home page

Succes Story : 15 दिन की छुट्टी लेकर IAS का एग्जाम देने चले गए कार्तिक, फिर आया ऐसा रिजलट लोग रह गए हैरान

IAS Officer Kartik Jivani :  सिविल सेवा परीक्षा (Civil Service Exam)  एक ऐसा एग्जाम है जो कई लोगों से तो पास ही नहीं होता और कई ऐसे होते हैं जो  दो-दो बार भी इसे पास करते हैं। ऐसी ही एक कहानी हम आपको बताने जा रहे हैं जिसने IPS की नौकरी छोड़ किया IAS का एग्जाम पास जानिए क्या है इनकी कहानी। 

 | 
Succes Story : 15 दिन की छुट्टी लेकर IAS का एग्जाम देने चले गए कार्तिक, फिर आया ऐसा रिजलट लोग रह गए हैरान 

HR Breaking News : ब्यूरो : सिविल सेवा परीक्षा (Civil Service Exam) को सबसे कठीन परीक्षाओं में से एक माना जाता है. हर साल लाखों छात्र इस एग्जाम को देते हैं, लेकिन कुछ को ही सफलता मिल पाती है. हालांकि, कुछ छात्र ऐसे भी होते हैं, जो एक बार नहीं दो-दो बार सफलता हासिल कर लेते हैं. ऐसी ही कुछ कहानी गुजरात के रहने वाले कार्तिक जीवाणी (Kartik Jivani) की है, जिन्होंने आईपीएस ट्रेनिंग से 15 दिन की छुट्टी लेकर यूपीएससी एग्जाम दिया और 8वां स्थान हासिल कर आईएएस अफसर बने.

इंजीनियरिंग के दौरान किया UPSC देने का फैसला 

कार्तिक जीवाणी (Kartik Jivani) ने 12वीं पास करने के बाद जेईई परीक्षा पास की और आईआईटी मुंबई (IIT Mumbai) में मैकेनिकल इंजीनियरिंग कोर्स में एडमिशन लिया. इंजीनियरिंग के दौरान कार्तिक ने एक सिविल सेवक के रूप में अपना करियर बनाने का फैसला किया. इसके बाद कार्तिक ने यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) की तैयारी शुरू की.


ये भी जानें :UPSC Exam : IAS और IPS किसकी है ज्यादा पावर और सैलरी, जानिए


पहली बार नहीं मिली सफलता बने IPS अफसर

कार्तिक जीवाणी (Kartik Jivani) ने साल 2017 में पहली बार यूपीएससी एग्जाम दिया, लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली. इसके बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी और 2 सालों तक कड़ी मेहनत से तैयारी की. साल 2019 में कार्तिक ने दूसरी बार यूपीएससी परीक्षा दी और सफलता हासिल की. कार्तिक ने ऑल इंडिया में 94वीं रैंक हासिल की, लेकिन उनका चयन आईएएस के लिए नहीं हो सका और वो सिर्फ दो रैंक से आईएएस बनने से रह गए थे. हालांकि, उनका चयन एक आईपीएस अधिकारी के रूप में हो गया और उन्होंने ट्रेनिंग भी शुरू कर दी.

Kartik Jivani ने हासिल की 84वीं रैंक

सूरत के रहने वाले कार्तिक जीवाणी (Kartik Jivani) ने आईपीएस की ट्रेनिंग के साथ ही यूपीएससी एग्जाम की तैयारी जारी रखी और तीसरी बार परीक्षा देने का मन बनाया. तीसरे प्रयास में भी कार्तिक को सफलता मिली और उन्होंने यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) में ऑल इंडिया में 84वीं रैंक हासिल की.


ये भी पढ़ें :IAS : खुबसूरती में टीना डाबी से कम नही है IAS रिया डाबी, Instagram पर आ रहे ये कमैन्ट


फिर बने IAS 

कार्तिक जीवाणी (Kartik Jivani) हैदराबाद में आईपीएस की ट्रेनिंग लेने के साथ ही पढ़ाई भी करते रहे. कार्तिक ने अपने चौथे प्रयास में 8वां स्थान हासिल किया और आईएएस अफसर (IAS Officer) बनने का सपना पूरा किया.

माञ 15 दिनों की छुट्टी लेकर दिया यूपीएससी एग्जाम

DNA की रिपोर्ट के अनुसार, कार्तिक जीवाणी (Kartik Jivani) के पिता ने बताया कि कार्तिक ने यूपीएससी एग्जाम देने के लिए आईपीएस-ट्रेनिंग के दौरान 15 दिनों की छुट्टी (Special Leave) ली थी.

कार्तिक को लगातार 3 बार कैसे मिली सफलतायूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) की तैयारी के लिए कार्तिक जीवाणी (Kartik Jivani) ने रोजाना 10 घंटे पढ़ाई की. कार्तिक एग्जाम की ज्यादातर तैयारी रात में की. उनका कहना है कि कड़ी मेहनत के बजाय उन्होंने स्मार्टवर्क को चुना और तैयारी के लिए किताबों के अलावा कई अन्य जगहों से मदद ली.