home page

Success Story: गार्ड की नौकरी और ढाबे की पढ़ाई, अब जाकर सफलता की सीढ़ी चढ़ा मुकेश

कहते हैं कि सफल होने के लिए लगन मेहनत जरूरी है. जब कोई व्यक्ति ठान ले तो उसकी सफलता के आड़े उसकी परिस्थितियां और हालात नहीं आ सकते. आज हम आपको एक ऐसी ही कहानी बताने जा रहे है। जिसमें एक लड़के ने चाय की दुकान पर बैठकर पढ़ाई की. फिर एटीएम में नौकरी करने लगा. जॉब के साथ-साथ उन्होंने अपनी पढ़ाई जारी रखी और सफलता की सीढ़ी चढ़ा. आइए जानते है इनकी पूरी कहानी.
 
 | 
गार्ड की नौकरी और ढाबे की पढ़ाई, अब जाकर सफलता की सीढ़ी चढ़ा मुकेश 

HR Breaking News, Digital Desk- कहते हैं कि सफल होने के लिए लगन मेहनत जरूरी है. जब कोई व्यक्ति ठान ले तो उसकी सफलता के आड़े उसकी परिस्थितियां और हालात नहीं आ सकते. ऐसी ही कहानी है जोधपुर के मदेरणा कॉलोनी निवासी मुकेश दाधीच की.

मुकेश के पिता जय प्रकाश दाधीच एक चाय का ढाबा चलाते हैं. ढाबे के सहारे उन्होंने अपने बच्चों को पाला. जब मुकेश बड़े हुए तो उन्होंने अपने पिता के इस व्यवसाय को संभाल लिया. चाय के ढाबे पर ही बैठकर मुकेश खाली समय में किताबें पढ़ा सकते थे.


मुकेश ने जीवन में इस बात को ठान लिया था कि किसी भी स्थिति में सफल जीवन जीना है. इसके लिए वह कड़ी मेहनत करने लगा. दिनभर चाय का ढाबा चलाकर रात को नागोरी गेट क्षेत्र में स्थित सेंट्रल बैंक के एटीएम पर गार्ड की नौकरी मुकेश करने लगे. रात को नौकरी के दौरान एटीएम के गार्ड रूम में बैठकर करीब 5 से 6 घंटे नियमित पढ़ाई करते थे. उनके जीवन का एक ही लक्ष्य था कि एक अच्छी सरकारी नौकरी मिल जाए.


मुकेश की मेहनत को देखकर आखिर आज सफलता उसके कदम चूमा रही है. मुकेश का सिलेक्शन पीडब्ल्यूडी में जूनियर इंजीनियर के पद पर हुआ. इसके बाद मुकेश के घर में खुशी का माहौल है. सलेक्शन के बाद भी उसने अपने पिता का उनके व्यवसाय में हाथ बटाना नहीं छोड़ा.


मुकेश ने बताया किस सफलता के लिए कोई शॉर्टकट नहीं है, बस नियमित अभ्यास और निरंतर पढ़ाई कड़ी मेहनत ही सफलता पाने का तरीका है. जहां मुकेश की सफलता के बाद उसके पिता खुश हैं. वहीं उसके चाय के ढाबे पर रोजाना चाय पीने वाले लोगों ने भी तालियां बजाकर उनका हौसला बढ़ाया.