home page

Success Story - बचपन बीता गरीबी में, कर्ज लेकर की पढ़ाई, फिर शुरू किया ये काम, 25 की उम्र में बना करोड़पति

आज हम आपको अपनी सक्सेस स्टोरी में विकास कुमार की कहानी बताने जा रहे है कि कैसे वे ब्‍लॉगिंग और इन्वेंस्टमेंट के जरिए पैसे कमाकर 25 साल की उम्र में ही करोड़पतिब बन गए थे। आइए जानते है इनकी पूरी कहानी।  

 | 

HR Breaking News, Digital Desk- बिहार के छपरा जिले के बनसोही गांव के रहने वाले विकास कुमार ने दावा किया है कि वह ब्‍लॉगिंग और इन्वेंस्टमेंट के जरिए पैसे कमाकर 25 की उम्र में ही करोड़पतिब बन गए थे। एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया है कि, ''मेरा नाम विकास कुमार है, मैं बिहार के छपरा जिले के मसरख प्रखंड में रहता हूं। मैं ब्‍लॉगिंग करता हूं, ऐप मार्केटिंग और डिजिटल मार्केटिंग भी करता हूं। और हाल ही में एक ऐप बेस्ट स्टार्टअप पर काम कर रहा हूं।'' विकास कुमार का दावा है कि वह 25 साल की उम्र तक करोड़पति बन गए थे। आइए जानिए विकास कुमार ने ब्‍लॉगिंग के जरिए कैसे अपनी किस्मत बदली।


ब्‍लॉगिंग वेबसाइट को बेचकर बना करोड़पति-


विकास कुमार ने यह दावा है कि उन्होंने पहले एक ब्लॉगिंग वेबसाइट तैयार की और फिर उसे बेचकर डेढ़ करोड़ रुपये से अधिक पैसे कमाए। विकास का कहना है कि वो फिलहाल कई और ब्लॉग पर काम कर रहे हैं। इसके अलावा वह ऐप भी डेवलपमेंट कर रहे हैं। उनका दावा है कि आज तक उन्होंने कभी कोई नौकरी नहीं की है।

गरीबी में बीता बचपन, कर्ज लेकर की पढ़ाई-


 विकास कुमार गरीब परिवार से संबंध रखते थे। विकास कुमार ने कहा है कि उनका बचपन गरीबी में बीता है, चीजों के अभाव में वह बड़े हुए हैं। विकास ने कहा,''मेरे घर की माली हालत बिल्कुल भी ठीक नहीं थी। बीटेक की शुरुआती पढ़ाई के लिए पिता ने कर्ज लिया था, बड़ी मुश्किल से किसी तरह बीटेक में मेरा एडमिशन हुआ। लेकिन मैं हमेशा इंटरनेट पर चीजें खोजता रहता था कि कहीं से कुछ एक्स्ट्रा पैसे मिल जाएं क्योंकि मैं जानता था कि पिता जी पढ़ाई के आगे के पैसे नहीं दे पाएंगे।''

'बीटेक थर्ड सेमेस्‍टर में, मैं आर्टिकल राइटिंग करने लगा'-


 विकास ने कहा, ''मैं पढ़ाई के दौरान हमेशा अच्छी इनकम और अपने परिवार की स्थिति ठीक करने के बारे में सोचता रहता था, क्योंकि हमारी ऑर्थिक स्थिति बिल्कुल ठीक नहीं थी। बीटेक के थर्ड सेमेस्‍टर में, मैं आर्टिकल राइटिंग से पैसे कमाने लगा था। जिससे मेरा खर्च निकल जाता था। इंटरनेट पर पढ़ते-पढ़ते और कॉलेज के दोस्तों से मुझे ब्लॉगिंग का आइडिया दिमाग में आया। कॉलेज में मेरा एक दोस्त है, जिसने शुरुआत में ही बीटेक की पढ़ाई ब्लॉगिंग के लिए छोड़ दी थी और उसके दो महीने बाद, उसने अपने फेसबुक पेज पर गूगल एडसेंस से 4 हजार डॉलर की कमाई का स्‍क्रीनशॉट शेयर किया। मुझे यही देखकर ब्लॉगिंग करने का मन हुआ।''


2014 में शुरू की ब्‍लॉगिंग-


 विकास ने बताया कि उन्होंने साल 2014 में ब्‍लॉगिंग शुरू की थी। विकास बताते हैं शुरुआत में उन्होंने इवेंट ब्लॉगिंग की लेकिन जब बाद में कंपटीशन बढ़ा तो उन्‍होंने Micro Niche Blog नाम के ब्लॉग शुरू किया। विकास ने कहा कि Micro Niche ब्लॉग शुरू करते हुए मैंने ठान लिया था कि अब कभी नौकरी नहीं करूंगा क्योंकि ब्लॉगिंग से मेरी कमाई अच्छी हो रही थी। 2014 में जब मैंने अपना काम शुरू किया तो इवेंट ब्‍लॉगिंग से मुझे तीन महीने में 40 हजार रुपये मिले, जिससे मैंने अपनी फीस बढ़ी।


दिसंबर 2006 में विकास बन गए करोड़पति-


 विकास ने बताया, ''मैंने अपना सारा काम कॉलेज की लाइब्रेरी से किया है क्योंकि मेरे पास फोन नहीं था। एक साल तक मैंने इवेंट ब्लॉगिंग की। 2015 से मैंने Micro Niche ब्लॉगिंग करना शुरू किया। धीरे-धीरे मैं मशहूर हो गया। बड़ी मछली मेरे हाथ तब लगा जब दिसंबर 2019 में मैंने अपना ब्लॉग 1 करोड़ 64 लाख रुपए में बेच दिया। इस पैसे में मेरा एक पार्टनर भी था, इसलिए हम दोनों ने 82-82 लाख बांट लिए। मेरे पास जो पहले की कमाई थी उसको मिलाकर मैं करोड़पति बन गया था।''

'गरीब एक जाति है, जिससे बाहर निकलने के लिए शिक्षा जरूरी है-


विकास ने कहा है कि अगर आपको जिंदगी में कुछ करना है कि तो संकोच नहीं करना है। जब भी आपको कोई चीज समझ में ना आए, जानकारों से खुलकर पूछिए...। मैंने यही तरीका अपनाया है। विकास ने कहा है कि गरीबी एक जाति है, इस गरीबी ने निकलने के लिए शिक्षा बहुत जरूरी है। विकास ने बताया कि पढ़ाई की वजह से एक साल का गैप हो गया था।