home page

Rule Change : 1 अप्रैल से ये चीजें हो जाएँगी इतनी महंगी, आदमी की पहुंच से हो जाएँगी बाहर

देश का वित्तीय साल 1 अप्रैल से शुरू होने वाला है और 1 अप्रैल से ही देश भर में ये चीजें बहुत महंगी हो जाएँगी ,कुछ चीजें तो आम आदमी की पहुंच सभी बाहर हो जाएंगी।  आइये चैक करते हैं इनकी लिस्ट 

 | 
1 अप्रैल से ये चीजें हो जाएँगी इतनी महंगी

HR Breaking News, New Delhi : 31 मार्च के बाद 1 अप्रैल से नया व‍ित्‍तीय वर्ष शुरू हो जाएगा. नया व‍ित्‍तीय वर्ष शुरू होने के साथ ही कई बदलाव हो जाएंगे. आम आदमी के ऊपर महंगाई का बोझ बढ़ जाएगा. नए व‍ित्‍तीय वर्ष की शुरुआत के साथ ही कई चीजें महंगी हो जाएंगी. इसका असर सीधा आम आदमी की जेब पर पड़ेगा. दरअसल, 1 फरवरी को पेश आम बजट में कई चीजों पर टैक्‍स बढ़ाए जाने से उनकी कीमत में बढ़ोतरी होनी है. यह न‍ियम 1 अप्रैल 2023 से प्रभाव में आएगा.

क्या होगा सस्ता
1 अप्रैल 2023 से कई चीजों पर कस्‍टम ड्यूटी को 5 प्रत‍िशत से घटाकर 2.5 प्रत‍िशत कर द‍िया गया है. इससे इन चीजों की कीमत में कमी आएगी. इन चीजों में मोबाइल फोन, कैमरे, एलईडी टीवी, बायोगैस से जुड़ी चीजें, इलेक्ट्रिक कारें, खिलौने, हीट क्‍वायल, डायमंड ज्‍वैलरी, बायोगैस से जुड़ी चीजें, साइक‍िल आद‍ि चीजें हैं.

पापा के ऑफिस जाने के बाद अंकल और मम्मी बेडरूम में करते हैं ये काम

महंगी हो जाएंगी ये चीजें
1 अप्रैल से महंगी होने वाली चीजों में सोना-चांदी और इनसे बनी ज्‍वैलरी, प्लेटिनम, इंपोर्टेड दरवाजे, किचन की चिमनी, विदेशी खिलौने, सिगरेट और एक्‍स-रे मशीन आद‍ि सस्‍ती हो जाएंगी. इन चीजों पर भी टैक्‍स घटाने का ऐलान 1 फरवरी को पेश बजट में व‍ित्‍त मंत्री की तरफ से क‍िया गया था.

यूपीआई से लेन-देन भी होगा महंगा
नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की तरफ से यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) से होने वाले मर्चेंट ट्रांजेक्शन पर चार्ज लगाने की सिफारिश की गई है. यह बदलाव 1 अप्रैल से लागू क‍िया जा सकता है. सर्कुलर के अनुसार 1 अप्रैल से 2,000 रुपये से ऊपर के लेनदेन पर 1.1 प्रत‍िशत का सरचार्ज लगाने का सुझाव द‍िया गया है. यह चार्ज मर्चेंट ट्रांजेक्‍शन यानी व्यापारियों को पेमेंट करने वाले ग्राहकों को देना होगा.

HRA Hike : कर्मचारियों को मिल रहा डबल फायदा, DA के साथ मिलेगा HRA

एलपीजी स‍िलेंडर
हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी स‍िलेंडर की कीमत की समीक्षा की जाती है. इस 1 अप्रैल को पेट्रोल‍ियम कंपन‍ियों की तरफ से कीमत में इजाफा क‍िया जा सकता है. इससे पहले 1 मार्च को कंपन‍ियों ने स‍िलेंडर की कीमत में 50 रुपये का इजाफा क‍िया था. ज‍िसके बाद इसकी कीमत द‍िल्‍ली में बढ़कर 1103 रुपये हो गई थी. इससे पहले यह 1053 रुपये में म‍िल रहा था. उम्‍मीद की जा रही है क‍ि तेल कंपन‍ियां इस बार भी स‍िलेंडर के रेट बढ़ा सकती हैं.

कारों की कीमत में भी होगा इजाफा
अगर आप कार खरीदने का प्‍लान कर रहे हैं तो ये भी 1 अप्रैल से महंगी हो जाएंगी. टाटा मोटर्स, हीरो मोटो कॉर्प और मारुत‍ि ने गाड़‍ियों की कीमत बढ़ाने का ऐलान कर द‍िया है. नई कीमतें 1 अप्रैल से प्रभावी हो जाएंगी. कंपन‍ियों की तरफ से अलग-अलग मॉडल के आधार पर कीमत में इजाफा क‍िया जाएगा.

Pan card Update : देश वासियों को सरकार ने दी राहत, पैन को आधार से लिंक करने की बढ़ा दी तारीक