही साबित हो सकता है। हालांकि, यहां फायदा उसी को मिलता है जो थोड़ा धैर्यवान हो। जैसे कोई भी निवेश करते समय आप उसे बढ़ने के लिए एक अच्छा समय देते हैं वैसे ही पेड़ों को लगाने से काटने तक के लिए आपको लंबा समय देना होगा।

जैसा कि वह कहावत है- सब्र का फल मीठा होता है। इस खेती में सब्र का फल सबसे मीठा होगा। आपको बता दें कि एक पेड़ को पूरी तरह तैयार होने में कम-से-कम 8-10 साल का समय लग जाता है। लेकिन एक बार पूरी तरह बढ़ने के बाद इससे आप करोड़ों रुपये की कमाई कर सकते हैं। आज हम आपको ऐसे 5 पेड़ों के बारे में बताएंगे जो आपको कम लागत में तगड़ा मुनाफा देंगे।


चंदन का पेड़


यह दुनिया के सबसे महंगे पेड़ों में से एक है। इसकी एक किलो लकड़ी की कीमत करीब 27000 रुपये है। चंदन के एक पेड़ से 15-20 किलो लकड़ी निकाली जाती है। यानी अगर आपने धैर्य धरा तो चंदन का एक पेड़ ही आपको लखपति बना सकता है।

सागवान का पेड़


इस पेड़ की लकड़ी को अपनी मजबूती के लिए प्रसिद्धी प्राप्त है। इसका इस्तेमाल कंस्ट्रक्शन के कामों में किया जाता है इसलिए इसे इमारती लकड़ी का राजा कहते हैं। यह पेड़ 12 साल की उम्र में 25-20 हजार रुपये का हो जाता है।


सफेदा का पेड़


इस पेड़ को लगाने की लागत बहुत कम है। जबकि इसकी बहुत अधिक होती है। इस पेड़ को बढ़ने के लिए अधिक पानी की भी जरूरत नहीं होती। बगैर किसी खास देखभाल के भी ये पेड़ तैयार हो सकता है। इस पेड़ को तैयार होने में 8-10 साल का समय लगता है। इससे औषधीय तेल निकाला जाता है।

महोगनी


इसकी लकड़ी को वॉटर रेजिस्टेंट कहा जाता है। इसका मतलब है कि महोगनी की लकड़ी पर पानी का असर नहीं होता। इसकी इस क्वालिटी के कारण यह बाजार में बहुत महंगी बिकती है क्योंकि इससे बनने वाले फर्नीचर के दाम भी काफी ऊंचे होते हैं। महोगनी की लकड़ी की कीमत फिलहाल बाजार में 2000 से 2500 रुपये किलो है।

और देखें : बेहद कम इनवेस्टमेंट में करें ये बिजनेस, हर महीने कमाएं 10 लाख रुपये


गम्हार का पेड़


इस पेड़ को 1 एकड़ में खेत में लगाकर आप आराम से 1 करोड़ रुपये तक की कमाई कर सकते हैं। यह एक औषधीय पेड़ होने के साथ इसकी लकड़ियां इमारती भी होती हैं। इन पेड़ों को कम वर्षा वाले इलाकों में खूब उगाया जाता है। ये पेड़ अपने आसपास की जमीन में नाइट्रोजन और फॉस्फोरस की मात्रा बढ़ाते हैं जिससे फसलों की पैदावार अच्छी होती है।