home page

Fixed Deposit : बैंक ग्राहकों के लिए आखिरी मौका, 2 दिनों बाद बंद हो जाएगी ये धाकड़ FD स्कीम

इस बैंक ने आज ये एलान कर दिया है के इस स्पेशल FD स्कीम को दो दिनों बाद बंद कर दिया जायेगा जिससे वरिष्ठ नागरिकों को तगड़ा झटका लगेगा क्योंकि इस FD में ज्यादातर वरिष्ठ नागरिक ही इन्वेस्ट करते है 

 | 
2 दिनों बाद ये बैंक बंद कर देगा ये स्पेशल FD स्कीम

HR Breaking News, New Delhi : विशेष फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) कुछ बैंकों और वित्तीय संस्थानों द्वारा प्रदान किया जाने वाला एक प्रकार का निवेश विकल्प है। यह आम तौर पर एक नियमित फिक्स्ड डिपॉजिट की तुलना में उच्च ब्याज दर प्रदान करती है, लेकिन यह स्पेशल एफडी अतिरिक्त नियमों और शर्तों के अधीन है, जैसे कि कार्यकाल, जमा राशि, जल्दी निकासी के लिए जुर्माना और वैधता अवधि।

कुछ बैंकों ने कोविड-19 के प्रकोप की पहली लहर के दौरान मुख्य रूप से वरिष्ठ नागरिकों के लिए डिजाइन की गई विशेष एफडी योजनाएं पेश की थीं, जो उनके लिए 50 बीपीएस उच्च ब्याज दरों के पहले से मौजूद लाभ के अतिरिक्त अतिरिक्त ब्याज दर लाभ प्रदान करती हैं।

Old Pension Scheme : रद्द हो जाएगी नई पेंशन योजना, इस दिन से लागू हो जाएगी OPS

31 मार्च को खत्म हो रही है ये स्कीम

बुजुर्ग व्यक्तियों के लिए विशेष एफडी कार्यक्रमों के बारे में बोलते हुए, आईडीबीआई बैंक ने 20 अप्रैल, 2022 को निवासी बुजुर्ग व्यक्तियों के लिए अपनी ‘आईडीबीआई नमन वरिष्ठ नागरिक जमा’ योजना शुरू की। आश्चर्यजनक रूप से, बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, यह स्कीम 31 मार्च, 2023 को समाप्त होगी।

‘आईडीबीआई नमन वरिष्ठ नागरिक जमा’ योजना के विशेष लाभ के रूप में व्यक्तियों को प्रति वर्ष 0.50% की मौजूदा अतिरिक्त दर के अतिरिक्त 0.25% की बढ़ी हुई ब्याज दर मिलेगी। यह कार्ड दर से 0.75% अधिक होगी।

बैंक के अनुसार, ‘आईडीबीआई नमन वरिष्ठ नागरिक जमा’ योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों के लिए उपरोक्त विशेष लाभ केवल 1 वर्ष से अधिक 10 वर्ष तक के कार्यकाल के लिए मान्य है।

Aaj ka Mausam : बर्फबारी से टूटा ग्लेशियर, UP और उत्तराखंड के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना

कुल कितनी ब्याज मिलेगी?

वरिष्ठ नागरिकों को 1 वर्ष से 2 वर्ष से अधिक (444 दिन और 700 दिन को छोड़कर) के कार्यकाल पर 7.50% की ब्याज दर मिलेगी। 2 वर्ष से 3 वर्ष की अवधि पर 7.25% और 3 वर्ष से 10 वर्ष की अवधि पर 7.00%। ये ब्याज दरें 31 मार्च, 2023 तक वरिष्ठ नागरिकों के लिए लागू मानक दरों से 75 बीपीएस अधिक हैं।

Pension Amount Increased : कर्मचारियों की पेंशन हुई दोगुनी, सीधा खाते में आएंगे इतने पैसे