home page

Success Story : मात्र 22 साल की उम्र में Smita Sabharwal बन गई IAS, जानिए क्या हैं कामयाबी की कहानी

जैसा की आप जानते हैं हर साल UPSC को पास करने के लिए लाखों लोग तैयारी करते हैं और मुकाम हासिल करते हैं ऐसी ही एक कहानी हम आज आपको बताने जा रहे हैं  IAS Smita Sabharwal जो मात्र 22 साल की उमर में IAS बनी इन्हें अपने अच्छे कामों के लिए जाना जाता है

 | 
Success Story : मात्र 22 साल की उम्र में Smita Sabharwal बन गई IAS, जानिए क्या हैं कामयाबी की कहानी

HR Breaking News : नई दिल्ली :  ऐसी अफसर जो बेहद खुबसुरत और अपने कामों के लिए जानी जाती हैं आईएएस स्मिता सभरवाल IAS Smita Sabharwal अब किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं. उनके नाम पर कई ऐसे रिकॉर्ड दर्ज हैं, जिन्हें तोड़ पाना किसी के लिए भी आसान नहीं होगा. सक्सेस स्टोरी सीरीज़ में आज जानिए आईएएस स्मिता सभरवाल (IAS Smita Sabharwal) की प्रेरक कहानी.


आईएएस स्मिता सभरवाल (IAS Smita Sabharwal Success Story) तेलंगाना में तैनात हैं. उन्हें ‘जनता की अधिकारी’ कहा जाता है. उनके काम करने का अंदाज काफी हटकर है. उनके संघर्ष और ईमानदारी ने उन्हें जनता के बीच काफी लोकप्रिय बना दिया है. उनके दबंग अंदाज को देखकर लोग उनका काफी सम्मान करते हैं  


ये भी जानें : IAS लेवल का अधिकारी बनने के लिए जान लें ये जरूरी टिप्स, जरूर मिलेगी कामयाबी


12वीं में बनीं बोर्ड परीक्षा की Toper 


स्मिता सभरवाल का जन्म 19 जून 1977 को पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में हुआ था. उनके पिता रिटायर्ड सेना अधिकारी कर्नल प्रणब दास हैं. उनकी मां का नाम पुरबी दास है. पिता की आर्मी जॉब होने की वजह से स्मिता अलग-अलग शहरों में पली-बढ़ी हैं. रिटायरमेंट के बाद वे हैदराबाद में सेटल हो गए. स्मिता की स्कूलिंग वहीं हुई है. वे 12वीं में ISC टॉपर थीं. फिर उन्होंने कॉमर्स स्ट्रीम से ग्रेजुएशन की पढ़ाई की थी.


दूसरी बार में मिली कामयाबी  


स्मिता सभरवाल (IAS Smita Sabharwal) अपने पहले अटेंप्ट में प्रीलिम्स परीक्षा भी पास नहीं कर पाई थीं. लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और दोगुनी मेहनत के साथ तैयारी की. साल 2000 में अपने दूसरे प्रयास में वे यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) पास करने वाली सबसे कम उम्र की स्टूडेंट बनीं. इसमें उन्होंने ऑल इंडिया लेवल पर 4th रैंक हासिल की थी।


जानिए कितनी जगह मिला सम्मान


स्मिता ने तेलंगाना कैडर से आईएएस की ट्रेनिंग ली थी. नियुक्ति के बाद वे चित्तूर में सब-कलेक्टर रहीं. वे कडप्पा रूरल डेवलपमेंट एजेंसी की प्रोजेक्ट डायरेक्टर, वारंगल की नगर निगम कमिश्नर और कुरनूल की संयुक्त कलेक्टर रही हैं. वे तेलंगाना के वारंगल, विशाखापट्टनम, करीमनगर और चित्तूर में पोस्टेड रह चुकी हैं. उन्हें हर जगह काफी सम्मान मिला.


ये भी पढ़ें : IAS ने कहा जिंदगी में नंबर ही सब कुछ नहीं, शेयर की अपनी 10वीं-12वीं मार्कशीट


सीएम ऑफिस में हुईं तैनात(posted in CM office)


आईएएस स्मिता तेलंगाना के मुख्यमंत्री कार्यालय में तैनात होने वाली पहली महिला आईएएस अधिकारी  हैं. स्मिता ने आईपीएस ऑफिसर डॉ. अकुन सभरवाल (IPS Akun Sabharwal) से शादी की है. उनके दो बच्‍चे नानक (Nanak Sabharwal) और भुविश हैं. स्मिता सभरवाल सोशल मीडिया पर काफी चर्चा में रहती हैं. उनके काम करने के अंदाज और गरीबों की मदद के जुनून को सराहा जाता है.


जानिए क्या हुआ था विवाद 


स्मिता सभरवाल का नाम एक विवाद के साथ भी जुड़ा है. उन्होंने एक आपत्तिजनक कार्टून छापने पर आउटलुक मैगजीन को नोटिस भेज दिया था. दरअसल, मैगजीन के कार्टून में स्मिता को रैंप वॉक करते हुए दिखाया था और तेलंगाना के मुख्‍यमंत्री के Chandrashekhar Rao उनकी फोटो खींच रहे थे (Smita Sabharwal Fashion Show). कार्टून के साथ लिखा था कि स्मिता मीटिंग में ट्रेंडी साड़ी और कपड़े पहनकर आती हैं. इस कार्टून पर आपत्ति जताते हुए स्मिता ने आउटलुक को कानूनी नोटिस भेजकर जवाब मांगा था.