home page

पीएफ खाताधारकों के लिए EPFO ने जारी की चेतावनी, नहीं समझे तो होगा पछतावा

अगर आप भी पीएफ खाताधारक है तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल ईपीएफओ ने पीएफ खाताधारकों के लिए चेतावनी जारी की है। जिसके तहत ये भी कहा गया है कि अगर नहीं समझे तो बाद में होगा पछतावा। आइए जानते है नीचे खबर ईपीएफओं की ये नई गाइडलाइन। 
 
 | 
पीएफ खाताधारकों के लिए EPFO ने जारी की चेतावनी, नहीं समझे तो होगा पछतावा

HR Breaking News, Digital Desk- फर्जी योजनाओं और घोटालेबाजों के बारे में ग्राहकों को सतर्क रहने के लिए कहते हुए, ईपीएफओ ने भविष्य निधि खातों को ऑनलाइन खतरों से बचाने के तरीके साझा किए हैं।

जारी किया ये बड़ा अपडेट-


ट्विटर पोस्ट में, ईपीएफओ ने अपने सदस्य को महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने के खिलाफ चेतावनी दी है, भले ही कोई कहे कि वो EPFO का प्रतिनिधि होने का दावा ही क्यों ना करे। रोजगार निकाय ने यह भी स्पष्ट किया है कि वह कभी भी ग्राहकों से फोन या सोशल मीडिया पर आधार, पैन, यूएएन, बैंक खाता या ओटीपी जैसी व्यक्तिगत जानकारी साझा करने के लिए नहीं कहता है।

ईपीएफओ ने एक ट्वीट में कहा, ‘#ईपीएफओ कभी भी अपने सदस्यों से फोन या सोशल मीडिया पर आधार, पैन, यूएएन, बैंक खाता या ओटीपी जैसे व्यक्तिगत विवरण प्रदान करने के लिए नहीं कहता है।’

पीएफ सब्सक्राइबर्स को ध्यान देना चाहिए कि ईपीएफओ कभी भी अपने सदस्यों को अपनी सेवाओं के लिए व्हाट्सएप या किसी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से पैसा जमा करने के लिए नहीं कहता है। ईपीएफओ ने सदस्यों से यह भी कहा कि वे ईपीएफओ अधिकारियों की आड़ में अपने व्यक्तिगत विवरण साझा करने या पैसे भेजने के लिए कॉल और संदेशों का जवाब न दें।


कैसे करें पीएफ खातों की सुरक्षा?


हालांकि, यदि आपको ईपीएफओ के अधिकारियों का दावा करने वाले प्रतिनिधियों से आपके यूएएन विवरण या पैन या आधार नंबर साझा करने के लिए कॉल या संदेश प्राप्त हो रहे हैं, तो आपको तुरंत ईपीएफओ को सूचित करना चाहिए। इसके अलावा, ईपीएफओ ने कहा कि ग्राहक ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट – www.epfindia.gov पर पहुंच सकते हैं।