home page

अब रेलवे स्टेशन या ट्रेन में गंदगी फैलाना पड़ेगा भारी, NGT ने मामला दर्ज करने का दिया आदेश

Indian Railway: भारत में हर दिन हजारों लोग रेल के द्वारा सफर करते हैं. रेलवे के सफर को आसान और सुविधाजनक बनाने के लिए Indian Railway की ओर से कई तरह के कदम उठाए जाते हैं. एक शिकायत जो सबसे ज्यादा देखने में आती है, वो है रेलवे में गंदगी की शिकायत.

 | 

अक्सर आने-जाने वाले यात्री खाने-पीने के सामान, छिलके, रैपर आदि ट्रेन में ही फेंक देते हैं. जिससे काफी समस्या का सामना करना पड़ता है. लेकिन अब अगर कोई भी व्यक्ति रेलवे परिसर में गंदगी करता हुआ दिखा तो, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

गंदगी फैलाने वाले लोगों के लिए National Green Tribunal (नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल) ने कड़ा कदम उठाया है, इसके तहत अब कचरा फैलाने वाले लोगों के खिलाफ कड़े कदम उठाए जाएंगे.

Insurance Policy पर आपको मिल सकता है Loan, बस करना होगा ये काम

 

क्या है National Green Tribunal का आदेश


रेलवे की सफाई को ध्यान में रखते हुए नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने आदेश दिया है. जिसके बाद इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) यानी आईआरसीटीसी (IRCTC) ने सभी स्टेशन प्रभारियों को नोटिस जारी किया है.

इसमें अब यात्रियों की रेलवे पर सफाई को लेकर पूरी भागीदारी मांगी जाएगी. पटरियों, प्लेटफॉर्म आदि पर कचरा फैलाने वालों के खिलाफ स्ट्रिक्ट एक्शन लिए जाएंगे.

क्या आप कभी Credit Card Bill भरने में लेट हुए हैं? जानिए आपके बैंक के नए नियम…

मामला होगा दर्ज 


NGT (National Green Tribunal ) के आदेश के अनुसार जो भी यात्री कचरा फैलाता पाया गया उसके खिलाफ अब मुकदमा दर्ज किया जाएगा. ऐसे मामलों में अब तक केवल जुर्माने का ही प्रावधान था.

इसकी देखरेख के लिए अब फ्लाइंग स्क्वायड भी बनाया गया है, जिसमें अधिकारीयों की जिम्मेदारी होगी कि वो रेलवे में साफ-सफाई की व्यवस्था की देखरेख करें.

Free LPG Offer: इस तरह करें रसोई गैस की बुकिंग, फ्री सिलेंडर तक का मिलता है फायदा