home page

Success Story : मां और बेटे ने एक साथ पास की PSC परीक्षा, पिता बोले - सोचा नहीं था

PSC Exam Results : कहते हैं "सफलता उम्र की मोहताज नहीं होती" इसी को सच करने वाली केरल की बिंदू ने 42 साल की उम्र में  PSC परीक्षा पास की है। चौंका देने वाली बात यह है कि बिंदू और उनके बेटे ने साथ में  केरल PSC परीक्षा पास की है।

 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली) : केरल के मलप्पुरम में एक 42 वर्षीय मां ने अपने 24 साल के बेटे के साथ पढ़ाई की और अब एक साथ दोनों ने पीएससी की परीक्षा पास कर ली है। केरल में तमाम बेड़ियां तोड़ एक मां ने गजब कीर्तिमान रचा है। 42 साल की मां ने अपने 24 साल की बेटे के साथ लोक सेवा आयोग की परीक्षा दी और एक साथ ही उसे पास भी कर लिया। इससे पहले मां-बेटे दोनों ने एक साथ पढ़ाई शुरू की थी। पीएससी में सफल होने की खुशी तस्वीर में मुस्कराती मां के चेहरे पर देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें : पढ़ाई से दूर भागने वाला ये लड़का इस रणनीति से बना IAS ऑफिसर, इस दिलचस्प कहानी से मिलेगी शिक्षा


साथ में ली थी कोचिंग क्लास


बताया जा रहा है कि दोनों मां-बेटे केरल के मलप्पुरम के रहने वाले हैं। मां का नाम बिंदू और उनके बेटे का नाम विवेक है। विवेक ने इस उपलब्धि पर मीडिया से अपना अनुभव साझा करते हुए कहा, ''हमने साथ में कोचिंग क्लास लीं। मेरी मां की वजह से यह हो पाया और मेरे पिता ने हमारे लिए सुविधाओं का प्रबंध किया। हमें हमारे शिक्षकों से ढेर सारी प्रेरणा मिली। हमने साथ में पढ़ाई की लेकिन कभी नहीं सोचा था कि साथ में कामयाब हो जाएंगे। हम दोनों बहुत खुश हैं।''


मां ने बेटे को प्रोत्साहित करने का निकाला अनोखा तरीका 
रिपोर्ट्स के मुताबिक, मां बिंदू ने बेटे विवेक को पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करने का अनोखा तरीका निकाला। विवेक जब दस साल का था तो बिंदू ने किताबें पढ़ना शुरू कर दिया ताकि उन्हें देखकर वह पढ़ाई करने लगे। इसकी परिणति यह हुई कि बेटे के साथ-साथ बिंदू की भी पढ़ाई शुरू हो गई और दोनों ने आखिर पीएससी परीक्षा पास कर यह सफलता हासिल कर ली।

मां-बेटे ने इन पदों के लिए परीक्षाएं की पास 


जानकारी के मुताबिक, बिंदू ने लोअर डिवीजनल क्लर्क परीक्षा 38वीं रैंक के साथ पास की है जबकि उनके बेटे विवेक ने लास्ट ग्रेड सर्वेंट टेस्ट 92वीं रैंक के साथ पास किया है। बिंदू इससे पहले तीन अटेंप्ट दे चुकी थीं, दो एलजीएस परीक्षा के लिए और एक एलडीसी के लिए, आखिर चौथी बार में उन्हें सफलता मिल गई। करीबियों के मुताबिक, बिंदू 10 साल से आंगनवाड़ी केंद्र में सेवाएं दे रही थीं। 

ये भी पढ़ें :  दो दोस्त साथ पढ़े, साथ IAS बने , अब दूसरे दोस्तों के लिए करेंगे ये काम

केरल में इन पदों के लिए क्या है आयु सीमा 

केरल में इन पदों के लिए आयु सीमा 40 वर्ष निर्धारित है लेकिन विशेष श्रेणियों के लिए आयु सीमा में छूट दी गई है। ओबीसी वर्ग के लिए आयु सीमा में तीन साल की छूट है जबकि एससी-एसटी और विधवा उम्मीदवारों के लिए पांच साल की छूट का प्रावधान है। वहीं, मूक बधिर और नेत्रहीनों के लिए यह छूट 15 वर्ष की है और दिव्यांगों को इन पदों आयु सीमा में 10 साल की छूट दी जाती है।