home page

Success Story: ठुकराया 75 करोड़ का ऑफर, इंजीनियर की पढ़ाई छोड़ बना 1.1 बिलियन डॉलर का मालिक

सफलता की कई ऐसी कहानियां है जिन्हें सुनकर हम दंग रह जाते है कि क्या वाकई में ऐसा हो सकता है। आज हम आपको एक ऐसे ही शख्स से रूबरू करवाने जा रहे है, जिनका सफर बहुत कठिन था लेकिन फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी। 
 | 
ठुकराया 75 करोड़ का ऑफर, इंजीनियर की पढ़ाई छोड़ बना 1.1 बिलियन डॉलर का मालिक 

HR Breaking News, Digital Desk- सफलता की ऐसी कई कहानियां हैं जिसे सुन कर हम आर आप हैरान रह जाते हैं. ऐसे ही एक शख्स से आज हम आपको मिलवा रहे हैं, जिनका सफर बहुत कठिन था लेकिन आज वह 1.1 बिलियन डॉलर के मालिक हैं. हम बात कर रहे हैं PhysicsWallah के फाउंडर अलख पांडेय (AlakhPandey) की. 

अलख ने महज 22 साल की उम्र में इंजीनियरिंग कॉलेज की पढ़ाई छोड़ दी. इसके बाद उन्होंने 75 करोड़ रुपये के सालाना पैकेज की नौकरी का ऑफर भी छोड़ दिया. इसके बाद अलख ने शुरू किया अपना काम और आज अलख पांडे की कंपनी PhysicsWallah देश की 101 वीं यूनिकॉर्न बनी है, यानी कंपनी का वैल्यूएशन 1 अरब डॉलर से ज्यादा हो गया है. आइये जानते हैं सफलता के लिए जिद्दी अलख पांडेय के बारे में.


अलख की 'अलग' कहानी-


अलख पांडेय ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई बीच छोड़ कर फिजिक्स पढ़ाने के लिए अपने होम टाउन इलाहाबाद चले आए. यहां अलख ट्यूशन पढ़ाकर हर महीने लगभग 5,000 रुपये तक कमा लेते थे. इसके बाद अलख पांडेय की पॉपुलैरिटी इतनी बढ़ गई कि एजुकेशन सेक्टर के स्टार्टअप Unacademy ने उन्हें 75 करोड़ रुपये का पैकेज ऑफर किया. लेकिन कुछ अलग सोच रखने वाले अलख ने इस ऑफर को ठुकरा दिया. इसके बाद अलख ने अपने स्टार्टअप PhysicsWallah पर फोकस किया.


कैसे बनी योजना?


अलख पांडेय अक्सर ही ये बात कहते हैं, 'PhysicsWallah के जरिए एक रिक्शावाला या अखबार विक्रेता या धोबी भी अपने बच्चे को डॉक्टर बनने के लिए शिक्षित करने का सपना देख सकता है.' अलख ने यह भी कहा था कि वह हमेशा किसी भी निवेशक को अपनी कंपनी में पैसा लगाने का विरोध करेंगे क्योंकि यह ट्यूशन फीस बढ़ाएगा. 

5 हजार से 6.90 मिलियन हुए सब्सक्राइबर्स-


इसके बाद अलख ने अपने योजना को बदल दिया. अब वे इस फंड का इस्तेमाल बिजनेस के विस्तार, ब्रांडिंग, और अधिक पीडब्लू लर्निंग सेंटर खोलने और नए कोर्स विकल्पों की शुरुआत के लिए करेंगे. दरअसल,  PhysicsWallah का विज्ञापन खर्च लगभग शून्य है. आपको बता दें कि एक वक्त ऐसा भी था जब अलख पांडेय अपने YouTube चैनल पर बिना ऑडियो या वीडियो उपकरण से पढ़ाते थे. तब उनके सब्सक्राइबर्स 5 हजार के करीब थे जो अब 6.90 मिलियन से भी अधिक है.


कंपनी से जुड़े हैं 1,900 कर्मचारी-

 
गौरतलब है कि अलख की इस कंपनी PhysicsWallah से 1,900 कर्मचारी जुड़े हुए हैं. इसमें 500 शिक्षक और 90-100 टेक प्रोफेशनल्स हैं. इसके अलावा इनके साथ 200 असिस्टेंट प्रोफेसेर भी जुड़े हुए हैं. साथ ही 200 एक्सपर्ट की टीम है जो परीक्षा प्रश्न और टर्म पेपर तैयार करते हैं.