home page

LIC Scheme : LIC की ये पॉलिसी केवल 4 साल में बना देगी करोड़पति, बस इतना करना होगा इन्वेस्ट

अगर आप भी करोड़पति बनने के लिए कोई इन्वेस्टमेंट प्लान देख रहे हैं तो LIC की ये स्कीम आपको सिर्फ 4 साल में ही करोड़पति बना देगी और बस इसके लिए आपको करना होगा बस इतने पैसे का इन्वेस्टमेंट 
 | 
lic of india

HR Breaking News, New Delhi : भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation) यानी एलआईसी (LIC) देश की सबसे बड़ी और पुरानी बीमा पॉलिसी है. इसके करोड़ों ग्राहक हैं और यह देश के हर वर्ग के लिए अलग-अलग तरह की स्कीम लेकर आती रहती है. बच्चे, महिलाएं, लड़कियां, कम आय वर्ग के लोगों और ज्यादा आय वर्ग के लोगों सभी के लिए एलआईसी स्कीम (LIC Scheme) लेकर आती रहती है. आज हम एलआईसी की एक खास स्कीम के बारे में बात करने वाले हैं जिसे खास रुपये से उच्च आय वर्ग के लोगों को लिए डिजाइन किया गया है. इस पॉलिसी में निवेश करने पर आपको लंबे समय में ज्यादा और सुरक्षित रिटर्न की गारंटी मिलती है. यह पॉलिसी है एलआईसी की जीवन शिरोमणि पॉलिसी (LIC Jeevan Shiromani Policy)

एलआईसी जीवन शिरोमणि पॉलिसी एक मनी बैक प्लान है जिसमें आपको 1 करोड़ रुपये का सम एश्योर्ड मिलता है. अगर आप भी बिना मार्केट रिस्क के ज्यादा से ज्यादा रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं तो एलआईसी की जीवन शिरोमणि पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं. तो चलिए हम इस बारे में जानते हैं-

1 करोड़ का मिलता है रिटर्न
एलआईसी जीवन शिरोमणि पॉलिसी (LIC Jeevan Shiromani Plan) एक बड़ा रिटर्न देने वाला मनी बैक प्लान है. इसमें निवेश सीमित प्रीमियम का भुगतान किया जाता है. इस पॉलिसी को उच्च आय वर्ग के लोगों के लिए बनाया गया है. बता दें कि हर 1,000 रुपये के भुगतान पर आपको 50 रुपये का रिटर्न मिलता है. वहीं निवेश के 6 साल में यह बढ़कर 55 रुपये हो जाता है. इसके साथ ही आपको बेसिक सम एश्योर्ड का भी लाभ मिलता है. ऐसे में आपको 1 करोड़ रुपये कम से कम सम एश्योर्ड मिलता है. वहीं अधिक सम एश्योर्ड की कोई सीमा नहीं है.

स्कीम में निवेश की पात्रता
इस स्कीम को खरीदने के लिए आपकी उम्र 14 साल से लेकर 55 साल के बीच होनी चाहिए. अगर आप 16 साल की पॉलिसी खरीदते हैं तो आप अधिकतम निवेश 51 साल की उम्र तक कर सकते हैं. वहीं 18 साल के लिए अधिकतम आयु 48 साल की है और 20 साल की पॉलिसी के लिए 45 साल की उम्र तक अधिकतम निवेश किया जा सकता है.

मिलता है मनी बैक का लाभ
इस पॉलिसी को आप 14, 16, 18 या 20 साल तक के लिए खरीद सकते हैं.
14 साल की पॉलिसी में 30% कैशबैक 10 वें और 12 साल मिलता है.
16 साल की पॉलिसी में 30% कैशबैक 12 वें और 14 वें साल मिलता है.
18 साल की पॉलिसी में 40% कैशबैक 14 वें और 16 वें साल में मिलता है.
20 साल की पॉलिसी में 45% कैशबैक 16 वें और 18 वें साल में मिल सकता है.

इस तरह करें प्रीमियम का भुगतान
1 करोड़ रुपये का सम एश्योर्ड पाने के लिए आपको 4 साल निवेश करना होगा. आपको हर महीने इसके लिए करीब 94,000 रुपये जमा करने होंगे. इसके अलावा आप प्रीमियम का भुगतान तीन महीने, 6 महीने या सालाना के आधार पर भी मिल सकता है.